Know All About Window 10 in Hindi | जानिए विंडो 10 के बारे में

विंडो 10 क्या है ? यह कब लांच हुआ ? यह किस कंपनी का उत्पाद है ? विंडो 10 को किस प्रकार अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल करे ? यह किस विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का अपग्रेडेड वर्जन है ? यह किस प्रकार सभी ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग है ? 

विंडो 10 क्या है ?

यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का एक विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का सबसे नवीनतम वर्जन विंडो 10 ही है। अगर आप भी एक नए लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने को सोच रहे है तो आप माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट वर्जन विंडो 10 वाला ही ख़रीदे। इसमें आपको बहुत से अपग्रेडेड फीचर्स मिल जाते है। जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। 

101gyani.com

विंडो 10 कब लांच हुआ और यह किस कंपनी का उत्पाद है ?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण ( manufacturing releases ) 15 जुलाई 2015 को पूरा कर लिया था। लेकिन इसे रिटेल सेल के लिए 29 जुलाई 2015 को लांच किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का सबसे लेटेस्ट विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम अभी तक विंडो 10 ही  है। 

विंडो 10 किस विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का अपग्रेडेड वर्जन है ?

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बहुत से ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच किया है। इस कंपनी ने 2001 में विंडो एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच किया था। इसके बाद उसने 2006 में विंडो विस्टा ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच किया था। फिर इसने 2009 में विंडो 7 और 2012 में विंडो 8 को लांच किया था। 

विंडो 8 को लांच करने के बाद उसने यूजर की परेशानियों और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए उसने 2015 में विंडो 10 को लांच किया जो अभी तक का सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। यानि विंडो 10 विंडो 8 का ही अपग्रेडेड वर्जन है। 

यह किस प्रकार बाकि सभी ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग है ?

वैसे तो लोगो को विंडो 7 काफी हद तक पसंद था। क्योंकि 14 जुलाई 2020 से पहले तक अधिकतर लोगो के कंप्यूटर में विंडो 7 का इस्तेमाल होता था। लेकिन अब विंडो 7 का टेक्निकल या सिक्योरिटी अपडेट कंपनी की तरफ से न मिलने के कारण सभी लोग विंडो 7 को छोड़कर विंडो 10 को ही यूजर फ्रेंडली बना रहे है। 

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो 7 का प्रयोग क्यों न करे ? इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे- अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो 7 का प्रयोग क्यों न करे ?

विंडो 10 को जब आप पहली बार इस्तेमाल करेंगे तो आपको कुछ अजीबो गरीब लगेगा। लेकिन जब आप इसका उपयोग करने लगेंगे तो आपको यह सबसे बेस्ट लगने लगेगा। क्योंकि इसमें और भी विंडो के ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग ही प्रकार का फीचर्स दिया गया है। 

 विंडो 10 के प्रकार- Types of Window 10 

विंडो 10 कुछ इस प्रकार की होती है-

1. Window 10 Home : इस ऑपरेटिंग सिस्टम को आम यूजर के यूज के लिए बनाया गया था। 
2. Window 10 Mobile : इस ऑपरेटिंग सिस्टम को कंपनी ने मोबाइल फोन के लिए बनाया था। 
3. Window 10 Enterprises : यह छोटे और बड़े प्रकार के संगठन के लिए बनाया गया था। 
4. Window 10 Mobile Enterprises : यह ऑपरेटिंग सिस्टम वैसे लोगो के लिए बनाया गया था जो लोग मोबाइल से ही बिज़नस का कारोबार करते या संभालते है। 
5. Window 10 IOT Core : इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग एटीएम मशीनों एवं छोटे छोटे टेक गैजेट्स के निर्माण और प्रयोग के लिए बनाया गया था। 
6. Window 10 Education : इस ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए किया गया था। इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग शिक्षक लोग या फिर स्टूडेंट्स करते है। 
7. Window 10 pro : इस ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण बिज़नस करने वाले लोगो के लिए किया गया था। जो लोग कंप्यूटर, लैपटॉप या टैबलेट से अपने बिज़नस की काम को संभालते या करते है उनके लिए यह सॉफ्टवेर बेस्ट है।  

मैं आशा करता हूँ की आपको यह window 10 से रिलेटेड आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई doubt और सुझाव हो तो नीचे कमेंट करना न भूले। ऐसे ही knowledgeable article को पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद ।  

Previous Post Next Post