Life में ज्यादा पैसा कैसे कमाये-How to Earn More Money in Life

Motivational Story in Hindi

यह आर्टिकल एक मोटिवेशनल कहानी की है। जिसमें एक लड़का अपनी पढ़ाई को पूरी कर एक छोटा सा जॉब करता है और वह चाहता है उसके जिंदगी में इतना पैसा आ जाये की वह अपने मम्मी-पापा को विदेशों में घुमा सके, नया गाड़ी खरीद सके, नया मकान बना सके, अपने सपने को पूरा कर सके इत्यादि लेकिन इन सभी सपने को पूरा करने के लिए चाहिये पैसा जो उसके पास नहीं था।

मैं जानता हूँ की आप इस कहानी को पढ़ने के लिए ज्यादा इच्छुक हो रहे है। इस कहानी को पढ़ने से पहले आप से अनुरोध है कि please इस कहानी को अपने सभी दोस्तों के साथ और परिवारों के साथ शेयर करे। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

यह कहानी शायद आपके जीवन में भी घटित हुआ होगा या होने वाला होगा। क्योंकि हर किसी का यह सपना होता है कि पढ़-लिख कर इतना पैसा कमाऊं की मैं अपने और अपने माँ-बाप का सपना पूरा कर सकूँ। सपना तो हर किसी का होता है दोस्तों, मगर किसी का पूरा होता है और किसी का अधूरा तो किसी का सपना, सपना ही रह जाता है।

मैं रवि आप सभी प्यारे दोस्तों का स्वागत करता हूँ 101gyani.com के इस मोटिवेशनल कहानी में। इस कहानी को अंत तक जरूर पढ़े। चलिये शुरू करते है-
https://www.101gyani.com

How to Earn More Money in Life 


एक लड़का अपनी पढाई पूरी कर एक छोटा सा जॉब करता है और वह चाहता है उसके जिंदगी में इतना पैसा आ जाये की वह अपने सपने को पूरा कर सके लेकिन इसके लिए चाहिए पैसा जो उस लड़के के पास नहीं था। पैसा कमाने के लिए उस लड़के ने दिन और रात एक कर दिया, यानि उसने 12 घंटे-15घंटे काम करता था। मगर वह ज्यादा पैसा न कमा सका। वह हमेशा अपने सपने को लेकर चिंतित रहता था और सोचता रहता की ज्यादा पैसा कैसे कमाऊं। तभी किसी ने उससे कहा इसका एक उपाय है। तुम्हे एक बाबा के पास जाना होगा जिनका आश्रम समुन्द्र किनारे है। शायद उनके पास इस समस्या का हल होगा। तभी उसने सोचा चलो ये भी कर लेते है-

बाबा का आश्रम समुन्द्र किनारे था, वह लड़का जवान था, उसके पास नया जोश और उमंग था पैसा को लेकर। उसने काफी यात्रा कर उस बाबा के पास पहुँचा। और बाबा से कहा- बाबा हमने अपनी life में पढ़ाई भी पूरी कर ली और जॉब भी कर रहा हूँ मगर वो पैसा/सैलरी नही है जिससे अपने सपने को पूरा कर सकूँ, अपने घरवालों को विदेश में घुमा सकू और ऐसो आराम की जिंदगी जी सकूँ।

Motivation की कहानी 


तभी बाबा ने कहा- ये तो आसान है कोई मुश्किल काम नहीं है। ये बाते सुनकर उस लड़के के आँखों में चमक आ गई और वह बहुत खुश हुआ। और बाबा से कहा- बाबा इसके लिए क्या करना होगा। बाबा ने कहा बस तुम मेरे पीछे चलो। और वह लड़का बाबा के पीछे पीछे जाने लगा।

बाबा ने उस लड़के को समुन्द्र किनारे के ऐसे जगह ले के गए जहाँ बहुत सारे छोटे-छोटे और बड़े पत्थर रखा हुआ था। वहां पहुँचकर बाबा ने कहा- बेटा इन्ही सारे पत्थरों से तुम्हारा जीवन बदल सकता है, क्योंकि इन्ही पत्थरों में एक नायाब सा पत्थर है जो तुम्हारा जीवन बदल सकता है। यह नायाब या जादुई पत्थर ऐसा है जो किसी भी पदार्थ या धातु में सटाने के बाद वह पदार्थ सोना बन जाता है। यही एक ऐसा पत्थर है जो तुम्हारा जीवन बदल सकता है।

बहुत सारे पत्थर को दिखकर उस लड़के ने बाबा से कहा- बाबा यहाँ तो ढेर सारी पत्थरें है मैं उस नायाब या जादुई पत्थर को कैसे पहचानूँगा। तभी बाबा ने उससे कहा यह भी आसान काम है। लो तुम्हारे इस समस्या का समाधान कर देता हूँ। तभी बाबा में कहा-

लाइफ में ज्यादा पैसा कैसे कमायें 


बेटा ये सारा खेल तापमान का है। यहाँ पर जितने भी पत्थर तुम देख रहे हो ये सारे पत्थर तुम्हे ठंडे मिलेंगे लेकिन वह एक ऐसा अकेला पत्थर है जो गर्म होगा। बाबा ये बात उस लड़के को बताकर वापस अपने आश्रम में चले गए।

वह लड़का उस दिन दिनभर उस पत्थर को ढूँढता रहा लेकिन नहीं मिला। वह लड़का प्रतिदिन आता और उस नायाब पत्थर को ढूंढता। यह उसका एक प्रतिदिन का काम हो गया था। वह उस पत्थर को ढूंढ ही रहा था कि उसके दिमाग में एक आइडिया आया की सारे पत्थरों का तापमान चेक कर उसे अलग करता जाऊं। क्योंकि उस लड़के को पता था कि इन सारे ठंडे पत्थरो को अलग करना जरूरी है।

वह लड़का पत्थरों का तापमान चेक करता और उसे अलग कर समुन्द्र में फेंक देता। ऐसा ही वह करता गया। लेकिन एक दिन वह लड़का आया और बैठकर एक-एक कर पत्थरों को पानी में फेंकता गया तभी उसके हाथ में वह नायाब सा जादुई पत्थर आया मगर उस लड़के ने फेंकने के धुन में उसे भी फेक दिया। जैसे ही उसने उस पत्थर को समुन्द्र के पानी में फेंका उसे एहसास हुआ की हमने वह नायाब सा पत्थर ढूंढ तो लिया मगर उसे भी फेंक दिया।

"101gyani.com आप सभी को हमेशा ज्ञान की बाते सिखाते रहता है, इसलिए आप अपने दोस्तों को शेयर कर आप भी किसी को सिखाने का भागीदार बन सकते है।"

मैं आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह कहानी समझ आ गया होगा अगर नहीं तो नीचे पढ़े। उस लड़के ने तो उस पत्थर को खोजकर फेंक ही डाला मगर आप ऐसा मत करना।

यह छोटा सा पत्थर का कहानी हमे यह सिखाता है कि ऐसा मौका जिंदगी में हर किसी के पास आता है, मगर अधिकतर लोग उसे खो देते है और बाद में बहुत पछताते है। लेकिन जो लोग अपने मौके की तलाश में मौके को खोज या पा लेते है वह इंसान ही खुश और सफल होता है।

मौका तो हम सभी के जीवन में आया होगा या आ सकता है, बस उसे पा लेना है। अगर ऐसा होता है तो आपका भी जीवन सुखद हो सकता है। मौका किसी भी हाल में आ सकता है वह कभी किसी को बता कर नहीं आता है।

आपको यह कहानी कैसा लगा हमे नीचे कमेंट कर जरूर बताना। ऐसे ही कहानी के लिए हमे फॉलो करे। ये कहानी अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजे ताकि वो भी अपने जीवन के मौके को न खो सके। धन्यवाद।

Previous Post Next Post