Google पर कभी सर्च मत करना- Never Search These Words on Google

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को 6 ऐसे words बताएँगे जो आपको कभी भी google पर सर्च नहीं करना है, नहीं तो बाद में बहुत पछताना पर सकता है। बहुत सारे ऐसे लोग है जो बस फ्रॉड करने के लिए ही बैठा है और वो हमेशा ध्यान लगाये रहता है। लेकिन घबराने की बात नहीं है बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर समझ लेना है। जिससे आप भी अपने जीवन में कभी भी धोखाधड़ी होने से बच सकते है।

https://www.101gyani.com



1. Never Search Customer Care Number 

मैं बता दूँ की आपको कभी भी किसी कंपनी या संस्था का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिये। क्योंकि आपको गूगल पर एक ही कंपनी या संस्था के नाम जैसा सैकड़ो/हजारों वेबसाइट मिल जाती है जो गूगल पर रैंक किये हुए रहता है। आप जब कभी भी किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च करे तो ये सावधानियां जरूर बरते। 

आप गूगल पर सीधे किसी कंपनी या संस्था का कस्टमर केयर नंबर न सर्च करे। किसी भी कंपनी या संस्था के कस्टमर केयर के नंबर के लिए आप उस कंपनी या संस्था के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये, जहाँ आपको एक about us या contact us का पेज मिलेगा, वही से आप original नंबर लें। 


2. Never Search Any Apps on Google

दोस्तों, आप हमेशा किसी app को Play Store से ही डाउनलोड या इंस्टाल करे। अगर आप किसी ऐसे app को google से डाउनलोड करते है जो play store पर उपलब्ध नहीं है वो app आपके मोबाइल को हैक कर सकता है। ऐसे apps से हमेशा सावधान रहे। 

Google पर बहुत सारे फ्रॉड ऐप्प रैंक किये हुए है। अगर आप इन ऐप्प को डाउनलोड करते है और यहाँ पर sign up या Login करते है तो इससे आपका डाटा हैक हो सकता है। ये सभी फ्रॉड apps यूजर्स को लूटने के लिए ही बना होता है। 

जब भी आप किसी app को google से डाउनलोड करे तो please उसके नियम और शर्त को जरूर पढ़े। साथ ही, ये भी ध्यान रखे की जो भी app आप google से डाउनलोड कर रहे है वो app उसके ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड या इनस्टॉल करे। 

3. Never Fill Up Bank Details on any website 

हमें कभी भी जहाँ तहँ अपने बैंक के बारे में जानकारी नहीं देनी चाहिए। इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। जब भी आप किसी बैंक की जानकारी लेना या देना चाहते है तो प्लीज उसके official website से ही लें। 

अगर आपके पास नेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड है तो कृपया करके आप किसी अन्य वेबसाइट के पेज पर जाकर लॉगिन न करे। 

अगर किसी अन्य वेबसाइट पर जाकर आप लॉगिन करते है तो आपको काफी नुकसान हो सकता है। हो सकता है किसी ने आपके बैंक के जैसा ही फर्जी वेबसाइट बनाए हुए है और आप वहां पर जाकर लॉगिन करते है तो आपका नुकसान ही नुकसान हो सकता है। 

इसलिए मैं आपको सलाह देता हूँ की आप अपने बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर की Login करे। 

4. Never Search Any Medicine on Google 

दोस्तों, अगर आपको किसी बीमारी का दवा खोजना हो तो आप गूगल पर खोज सकते है, उसकी जानकारी भी ले सकते है। लेकिन मैं आपको ये सलाह देता हूँ की Please आप खुद डॉक्टर बनने की कोशिश मत करे। जब भी किसी दवा को ले या ख़रीदे तो सबसे पहले आप किसी डॉक्टर से संपर्क कर उसके बारे में जानकारी जरूर लें। 

मान लेते है हमें बुखार है और हमने बुखार की दवा गूगल पर सर्च की, जहाँ हमें सैकड़ो/हजारों बुखार की दवा मिलेगी और उसकी जानकारी भी। हमनें इनमे से किसी एक दवा को खा लेते है, हमने तो बुखार की दवा खा ली, मगर ये कभी नहीं जानने की कोशिश की, हमें बुखार क्यों लगी/आई है ? 

मेरी तरफ से आप सभी को यह सलाह दिया जाता है कि कृपया करके आप खुद का डॉक्टर न बने। किसी भी दवा को खाने या यूज करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। 

5. Never Search Any Government Scheme on Google

दोस्तों, आप किसी भी सरकारी Scheme या Fund को सीधे गूगल पर सर्च न करे। क्योंकि इस डिजिटल दुनिया में एक ही नाम से सैकड़ो/हजारों वेबसाइट मिल जाती है जो गूगल पर टॉप रैंक में होता है। 

मान लेते है आपको आधार कार्ड के बारे में जानकारी लेना है, और आप सीधे गूगल पर सर्च करते है आधार कार्ड। यहाँ पर आपको आधार कार्ड से संबंधित ढेर सारी वेबसाइटे मिल जायेगी। अगर आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में जानकारी नहीं है तो आप सबसे पहले उसके ऑफिसियल वेबसाइट के बारे जाने। 

ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा अगर आप कहीं भी Login करते है तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 

6. Never Search Online Shopping Offer in Google 

अगर आपको किसी भी सामान को ऑनलाइन खरीदना है तो आप Original Website से ख़रीदे। ऐसा न करने पर आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकता है। 

ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में सतर्क होना/रहना भी बहुत जरुरी है। मान लेते है आपने गूगल पर एक फोन सर्च की और आप वहां से directly किसी फर्जी amazon या Flipkart के वेबसाइट पर Redirect हो जाते है तो आपको काफी नुकसान हो सकता है। 

किसी भी सामान को ख़रीदे तो प्लीज एक जरूर चेक कर ले की हमने ऑफिसियल वेबसाइट पर ही Login कर ख़रीदा है। 

अगर आपको Amazon से कोई Product खरीदना है तो आप Amazon ही सर्च करे और वहाँ से ख़रीदे। अगर Flipkart से खरीदना है तो आप Flipkart ही सर्च करे और वहाँ से ख़रीदे। 

I Hope की आपको यह जानकारी अच्छा लगा होगा। अगर आपको अच्छा लगा है तो Please इसे शेयर जरूर करे। ऐसे ही important जानकारी के लिए हमें follow करे। धन्यवाद ।
Previous Post Next Post