SSC क्या है और SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करे- पूरी जानकारी

एसएससी क्या है और एसएससी परीक्षा की तैयारी किस प्रकार करे ? एसएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए शैक्षणिक योग्यता ( Educational Qualification ) क्या है ? एसएससी परीक्षा में किस प्रकार की परीक्षा होती है ? क्या एसएससी परीक्षा देने के लिए हमारे पास आधार कार्ड होना जरूरी है ? एसएससी परीक्षा देने के लिए हमारे पास कौन-कौन सा Document होना चाहिए ?

ऐसे ही सवालों का जबाब इस आर्टिकल में आप सभी को मिलेगा। मैं जानता हूँ की आप इन सभी सवालों के जबाब को जानने के लिए बहुत इच्छुक हो रहे है।

एसएससी परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों विद्यार्थी करता है, मगर उनमें से कुछ ही लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी होती है। आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप किसी से कभी भी एसएससी के बारे में नही पूछेंगे यह मेरा दावा है-
https://www.101gyani.com


एसएससी क्या है ? एसएससी का फूल फॉर्म क्या है ? 

SSC का फूल फॉर्म Staff Selection Commission है। इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है। एसएससी का मुख्यालय नई दिल्ली में है।
SSC एक संगठन यानि बोर्ड है जो ग्रुप बी और सी लेवल के कर्मचारियों ( Staff ) का सेलेक्शन करवाता है। एसएससी की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुआ था। ( यह जानकारी google search से ली गई है )। यह केंद्र और राज्य सरकार दोनों के लिए कर्मचारी का चयन करता है। 

अगर आपका भी सपना है सरकारी नौकरी पाना तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको एसएससी के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। क्योंकि अधूरा ज्ञान हमे अपना रास्ता भटका देता है। 

एसएससी कौन-कौन से एग्जाम को Conduct करता है ?

दोस्तों, हमने अब तक ये जान लिया की एसएससी क्या है और एसएससी की स्थापना कब हुई। अब हमलोग ये विस्तार से जानेंगे की एसएससी द्वारा कौन-कौन से एग्जाम कराये जाते है ? अगर आपको यह पता है तो आप इस पेज को scroll up कर सकते है। चलिये जानते है कि एसएससी कौन-कौन से एग्जाम conduct करता है ?

SSC CGL: 

SSC CGL का फूल फॉर्म Combined Graduate Level होता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का परीक्षा है जो एसएससी बोर्ड द्वारा लिया जाता है। इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास स्नातक ( Graduation ) की डिग्री होनी चाहिये। अगर आपने स्नातक पास नहीं किया है तो आप इस परीक्षा ssc cgl के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। एसएससी सीजीएल का आवेदन करने के लिए Applicant का उम्र-सीमा 18 से 27 साल होनी चाहिए। 

SSC CGL का आवेदन करने के बाद अभ्यार्थियों को 4 एग्जाम से गुजरना होगा। जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बता रहे है-


https://www.101gyani.com

SSC CGL Tier-3 Exam Pattern 

यह एग्जाम pen और paper से लिया जाता है। यह Descriptive Paper है जिसमे आपको इंग्लिश या हिंदी में Essay, Precis, Letter, Application आदि लिखने के लिए आता है। यह एग्जाम 100 marks का होता है जिसके लिए आपको 1 घंटे यानि 60 मिनट समय दिया जाता है। 

SSC CGL Tier-4 Exam Pattern 

इस एग्जाम में skill test होता है। जैसे की अगर किसी पोस्ट में कंप्यूटर का work यानि data operator का काम है तो उसके लिए आपको typing test देना पड़ता है जो मात्र 15 मिनट का होता है। किसी किसी पोस्ट में shorthand का टेस्ट भी होता है। 

CAPF: 

इसका पूरा नाम सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स है। यह पोस्ट इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के चयन के लिए होता है। 

JHT : 

यह पोस्ट जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए है। अगर आपका भी हिंदी और अंग्रेजी भाषा मजबूत है तो आप जरूर ऐसे पोस्ट के लिए आवेदन करे।

JE : 

यह पोस्ट जूनियर इंजीनियर का होता है। इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों के पास डिप्लोमा या इंजीनियरिंग का डिग्री होना आवश्यक है।

SSC CHSL :

 इसका पूरा नाम Combined Higher Secondary Level है। इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 12th पास होना आवश्यक है। इस परीक्षा को पास कर आप LDC ( Lower Division Clerk ) या DEO ( Data Entry Operator ) जैसी पोस्ट के लिए चयनित होते है।


SSC GD : 

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 10th पास होना चाहिए। यह पोस्ट सैन्य डिपार्टमेंट के अंदर आता है।


SSC STENO :

 इस पद पर आवेदन करने के लिए आपके पास स्टेनो का ज्ञान होना आवश्यक है। अगर आप 12th पास है और आपको स्टेनो का ज्ञान है तो आप इस पोस्ट पर जरूर आवेदन कर सकते है। इस एग्जाम में math गणित का प्रश्न नहीं आता है। इसमें स्टेनो से संबंधित ही प्रश्न पूछे जाते है जो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में होती है।


SSC MTS : 

10th पास अभ्यर्थी इस पद पर आवेदन कर सकता है। इसका पूरा नाम है- Multi Tasking Staff. SSC MTS के लिए आपको दो प्रकार के एग्जाम से गुजरना होगा। पहला एग्जाम ऑनलाइन होगा जिसमें आपसे 100 Objective Question 200 मार्क्स का पूछा जायेगा। और दूसरा एग्जाम लिखित होगा। दूसरे एग्जाम में आपको essay, letter, application आदि लिखने को आता है जो 50 मार्क्स का होता है।

Exam Pattern Of SSC Exam : 

एसएससी के किसी भी एग्जाम को देने या फिर आवेदन करने से पहले उसके पूरी जानकारी को जानना बहुत जरूरी होता है। जिस भी एग्जाम के लिए आवेदन करे उससे पहले आप उसके notification को जरूर पढ़े। साथ ही उस एग्जाम के लिए दिए गए syllabus को भी पढ़े। जिससे आपको एग्जाम की तैयारी में मदद मिल सके। 

एसएससी की बात करे तो सबसे पहले आपको Computer Based Test देना होता है जिसमे 100 प्रश्न पूछा जाता है। जिसमें GK, GS, Math, Reasoning और Current Affairs आदि से सवाल आते है।

इसके बाद लिखित परीक्षा होती है जिसमें Esaay, Letter, Application आदि लिखने को आता है। इसके बाद स्किल टेस्ट होता है जैसे- LDC के लिए टाइपिंग टेस्ट और DEO के लिए computer टेस्ट। कुछ कुछ पोस्ट में आपको Physical Test भी देना होता है। अगर आप इन सभी टेस्ट को पास कर लेते है तभी आप योग्य माने जाते है। 

Syllabus of SSC Exam :

एसएससी का आवेदन देने से पहले या बाद में उसके सिलेबस को जरूर पढ़े। जिससे आपका कोई टॉपिक छूटे न पाए। एसएससी अपने सभी अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग सिलेबस तैयार करता है। सिलेबस के अनुसार ही आप किसी किताब को खरीदकर पढ़े। 

एसएससी का एग्जाम कोई बच्चों का खेल नहीं होता है। यह एग्जाम स्कुल और कॉलेज के एग्जाम से बिलकुल अलग होता है। ऐसे में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है। अगर आप मेहनत करने से डर गए तो समझो यह पोस्ट आपके लिए नही है। 

किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप time का management जरूर करे। जैसे एग्जाम में 100 सवाल को 60 मिनट के अंदर बनाना होता है, उसी प्रकार आप 100 सवाल को 50 या 55 मिनट में हल करने का कोशिश करे। 

किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आप ज्यादा से ज्यादा करेंट अफेयर्स के सवालों को पढ़े। करंट सवाल एग्जाम में पूछे जाते है। 

Important Documents For SSC Exam : 

इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास आधार कार्ड या पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि होना जरूरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो सबसे पहले आप आधार कार्ड जरूर बनवाये। अगर एग्जाम सेंटर पर आधार कार्ड लेकर नहीं जाते है तो आपको एग्जाम देने नहीं दिया जायेगा। 

I means, " No Adhar Card = No Exam "

अगर आपका कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट करना न भूले। 
Previous Post Next Post