बिहार बोर्ड : कक्षा 10वीं और 12वीं का Result कब तक आने की संभावना है

जानिए बिहार बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब तक घोषित हो सकता है : 

आपलोग अकसर किसी न किसी से हमेशा पूछते रहते है कि भाई या सर कक्षा 10वीं या 12वीं का रिजल्ट कब तक आ सकती है। हम जानते है की हर स्टूडेंट को अपने परिणाम को लेकर चिंता बनी रहती है। स्टूडेंट को हमेशा लगता है कि मेरा रिजल्ट जल्द घोषित हो। 
BSEB Class 10th result, matric ka result kab tak ayega, 12th ka result kab tak ayega, inter ka result kab ayega
Bihar School Examination Board 2020

BSEB Class 10th and 12th Result 2020 : 

Bihar School Examination Board ( BSEB ) ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षा का परिणाम ( Result ) अप्रैल महीने तक जारी करने का अनुमान बताया है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार, पिछले वर्ष की तरह 12th का रिजल्ट मार्च के अंत तक और 10th का रिजल्ट अप्रैल तक जारी होने की संभावना है। ये निश्चित है कि 10वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने में ही घोषित होगी। 

आपलोगो को हम बता दे की, कक्षा 12वीं की परीक्षाएँ 13 फरवरी को समाप्त हुई थी जबकि कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 24 फरवरी को समाप्त हुई थी। BSEB बोर्ड ने कक्षा 12वीं का Answer Key जारी कर दिया है जिसे आप बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। बोर्ड का ऑफिसियल वेबसाइट है- biharboardonline.bihar.gov.in, biharboard.online, biharboard.ac.in | अगर आपको बिहार बोर्ड का कोई और ऑफिसियल वेबसाइट मालूम हो तो आप वहां से भी डाउनलोड कर सकते है। 

2020 में 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या : 

इस साल 12वीं की परीक्षा 3 फरवरी को शुरू हुई थी और 13 फरवरी को समाप्त हुई थी। जिसमें लगभग 12 लाख से भी अधिक छात्र एग्जाम देने के लिए उपस्थित था। 2019 में बिहार बोर्ड ने मार्च के अंत तक यानि 30 मार्च को कक्षा 12वीं का परिणाम घोषित किया था। 

12th Exam पास करने के लिए कितने Marks की जरुरत होती है : 

इंटरमीडिएट परीक्षा को पास करने के लिए स्टूडेंट को प्रत्येक विषय में 30% से अधिक मार्क्स लाने होते है। अगर आपको फर्स्ट डिवीजन लानी है तो आपको कुल विषय के अंकों का 60% लाना होगा यानि 300 मार्क्स। 2nd डिवीजन के लिए आपको 225 अंक लाने होंगे। 3rd डिवीजन के लिए आपको 180 अंक लाने होंगे। 

इसी प्रकार कक्षा 10वीं या मैट्रिक के एग्जाम के लिए भी अंक लाने होते है। फर्स्ट डिवीजन के लिए आपको 300 से ऊपर अंक लाने होंगे, 2nd डिवीजन के लिए 225 अंक से ऊपर तथा 3rd डिवीजन के लिए 180 से ऊपर अंक लाने होने। 

अगर आपका नंबर किसी एक विषय में 30% से कम आता है तो आप फेल हो जायेंगे। 

अगर बिहार बोर्ड Result जारी करने का तारीख जारी करता है तो हम आपको सबसे पहले ये खबर पहुँचाने का कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

Post a Comment