किसी भी बैंक के चेक को कैसे भरे | आसान है - 101gyani.com

जब हम किसी बैंक में नया अकाउंट खोलवाने के लिए जाते है तो हमें चेक बुक दिया जाता है या फिर चेक बुक लेने के लिए हमारे पास दो ऑप्शन होता है कि क्या आप चेक बुक लेना चाहते है या नहीं। अगर हाँ तो Yes करते है और ना तो No। ज्यादातर लोग अपना अकाउंट खोलवाते समय ही चेक बुक को ले लेते है मगर किसी को चेक भरना आता है तो किसी को नहीं भी। अगर चेक भरते समय थोड़ा सा गलती हो जाता है तो वह चेक invalid हो जाता है और हमें वैसे चेक को फाड़ कर फेंक देना पड़ता है। आजकल हर किसी को अच्छे से चेक भड़ना जरूर आना चाहिए। इसलिए हम आज के इस आर्टिकल में आपको बताएँगे की बैंक का चेक ( Bank Cheque ) कैसे भरा जाता है ? How to Fill a Bank Cheque ? Explain in Hindi 

दोस्तों, मैं आपको यहाँ पर एक बात बताना चाहता की बैंक चेक को भरना बहुत ही आसान काम है। किसी भी बैंक चाहे वो CBI ( Central Bank of India ) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, PNB ( Punjab National Bank ) पंजाब नेशनल बैंक, SBI ( State Bank of India ) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, Canara Bank ( कैनरा बैंक ) या और कोई बैंक का चेक हो सभी बैंक के चेक को भरने का तरीका लगभग एक ही होता है। आप किसी भी बैंक का चेक ले लीजिए आपको उसपर एक ही जैसा डिटेल भरने को मिलेगा।

चेक का इस्तेमाल : 
अगर आपको किसी को पैसे देना है तो आप उसे चेक के माध्यम से दे सकते है। या फिर अगर किसी को अपना बैंक डिटेल देना चाहते है तो एक कैंसिल चेक के माध्यम से दे सकते है। आप किसी को पैसे देना चाहते है तो आप चेक के माध्यम से Self Cheque ( सेल्फ चेक ) दे सकते है। तो चलिए बहुत हो गयी चेक की जानकारियाँ,  अब हमलोग जानेंगे की चेक को कैसे भरा जाता है ? 

BANK CHEQUE बैंक चेक कैसे भरे : 

आप चाहे किसी भी बैंक का चेक ले लीजिए आपको ऊपर के बाएँ तरफ बैंक का नाम और पूरा एड्रेस IFSC Code के साथ दिया हुआ रहता है। वहीं चेक के ऊपर के दाएँ तरफ आपको Date ( तारीख ) डालने के लिए कॉलम दिया हुआ रहता है। लगभग इसी चेक की तरह सभी बैंक का चेक होता है। 

ध्यान रहे : आप जो डेट या तारीख चेक में डाल देते है उसके बाद ये चेक अगले तीन महीने के लिए valid होता है। अगर इन तीन महीनो में इससे पैसे नहीं निकाले जाते है तो ये चेक expire हो जाता है। इसकी कोई कीमत नहीं रह जाती है। 

स्टेप-1 :
bank ka cheque kaise banaye, sbi bank ka cheque kaise bhare

चेक में आपको Pay लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा। जिसे भी आप पैसे देने चाहते है उसका पूरा नाम Pay में लिखे। जैसा की हमने इस चेक में Pay वाले ऑप्शन में एक नाम लिखा है। ध्यान रहें, आप जो भी नाम लिख रहे है वो नाम उसके बैंक अकाउंट का नाम होना चाहिए। नाम लिखते समय ध्यान रहे की आप Pay से सटाकर ही नाम लिखें और नाम लिखने के बाद उस कॉलम को पाई खींचकर पूरा कर दें ताकि इस चेक में कोई बाद में बदलाव न कर सकें। इसके बाद आप तारीख के कॉलम में तारीख को सही-सही डालें। 

स्टेप-2 : 

pnb bank ka cheque kaise bhare, cheque kya hota hai, bank cheque kyon deti hai

नाम और तारीख डालने के बाद Rupees रूपये वाले ऑप्शन में पैसा को लिखे। आप जितना भी पैसा देना चाहते है उसे हिंदी या english में लिख सकते है। पैसा डालते समय भी ये बात का ध्यान रहे, आप पैसे को रूपये से सटाकर ही लिखे ताकि इसमें कोई और कुछ न जोड़ सके। पैसे डालने के बाद उस कॉलम को पाई खींचकर पूरा कर दें। पैसे को शब्दों में लिखने के बाद उसे आप अंकों वाले कॉलम में अंको में भी लिखे। आप पैसे को इस प्रकार लिखे। मान लेते है हमें दस हजार रूपये लिखना है तो आप इसे 10000/- ऐसे लिख सकते है। 

स्टेप-3 : 
bank ka cheque kya hota hai, bank cheque kab milta hai, bank cheque kaise bhare

जैसे ही आप नाम, तारीख और पैसे को भर लेते है ठीक उसके बाद आपको हस्ताक्षर ( Signature ) करना होता है। अगर आपके चेक में authorize या signature या account holder का नाम दिया हुआ है ठीक उसके ऊपर आपको हस्ताक्षर करना होता है। जैसे की हमने ऊपर के चित्र में गोल किया हुआ है ठीक उसी में आपको हस्ताक्षर करना होता है। आपका हस्ताक्षर वहीँ होना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट में है। 

इस तरह से आप अपने चेक को सही प्रकार से भर सकते है। एक बात का ध्यान रहे चेक भरते समय आप पेन से काट-छाट न करे अन्यथा चेक invalid माना जाता है।

Important Facts of Bank Cheque : 

cheque me cheque number kahan hota hai, MICR code kahan hota hai, account number , transaction ID kahan hota hai cheque me

बैंक चेक के नीचे जो नंबर दिया हुआ रहता है उसमें चार प्रकार का नंबर होता है। सबसे पहला नंबर चेक नंबर, फिर MICR Code, फिर Last 6 Digit Account Number और फिर सबसे अंत में Transaction Number दिया हुआ रहता है। हमने आपको ऊपर के चित्र में दर्शा कर बताने की कोशिश की है। 

अगर आप किसी के नाम से चेक जारी करते है या फिर आपका चेक खो ( भुला ) जाता है और आप अपने चेक के लिए कोई Complain ( शिकायत ) दर्ज कराना चाहते है तो उस समय आपको चेक नंबर की ही जरुरत पड़ती है। इसलिए आपको यह जानना जरूरी है आखिर चेक नंबर होता कहाँ है। 

मैं आशा करता हूँ आप चेक भरना सिख चुके है। अगर आपको चेक के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेन्ट कर बता सकते है। आप जो भी सवाल हमसे पूछेंगे हम उसका जबाब बहुत ही जल्द देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद ।
Previous Post Next Post