भारत का सबसे लंबा आदमी | भारत का सबसे लंबा पुलिस वाला | पुरी जानकारी

क्या आपने कभी 7 फिट 6 इंच लंबा व्यक्ति को देखा है ? अगर नहीं तो इस कहानी को पूरी पढ़े, जिसमें आपको भारत के सबसे लंबे आदमी के बारे में पूरी जानकारी मिल सकें।। यह केवल भारत का ही सबसे लंबा व्यक्ति नहीं है लंबी यह दुनिया का सबसे लंबा व्यक्ति भी है। 
India's longest man, world's longest man, longest police man, who is the longest man in hindi
दुनिया का सबसे लंबा आदमी कौन है ?

आज तक आपने देखा या सुना होगा की लोग पुलिस को देखकर भागने लगता है। क्या आप भी पुलिस को देखकर भाग जाते है या फिर डर जाते है। पंजाब के एक ऐसे पुलिस वाले की कहानी बताने जा रहा हूँ जिसे देखकर लोग डरते तो है ही मगर उनके सभी फैन हो जाते है। इसे देखकर लोगो की भीड़ सेल्फी लेने के लिए उमड़ जाती है। आखिरकार यह पुलिस वाले की कहानी क्या है, आइये विस्तार से पढ़ते है- 

सोशल मीडिया पर पंजाब पुलिस जगदीप सिंह की तस्वीर खूब वायरल हुई है। आपको बता दे की जगदीप सिंह दुनिया के सबसे लंबे पुलिस कर्मचारी है। जगदीप सिंह अमृतसर से है। इनकी लंबाई 7 फीट 6 इंच है। आप कभी सोच नहीं सकते जितने लंबे आदमी है जगदीप सिंह। 

जगदीप सिंह पुलिस के अलावा फिल्म इंडस्ट्री में भी काम कर चुके है। उन्होंने रंग दे वसंती, हेराफेरी, तीन थे भाई और वेलकम न्यूयॉर्क जैसी फिल्मों में काम कर चुके है। ये फिल्म इंडस्ट्री में काफी मशहूर रह चुके है। अगर आपने इन फिल्मों को देखा होगा तो जगदीप सिंह को जरूर जानते होंगे। 

जगदीप सिंह का कहना है कि उन्हें उनकी लंबाई की वजह से अलग पहचान मिली है। लंबी हाइट से मुझे काफी फायदे हुए है जैसे- हमें सोशल मीडिया के द्वारा लोगो को जानने का अवसर मिला। फिल्मों में काम करने को भी मिला। मैं जहाँ भी जाता हूँ मेरे हाइट को देखकर लोग मेरे पास आ जाते है और हमे एक सेलिब्रिटी की तरह लोग ट्रीट करते है। वही मेरे लंबे हाइट से काफी नुकसान भी होती है। जैसे की मेरे साइज के रेडीमेड कपड़े एवं जुते बाजार में नहीं मिलते। मुझे विदेश से कपड़े एवं जूते मँगवाने पड़ते है। जहाँ भी जाता हूँ मेरे साइज का दरवाजा नहीं होता है जिससे हमें काफी दिक्कत होती है। 

जगदीप सिंह के जूते का साइज 19 नंबर है। जिसे विदेश से मँगवाते है। वे 4xl साइज के टीशर्ट पहनते है। ऐसे टीशर्ट में तो हम लोगो के जैसा 4 या 5 आदमी आसानी से छुप जा सकते है। जगदीप सिंह का वजन लगभग 190 किलोग्राम है।

जगदीप सिंह के माँ का कहना है ये जन्म से ही दूसरों से अलग है। बचपन में कई लोग जगदीप का मजाक उड़ाता था उसके हाइट को लेकर। लेकिन जगदीप कभी बुरा नहीं मानता था। इसके हाइट से हमलोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। 

जगदीप सिंह कहते है कि जब मेरी शादी की बात चल रही थी तब उस समय मेरे लिए लड़की ढूँढना काफी मुश्किल हो चूका था। लेकिन उसे एक पार्टनर के रूप में एक लड़की मिल ही गई। जिसका नाम सुखबीर कौर है। सुखबीर की हाइट 5 फिट 11 इंच है। 

जगदीप सिंह की पत्नी सुखबीर का कहना है जब मेरी शादी की बात चल रही थी तब उस समय मैं काफी डरती थी, इनकी हाइट को लेकर। जब मेरी शादी इनसे हुई तो ये विचार के काफी अच्छे निकले। मैं इनसे शादी करके अपने जीवन में काफी खुश हूँ। 

कई बार लोग जब जगदीप सिंह से मिलते है तो उनसे पूछते है कि आप क्या खाते-पीते हो की इतने लंबे और स्वस्थ हो। तब जगदीप सिंह कहते है कि मैं एक सामान्य आदमी की तरह ही खाता-पीता हूँ और फिट हूँ।

आपको बता दे की- जगदीप सिंह से पहले सबसे लंबे पुलिस कर्मी के रूप में हरियाणा के राजेश को जाना जाता था। जिसकी हाइट 7 फिट 4 इंच थी। ये भी काफी मशहूर थे जगदीप से पहले। लेकिन अब सबसे लंबे पुलिस कर्मी के रूप में जगदीप सिंह को जाना जाता है।

आपलोग हमे कमेन्ट कर बताये की अगर आप इन लंबे व्यक्ति जगदीप सिंह से मिलेंगे तो क्या करेंगे। आप इनसे क्या प्रश्न पूछना चाहेंगे। धन्यवाद ।

Post a Comment