अगर Student हो तो पढ़ाई पर ध्यान दो ना की Mobile पर

 अगर Student हो तो पढ़ाई करो ना की मोबाइल चलाओ


student life, best Motivational Story

मेरे अनुसार student की बहुत सारे प्रॉब्लम होते है जिसे मैं आज दो तरीके से बाँटकर आप सभी को बताने वाला हूँ। student के जीवन में बहुत सारे ऐसे समस्याएँ होती है जो उसे सफल होने से 100% रोकती है। क्या आपके जीवन में भी कभी ऐसी समस्याएँ आई है जो आपको सफल होने से रोका हो।

मेरे अनुसार student की जितनी भी समस्याएँ यानि प्रॉब्लम है उसे दो कैटेगरी में बाँटा जा सकता है। पहली प्रॉब्लम ये है कि- हम जाने या अनजाने गलत ट्रैक पर चलने लग जाते है। यानि हमलोग जाने या अनजाने सिगरेट, खैनी, गुटखा, शराब इत्यादि से लेकर मोबाइल, इंटरनेट, व्हाट्सएप्प, फेसबुक, टेलीविजन इत्यादि के शिकार हो जाते है। यहाँ पर ध्यान से समझे Problem मोबाइल में नहीं है। बल्कि

मोबाइल से जो हमें लत लगती जा रही है इसमें प्रॉब्लम है। अगर किसी को एक बार मोबाइल की लत लग जाती है उसे कभी छुड़ाया नहीं जा सकता है। जैसे एक शराबी को कितना भी डराया या धमकाया जाए तो भी वह शराबी शराब के शिकार से छुटकारा नहीं पा सकता है।

मेरे कहने का मतलब ये नहीं है कि मोबाइल एक खराब टूल है। अगर मोबाइल का इस्तेमाल सही ढंग से समय के अनुसार किया जाए तो मोबाइल सही है। अगर मोबाइल आपके ऊपर हाबी हो गयी न तो समझो आपका जीवन डूबा डालेगा। मोबाइल से कही अच्छा भी हो रहा है तो कही बुरा भी। ये आपके ऊपर निर्भर करता है।

मैंने अपने विद्यार्थी जीवन में ऐसे बहुत सारे student के जीवन को बिगड़ते देखा है। मैंने आज भी कई विद्यार्थियों को देखा है कि वह खाना भी खा रहा है तो मोबाइल का यूज करता है। यहाँ तक की वह पढ़ते समय, रास्ता चलते समय, सोने समय तक भी मोबाइल का यूज करता है।

हमें ऐसा लगता है अगर आपने 12 घंटे में से 2 घंटे भी मोबाइल का यूज प्रतिदिन करते है तो आपके लिए यह नुकसानदायक हो सकता है। खासकर विद्यार्थियों के जीवन के लिए।

दूसरी प्रॉब्लम यह है कि आज कल के विद्यार्थी 10th पास करता है और business की ओर भागने लगता है। ऐसा करने से विद्यार्थियों का रूचि पढ़ाई से हटकर पैसे की ओर भागने लगता है। एकबार जो व्यक्ति पैसे की ओर भागने लगा वह व्यक्ति कभी भी अपनी पढाई पूरी तरीके से नहीं कर पायेगा।


Student Life में क्या करे और क्या न करे 


यदि आप एक स्टूडेंट हो तो इसे ध्यान से पढ़ें और समझे- एक स्टूडेंट को अपने स्कुल या कॉलेज की लाइफ में केवल अपने पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। मान लो की आप एक कॉलेज का student हो और आप कॉलेज छोड़कर पैसे कमाने की ओर ध्यान देते है तो आपका क्या होगा ? ऐसे करने से आपकी लाइफ बिगड़ भी सकती है। जैसा की हमने ऊपर भी बताया है एक बार पैसे के पीछे भागने लगोगे तो पैसे के पीछे ही भागोगे। 

मेरा मानना यह है कि अगर आप एक कॉलेज का स्टूडेंट हो तो आपका उम्र बहुत से बहुत क्या होगा 18 या 19 साल। इस उम्र में आप कितना कमा लोगे। मान लेते है आप एक लाख रूपये ही कमाते हो तो इससे आप क्या कर लोगे। आपका जो समय कॉलेज की पढ़ाई के लिए बर्बाद हुई है क्या वो वापस मिल सकता है। 

आप कभी भी अपने ऐसे दोस्तों के साथ न रहे हो आपको शराब, सिगरेट, खैनी, गुटखा आदि जैसे नासिली पदार्थों का सेवन करने के लिए उत्प्रेरित करता हो। 

स्टूडेंट लाइफ में आप कभी अपना समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बर्बाद न करे। 

अगर आपका कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट करना न भूले। धन्यवाद । 

Post a Comment