कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए इन आदतों को छोड़ दे

कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए हमे इन आदतों को छोड़ देना चाहिए। वो कौन-कौन सी आदतें है जो हमे छोड़ देनी चाहिए। कोरोना वायरस से बचने के लिए इन आदतों को छोड़ना बहुत जरूरी है। जैसा की हमलोग जानते है कि गंदगी फैलाने से ही संक्रमण पैदा होती है। आइये जानते है वो कौन-कौन सी आदतें है जो हमे छोड़ देनी चाहिए - 

 
corona virus latest news in hindi, corona virus prevent, covid-19 details in hindi
Corona Virus

1. नाख़ून चबाने की आदत : कई लोगो को नाख़ून चबाने की आदत होती है। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो कृपया करके इसे छोड़ दे। क्योंकि नाख़ून के अंदर बहुत जल्द ही गंदगी जमा हो जाती है जो जल्द साफ नहीं होती है। कई बार जब आप अपने हाथ को साबुन से धोते है तो आपको लगता है कि हमारा हाथ साफ हो गया है। बल्कि आप ये नहीं जानते है कि नाख़ून के अंदर साफ हुई है या नहीं। हाथ को साफ करने के बाद भी कई बार हमारे नाख़ून के अंदर गंदगी रह जाती है। जब आप ऐसे समय में अपने नाख़ून को चबाते है तब वह गंदगी आपके मुँह में चला जाता है। जिससे गंभीर बीमारियाँ होने का खतरा बन जाता है। 

2. कील या मुहाँसे को मत फोड़े : अगर आपकी आदत आपके चेहरे पर हो रहे कील या मुहाँसे को फोड़ने की आदत है तो आप इसे भी कृपया कर के छोड़ दें। क्योंकि कील या मुहाँसे किसी न किसी प्रकार के जीवाणु से ही उत्पन्न होती है। आपको बता दे की सतह पर जीवाणु बहुत लंबी समय तक जिन्दा रहती है। ऐसे में अगर आप इसे बार-बार छूते या फोड़ते है तो इससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। 

3. बार-बार बालों को छूने की आदत : बहुत से ऐसे लोग होते है जो अपने आप को बहुत ही काबिल समझते है। वे लोग अपने बालों पर हमेशा हाथ को फेड़ते रहते है। ऐसा लगता है जैसे उसके जैसा और कोई है ही नहीं। वे अपने आप को बहुत स्मार्ट समझते है। हम आपको बता दे की आपके बाल खुली हवा के संपर्क में रहती है। जिससे जीवाणु या बैक्टीरिया आपके बालों पर आसानी से आकर चिपक जाता है। जब आप अपने हाथों को बालों पर फेड़ते है तब आपका हाथ भी उस जीवाणु या बैक्टीरिया से लग जाती है। जिससे संक्रमण का खतरा बन सकता है। 

4. अपने ब्रश को साफ रखें : कई लोगो की आदत ऐसी होती है कि वे ब्रश करने से पहले जब अपने ब्रश पर पेस्ट लगाते है तब उससे पहले वे अपने ब्रश को पानी से साफ नहीं करते है। जब हम ब्रश करते है तो हमारे दांतो की सभी बैक्टीरिया ब्रश के द्वारा साफ होती है और ब्रश काँटेदार होने के कारण बैक्टरिया ब्रश के अंदर भी फंस सकता है। ब्रश करने के बाद हम अपने ब्रश को पानी से धोकर रख देते है और अगले सुबह ऐसे ही ब्रश को उठाते है पेस्ट लगाते है और दाँत साफ करने लग जाते है। ये आदत बिलकुल गलत है। ब्रश पर पेस्ट लगाने से पहले अपने ब्रश को साफ पानी से अवश्य धोयें। 

5. धूम्रपान करने की आदत : जो लोग बहुत ज्यादा मात्रा में धूम्रपान करते है उनका इम्यून सिस्टम बहुत जल्द कमजोर हो जाता है। कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए आपका इम्यून सिस्टम अच्छा होना बहुत जरूरी है। इसलिए आप इन सभी आदतों से बिल्कुल दूर ही रहे।

6. तनाव से दूर रहे : जब आप किसी बात को लेकर तनाव उत्पन्न करते है तो उस समय शरीर से कार्टिसोल नामक स्टेरॉयड हार्मोन स्त्रावित होने लगता है जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। इससे इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है। जब इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है तब संक्रमण का खतरा अधिक बन जाता है।

7. शराब पीने से दूर रहे : सोशल मीडिया पर एक अफवाह फैलाया गया था कि जो लोग शराब का सेवन करते है उसे कोरोना संक्रमण नहीं होगा। यह जानकारी बहुत गलत है। जो लोग शराब का सेवन करते है उनके शरीर में इम्यून सिस्टम ख़राब होने लगता है। अपने इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाए रखने के लिए शराब के सेवन से दूर ही रहे।

8. अपने बेडशीट को साफ रखें : कई लोग एक ही बेडशीट पर महीनों महीनों तक सोते रहते है। हम आपको बता दे की आपको बेडशीट सप्ताह में एक बार अवश्य साफ करनी चाहिए। अगर आपका बेडशीट गन्दा होगा तो संक्रमण का खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है।

कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए आप नींद पूरी तरह से ले। अगर आप पूरी तरह से नींद लेते है तो आप किसी भी संक्रमण से बच सकते है। गंभीर से गंभीर बीमारी से बचने के लिए हमलोगों को फिजिकल वर्क जरूर करना चाहिए। हमलोगों को सुबह शाम व्यायाम जरूर करना चाहिए।

Read More : 

 कोरोना वायरस से जुड़ी इन फेक न्यूज से बचें 

किस जगह पर कितनी देर जिन्दा रह सकती है कोरोना वायरस 
Previous Post Next Post