कोरोना वायरस से जुड़ी इन फेक न्यूज से बचें और सुरक्षित रहें

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर दिन प्रतिदिन अफवाहें फैलाई जा रही है कि गर्म पानी पीने से नहीं होगा कोरोना संक्रमण, मच्छर के काटने से फैलता है कोरोना वायरस, चाय पीने से नहीं होगी कोरोना संक्रमण आदि। ये सभी गलत संदेश आपको कहीं न कहीं से सोशल मीडिया पर आया ही होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन फेक, अफवाह सन्देश के बारे में बताएँगे जो बिल्कुल ही गलत है। 




क्या कोरोना वायरस गर्मी से मर जाता है : 

सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा यह मैसेज बिल्कुल गलत है कि गर्मी से कोरोना वायरस मर जायेगा। कोरोना वायरस किसी भी प्रकार के वातावरण ( गर्मी, ठंड इत्यादि ) में फैल सकता है। कई लोग ऐसे मैसेज को पढ़कर गर्म पानी से नहाना तक शुरू कर दिया था। WHO ने ऐसा कही न कहा है कि गर्मी से कोरोना वायरस मर जायेगा या समाप्त हो जायेगा। आप ऐसे अफवाह भरी गलत संदेश का पालन न करे। आपको बता दे की कोरोना वायरस, संक्रमित व्यक्ति के खाँसने या छींकने पर जो थूक बाहर के वातावरण में गिरती है उसी से इस प्रकार का वायरस फैलता है। 

क्या मच्छर के काटने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस : 

आपको बता दे की कोरोना वायरस, कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खाँसने या छींकने से फैलता है। संक्रमित व्यक्ति जब खाँसता या छींकता है तब उसके नाक या मुँह से निकले थूक हवा फैल जाता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। WHO ने भी इस मैसेज को गलत बताया है। कोरोना वायरस मच्छर के काटने से नहीं फैलता है। 

क्या जानवरों से इंसानों में कोरोना वायरस फैल सकता है : 

अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है कि इंसानों में जानवरों से कोरोना वायरस फैल सकता है। अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित कुत्ते या बिल्ली या पालतू जानवर का प्रमाण नहीं मिला है। 

क्या लहसुन और नींबू खाने से नहीं होगा कोरोना वायरस : 

इस मैसेज के फैलने से बाजारों में लहसुन और नींबू के दामो में बढ़ोतरी हुई है। लोग बहुत जोर शोर से लहसुन का सेवन करने लग गए थे। आपको बता दें कि WHO ने लहसुन को एक अच्छा स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ माना है जिसमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। लेकिन इसका कोई सबूत नहीं मिला है कि लहसुन खाने से कोरोना संक्रमण नहीं होगा। लहसुन का सेवन आप जरूर करे क्योंकि इससे अन्य कई और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। 

क्या गरम पानी पीने से नहीं होगा कोरोना संक्रमण : 

ऐसा कही नहीं बताया गया है कि गरम पानी पीने से नहीं होगा कोरोना संक्रमण। गर्म पानी पीने से गले की खराश को रोका जा सकता है। जिन लोगो के गले में खराश रहती है वे जरूर थोड़े गरम पानी का इस्तेमाल करे। इससे आपको राहत मिलेगी। 

ध्यान रखें : कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र रामवाण इलाज है सामाजिक दुरी। आप भीड़ भाड़ वाले जगह पर मत रुके। अपने हाथों को Hand Sanitizer या साबून पानी से धोते रहे। 

आप भी कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ टिप्स शेयर कर सकते है। बस आपको नीचे कमेंट में अपना टिप्स लिखना है और शेयर कर देना है। ऐसे ही जानकारी के लिए आप लगातार 101gyani.com को चेक करते रहे।

Post a Comment