भगवान पर भरोसा हो तो ऐसा - यह कहानी बहुत ही शानदार है। इसे जरूर पढ़ें

दोस्तों, अगर जिंदगी में समस्याओं के आते ही आप व्याकुल हो जाते है यानि डरने लगते है तो ये कहानी पढ़ने के बाद हो सकता है आपका डर खत्म हो जाए। ये कहानी बहुत ही शानदार है दोस्तों इसलिए आप इस कहानी को पूरा पढ़े। यह कहानी एक आदमी की है जो भगवान पर पूरी तरह से भरोसा करता है। 

inspirational story, Motivational Story, 101gyani, student story, man ko shant kaise kare
Inspirational Story


एक समय की बात है। एक व्यक्ति की नई-नई शादी हुई थी। वो अपनी पत्नी के साथ जहाज में सवार होकर समुन्द्र यात्रा कर रहा था। रास्ते में जोड़ से तूफान आया। तूफान के आने से सभी मुसाफिर घबरा गए मगर वो व्यक्ति जरा सा भी नहीं घबराया। उसकी पत्नी भी डर से व्याकुल हो उठी थी। वो अपने पति को निश्चिन्त बैठे देख आश्चर्य में पड़ गयी। उसने अपने पति से पूछा - बाहर इतना बड़ा तूफान आया है सबकी जान खतरे में है जरा देखिए तो अपने चारों ओर सबलोग कैसे डर के मारे काँप रहे है। लेकिन आपके चेहरे पर डर का कोई भाव ही नहीं दिख रहा। ऐसे संकट की घड़ी में आप इतना शांत कैसे बैठ सकते है। पत्नी की बात सुनकर पति ने पास में रखी तलवार उठाकर धीरे से अपने पत्नी के गले पर रख दी और हँसकर पूछा - अब बताओ, डरती हो या नहीं। 

वे लोग कभी सफल नहीं होते, जो परिणाम से ज्यादा काम में आने वाली मुश्किलों के बारे में विचार करता है। 

पत्नी ने बोली - मेरी बात का सीधा साधा जबाब न देकर आप ये क्या खेल, खेल रहे है मेरे साथ। तलवार जब आपके हाथ में है तो मैं भला क्यों डरूँ। यह कैसी बात है। आप तो मुझे प्राणों से भी ज्यादा चाहते है। 

पति ने कहा - देखो, जैसे मेरे हाथों में तलवार है वैसे ही भगवान के हाथों में तूफान है। जैसे तुम मुझे अपना हृदयशी समझकर नहीं डरती हो वैसे ही मैं भी भगवान को अपना परम हृदयशी समझकर नहीं डरता।

भगवान का अपने जीवों पर आगाज प्रेम है। वे वहीं करेंगे जो वास्तव में हमारे लिए कल्याणकारी होगा। तो फिर डर किस बात का। भगवान वहीं करते है जो जीवों के लिए लाभकारी होता है। 

मैं आशा करता हूँ आपको ये छोटी सी कहानी पसंद आया होगा। आपको इस कहानी से क्या शिक्षा मिली हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये। 

ये भी पढ़े : 

मन को वश में करने का 2 आसान उपाय 

सफलता पाने का तीन सूत्र 

Post a Comment