जानिए Kisan Rath App किसानों के लिए कितना फायदेमंद है

पुरे देश में लॉकडाउन की वजह से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनके द्वारा उपजाये गए अनाजों को व्यापारियों तथा मंडियों तक पहुँचाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यहाँ तक जो किसान अपने खेतों में सब्जी उगाये हुए है उनके सब्जी मंडी तक पहुँच नहीं रहे है। किसानों के इन्ही सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने kisan rath app को लॉन्च किया है। इस ऐप्प की मदद से किसान अपने अनाजों को व्यापारियों को बेच सकेंगे। इतना ही नहीं इस ऐप की मदद से किसान ट्रक, ट्रैक्टर, पिकअप, मालगाड़ी तथा अन्य कृषि उपकरण को किराये पर बुला सकता है। 

kisan Rath app details hindi, kisan Rath app ki all jankari, kisan Rath app news in hindi
Kisan Rath App


कृषि व किसान मंत्रालय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस ऐप kisan rath app को लॉन्च किया है। यह ऐप 17 अप्रैल को शुक्रवार के दिन लॉन्च हुआ है। इस ऐप को लॉन्च करने का मकसद किसानों को इस मुश्किल की घड़ी में राहत पहुँचाना है। इस ऐप के जरिए पुरे देश के किसान 5 लाख से भी ज्यादा ट्रक और ट्रैक्टर के नेटवर्क से जुड़ सकेंगे। 


Kisan Rath App क्या है : 

Kisan Rath App एक मोबाइल ऐप है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना आवश्यक है। Kisan Rath App को NIC नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर के द्वारा विकसित किया गया है। जिसके द्वारा किसान अपने अनाजों, फल, सब्जियों आदि को मंडी ले जाने के लिए गाड़ियों और व्यापारियों के नेटवर्क से जुड़ सकेंगे। इस ऐप के अंतर्गत वैसे सभी परिवहन आएंगे जो किसानों के खेतों से फल, सब्जी आदि को सीधे मंडियों और व्यापारियों के गोदामो तक ले जायेगा। इस ऐप के अंतर्गत वे सभी परिवहन भी आएगा जो मंडियों तथा गोदामो से अंतर्राज्यीय मंडियों, गोदामो तथा थोक एवं खुदरा विक्रेताओं तक ले जायेगा। 

यह ऐप कृषि व किसान मंत्रालय नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा लॉन्च किया गया है। इस ऐप को हिंदी और अंग्रेजी सहित 8 भाषाओं में लॉन्च किया गया है। किसान रथ ऐप पर फिलहाल 5 से 7 लाख परिवहन उपलब्ध है, जिसे किसान अपनी जरुरत के हिसाब से ओला, उबेर टैक्सी की तरह बुक कर सकते है। इस ऐप के द्वारा परिवहन को बुक करते समय ही किसान ट्रांसपोर्टर्स से किराया, लोडिंग आदि का मोल भाव कर सकते है। 

kisan Rath app news in hindi, kisan Rath app details in hindi, kisan Rath app latest news
Kisan Rath App

किसान रथ ऐप पर कस्टम हायरिंग सेंटर भी दर्ज है। जिसके द्वारा किसान कृषि से जुड़ी किसी भी प्रकार के यंत्रों को भी किराये पर बुला सकते है। इस ऐप पर 14 हजार से भी अधिक कस्टम हायर सेंटर के 20 हजार से अधिक ट्रैक्टर उपलब्ध है। इस ऐप पर किसानों के साथ ही ट्रांसपोर्टर को भी काम मिलेगा। जिससे दोनों को फायदा होगा। इस ऐप के द्वारा किसानों का कोई नुकसान न हो इसलिए इसपर सरकार की ओर से पूरी निगरानी होगी।

हम सभी जानते है कि खेती करने के लिए कई प्रकार के यंत्रो और मशीनों की जरूरत होती है। समय पर ये सभी यंत्र न उपलब्ध होने की वजह से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मुँह माँगा किराया भी देना पड़ता है। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए किसान रथ ऐप फायदेमंद साबित होगा। 

Kisan Rath App से फायदा : 

कोरोना वायरस के इस संकट में किसानों को काफी परेशानियों का सामना न करना पड़े इसलिए किसान रथ ऐप को लॉन्च किया गया है। इस ऐप की मदद से किसान अपने उपजाये हुए अनाज, सब्जी एवं फल को समय पर मंडियों तक ले जा सकेंगे और व्यापारियों को बेच भी सकेंगे। इस ऐप की मदद से देशभर के सभी किसान अपने फसल को बाजारों तक आसानी से पहुँचा सकेंगे। इस ऐप से किसानों, व्यापारियों और ट्रांसपोर्टर्स को भी फायदा होगा। 

इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप का इस्तेमाल किसान और व्यापारी दोनों कर सकते है। यहाँ तक इस ऐप के द्वारा ट्रांसपोर्टर्स भी अपने गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। ये ऐप सभी राज्यो के लिए जारी किया गया है।
Previous Post Next Post