Petrol vs Diesel Car : कौन-सी कार बेहतर है पेट्रोल या डीजल

अगर आप एक नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आप बिल्कुल ही सही जगह पर आये है क्योंकि हम आपको बताएँगे कौन-सी कार बेहतर है आपके लिए पेट्रोल या डीजल। कार खरीदने से पहले हमारे मन में एक सवाल जरूर आता है पेट्रोल कार खरीदूँ या डीजल कार। इस सवाल को लेकर आप भी कंफ्यूज हो तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपका कंफ्यूजन बिल्कुल दूर हो जायेगा।


Petrol vs Diesel Car in Hindi : 

कुछ दशक पहले पेट्रोल कार के मुकाबले डीजल कार सबसे अधिक थी क्योंकि डीजल कार ज्यादा माइलेज देती थी और इसका इंजन भी बहुत दमदार रहता था। कुछ दशक पहले पेट्रोल और डीजल के कीमत में बहुत बड़ा अंतर देखने को मिलता था लेकिन आज पेट्रोल और डीजल के कीमतों में अंतर लगभग 6-7 रूपये रह गयी है। आज के समय में पेट्रोल कार की इंजन भी ज्यादा माइलेज देने वाली आने लगी है और अब इसका इंजन भी काफी दमदार हो गया है। कीमत की बात करें तो आज भी डीजल कार की कीमत लगभग 1 लाख रुपये अधिक होती है पेट्रोल कार की कीमत के मुकाबले। ऐसे में सभी के मन में एक ही सवाल आता है कि आखिर पेट्रोल कार सस्ती क्यों होती है ? डीजल कार की इंजन में ऐसा क्या होता है जो डीजल कार की कीमत महँगी होती है ?


कौन-सी कार खरीदे पेट्रोल या डीजल : 

ऑटो एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप रोजाना 50-60 किलोमीटर गाड़ी चलाते है तो आप पेट्रोल कार को चुन सकते है जो आपके लिए फायदेमंद होगा। यदि आप रोजाना 70-100 किलोमीटर या इससे अधिक गाड़ी चलाते है तो आप डीजल कार को चुन सकते है। मैं आशा करता हूँ अब आपको समझ आ गया होगा की आपके लिए कौन सी कार बेहतर है डीजल या पेट्रोल।
ध्यान रखें : डीजल कार की सर्विस मेंटेनेंस महँगी होती है जबकि पेट्रोल कार की सर्विस सस्ती होती है। डीजल कार की कीमत पेट्रोल कार की तुलना में 1 लाख रूपये महँगी होती है। इतना ही नहीं डीजल गाड़िया 10 साल के बाद कबाड़ बन जाती है।

पेट्रोल और डीजल कारों की कीमतों का अंतर : 

आजकल देखा जाए तो पेट्रोल और डीजल कार की कीमतों में एक बड़ा अंतर देखने को मिलता है। उदाहरण के लिए, मारुती स्विफ्ट डीजल वैरिएंट की कीमत 5.99 लाख से शुरू होती है तो वही इसकी पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 4.99 लाख से शुरू होती है। देखा जाए तो लगभग 1 लाख रूपये का अंतर पेट्रोल और डीजल कार की कीमतों के बीच होता है। अगर हम Hyundai Grand i10 की पेट्रोल वैरिएंट की कीमत की बात करे तो यह 4.98 लाख रूपये से शुरू होती है जबकि इसकी डीजल वैरिएंट की कीमत 6.14 लाख रूपये से शुरू होती है। यहाँ भी लगभग 1 लाख से अधिक रूपये का अंतर देखने को मिल जाता है। यानि पेट्रोल और डीजल कार की कीमतों में एक बहुत बड़ा फर्क देखने को मिलता है। 

पेट्रोल कार और डीजल कार की सर्विस मेंटेनेंस खर्च :

ऑटो एक्सपर्ट के अनुसार डीजल कार की सर्विस और मेंटेनेंस की cost ज्यादा होती है जबकि पेट्रोल कार की सर्विस और मेंटेनेंस की cost कम होती है। पेट्रोल कार की तुलना में डीजल कार को बार-बार सर्विस के लिए जाना पड़ता है। एक सर्विस सेंटर की मैकेनिक से बात चीत के आधार पर हमें पता चला की स्विफ्ट की पेट्रोल गाड़ी 1000 किलोमीटर चलने के बाद इसकी सर्विस cost लगभग 2100 रूपये आती है जबकि डीजल कार की सर्विस cost 3500 रुपये तक की आती है। 

3000 km चलने के बाद स्विफ्ट की पेट्रोल कार की सर्विस cost 3300 रूपये आती है तो वहीं इसकी डीजल कार की सर्विस cost 7800 रूपये तक आती है। यानि हमलोग यहाँ भी देख सकते है कि पेट्रोल और डीजल कारों की सर्विस खर्च में एक बहुत बड़ा फर्क है।

पेट्रोल और डीजल कारों की माइलेज में अंतर :

आजकल पेट्रोल कार भी डीजल कार के जितना ही माइलेज देने लगी है। अगर हम मारुती स्विफ्ट की पेट्रोल गाड़ी की माइलेज की बात करे तो यह 22km/l का माइलेज देती है जबकि मारुती स्विफ्ट की डीजल कार 28km/l का माइलेज देती है। 

महिंद्रा कंपनी की scorpio की माइलेज देखे तो इसकी डीजल वैरिएंट का माइलेज 16kmpl के आसपास देती है जबकि पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज 10-12kmpl के आसपास होती है। डीजल कारें ज्यादा माइलेज देती है। 

एक स्टडी के अनुसार पता चला है कि पेट्रोल कार की तुलना में डीजल कार 4 गुणा ज्यादा नाइट्रोजन डाइऑक्साइड छोड़ती है। डीजल में मौजूद सल्फर धातु जलने के बाद सल्फर डाइऑक्साइड बनाती है जिससे अनेकों प्रकार की बीमारियाँ उत्पन्न होती है जैसे- खाँसी, छींक, साँस लेने में कठिनाई इत्यादि। डीजल मानव की स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। इससे वातावरण भी दूषित होता है। 

भारतीय बाजार में डीजल कारों का आँकड़ा लगातार घटता ही जा रहा है। आने वाले कुछ ही समय कंपनियाँ डीजल कार को बनाना छोड़ देगी। क्योंकि पेट्रोल इंजन भी अब डीजल इंजन से बेहतर होती जा रही है। 

अब मैं आशा करता हूँ की आप बिल्कुल समझ गए होंगे की आपको पेट्रोल कार लेनी चाहिए या डीजल कार। आप कौन-सी कार खरीदने जा रहे है हमें नीचे कमेंट में लिख कर जरूर बताइये। हमें उम्मीद है कि आप पेट्रोल वैरिएंट की गाड़ी ही खरीदेंगे।

Post a Comment