रिश्ते कैसे निभायें !! Secrets of happy relationship !! 101gyani.com

हेल्लो दोस्तों, आज का यह कहानी दो छोटे-छोटे बच्चों यानि दो दोस्तों की है। इन दो बच्चों में से एक लड़का और एक लड़की है जो एकदम छोटे है, वे साथ-साथ खेलते और पढ़ते है। एक दिन लड़की के माता-पिता ने उसे कुछ कैन्डी ( टॉफी, चॉकलेट ) देते है। वहीं लड़के के माता-पिता ने उसे कुछ मार्बल यानि काँच की गोलियाँ देते है। दोनों बच्चे उस कैंडी और मार्बल के साथ आधा दिन खेलते है। उन दोनों बच्चों को मार्बल और कैंडी बहुत अच्छा लगता है। 

best motivational story in hindi, inspirational story, 101gyani, relation story in hindi


जब शाम का समय होता है तो वे दोनों बच्चे एकसाथ खेलने के लिए घर के पास के प्ले ग्राउंड में आते है। लड़का अपना मार्बल यानि काँच की गोली लेकर आता है और लड़की अपनी कैंडी लेकर आती है। दोनों बच्चे अपने अपने चीज एक दूसरों को दिखाते है। अब लड़का को कैंडी अच्छा लगने लगा और लड़की को मार्बल अच्छा लगने लगा। लड़का कहता है अगर तुम मुझे अपनी सारी कैंडी देते हो तो हम अपने सारे मार्बल तुम्हे दे देंगे। दोनों मान जाते है। 

पहली बारी लड़की की थी तो उसने पूरी ईमानदारी से अपने सारे कैंडी उस लड़के को दे देती है। अब लड़के की बारी है तो उसने चुपचाप से एक अच्छे और बड़े मार्बल को अपने पॉकेट में छुपा लेता है और बाकि बचे सभी मार्बल उस लड़की को दे देता है। लड़की उस मार्बल को लेकर वहां से अपने घर चली जाती है। लड़का भी अपने घर चला जाता है। जब रात होता है वे दोनों सोने जाते है। 

लड़की बड़े आसानी से अपने कमरे में पूरे चैन से सो जाती है मगर उस लड़के को पूरी रात नींद ही नहीं आती है क्योंकि उसने एक मार्बल जो छुपा लिया था। वो सोच रहा था कि जिस तरह मैंने सबसे अच्छे, बड़े और सुंदर मार्बल छुपा रखा है क्या पता उस लड़की ने भी सबसे अच्छी कैन्डी को छुपा रखी होगी। 

रिश्ते भी इसी प्रकार होते है। जब आप रिश्तो में अपना पूरा समय नही देते हो तो आपको सामने वाला भी ऐसा ही लगता है कि वो भी अपना काम अच्छे से नहीं कर रहा है। उसके रिश्ते में भी कुछ खोट है। इसलिए किसी ने अच्छी बात कही है कि " जो खुद चोर होता है, उसे हर किसी में चोर ही नजर आता है।" इसलिए आप कोई भी काम करे या कोई भी किसी प्रकार का रिश्ता निभाए उसे पूरी ईमानदारी से निभाएँ। आप अपनों पर कभी शक ना करे और आप कभी ये ना सोचे की सामने वाला भी अपना रिश्ता अच्छे से नहीं निभा रहा है। 

Post a Comment