हवाई जहाज कितना माइलेज देता है ? Aeroplane की माइलेज कितनी है, क्या आप जानते है

जब हमलोग कोई नया बाइक, स्कूटर या फिर कार खरीदते है तो उसके माइलेज के बारे में जरूर पूछते है। जैसा की आप जानते है कि एक स्कूटर 40 किमी/लीटर से अधिक माइलेज देती है जबकि एक कार 10-15 किमी/लीटर माइलेज देती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज कितनी माइलेज देती होगी ? हम सभी के मन में यह सवाल जरूर आता होगा। एक समय था की हवाई जहाज से यात्रा केवल अमीर लोग ही करते थे, लेकिन आज के समय में ऐसा नही है। हम सभी को हवाई जहाज से यात्रा करने का बहुत मन करता है, लेकिन ये गरीबो का वश का नहीं है। आप में से कई लोग हवाई यात्रा कर चुके होंगे। क्या आपके दिमाग में हवाई यात्रा करते समय यह सवाल आया है कि आखिर ये हवाई जहाज 1 लीटर ईंधन में कितना माइलेज देता होगा या हवाई जहाज कितना माइलेज देता है। 

Aeroplane milege, havai jahaj ka mileage, 1 litre me kitna mailej deta hai havai jahaj
Mileage of an Aeroplane


एक बार हम अपने ऑफिस के लिए जा रहे थे तो रास्ते में मेरी गाड़ी पंचर हो गयी थी। तब मैंने गाड़ी को बनाने के लिए एक पंचर के दुकान पर गया था। वहाँ पर एक लड़का कोचिंग से पढ़ाई कर आ रहा था। वह लड़का 12वीं कक्षा में पढ़ता था। उस लड़के से एक आदमी ने पूछा की तुम 12वीं की पढ़ाई विज्ञान से कर रहे हो तो ये बताओ की हवाई जहाज कितना माइलेज देता है ? हवाई जहाज 1 लीटर तेल में कितनी दूर तक उड़ान भर सकती है ? वह मासूम सा बच्चा सवाल को सुनकर नर्भस हो गया। आप घबराये नहीं हम यहाँ पर आपको बताएँगे की हवाई जहाज कितना माइलेज देता है ? 


क्या हवाई जहाज बाइक या कार से ज्यादा माइलेज देती है : 

आज के ज़माने मे एक शहर से दूसरे शहर या एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने के लिए लोग हवाई जहाज का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Aeroplane कितना माइलेज देता है ? आप इस सवाल के जबाब को जानने के लिए बहुत उत्सुक हो रहे होंगे। अगर हम एक बाइक की बात करे तो यह 1 लीटर तेल में 40-70 किमी की दुरी तय कर सकता है। जैसे जैसे गाड़ी का आकार बढ़ता जाता है उसके ईंधन की खपत भी बढ़ती जाती है। 

एक हवाई जहाज बोईंग-747 की माइलेज 4 लीटर प्रति सेकेण्ड है। बोईंग-747 हवाई जहाज 1 मिनट में 240 लीटर ईंधन की खपत करता है। 

बोईंग-747 की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार, यह विमान 1 लीटर ईंधन में 0.8 किमी की दुरी तय कर सकता है। यानि अगर यह विमान लगातार 6 घंटे की यात्रा करता है तो इसकी ईंधन की खपत 86,400 लीटर होगी यानि 12 घंटे की यात्रा में इस विमान की ईंधन खपत की क्षमता 1,72,800 लीटर है। 

क्या आप जानते है इस बोईंग-747 हवाई जहाज में कितने लोग सफर कर सकते है और इसकी औसत स्पीड कितनी है : 

हम आपको बताना चाहेंगे कि, बोईंग-747 हवाई जहाज में एक साथ 500 यात्री यात्रा कर सकता है। इस जहाज की औसत स्पीड 900 किमी प्रति घंटा है।


बोईंग-747 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ : 

 क्या आप जानते है कि किस विमान का उपनाम आसमान की रानी है ? क्या आप जानते है बोईंग 747 ने अपना पहला उड़ान कब भरा था। ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ नीचे दी जा रही है- 

√ बोईंग-747 एक बिजनेस क्लास का कार्गो विमान है। इस विमान को जम्बो जेट और आसमान की रानी के नाम से भी
   जाना जाता है। 

√ सबसे बड़ा आकार वाला पहला विमान बोईंग-747 ही था। 

√ बोईंग-747 ने अपना पहला उड़ान 9 फरवरी 1969 को भरा था। 

√ बोईंग-747 विमान के द्वारा यात्री और बड़े-बड़े उपकरणों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जाता है। 

अब मैं आशा करता हूँ की आपको इस सवाल हवाई जहाज कितना माइलेज देता है ? का जबाब मिल गया होगा। जिस प्रकार से गाड़ियों में ईंधन की बचत करने के लिए तरह तरह के उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है उसी प्रकार हवाई जहाज में भी ईंधन की खपत को कम करने के लिए नए-नए तरीके के उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ हवाई जहाज ऐसे भी होते है जो माइलेज अधिक देती है तो कुछ कम।

जैसा की आप सभी जानते है कि हवाई जहाज एक प्रकार की वाहन ही है जो लोगों को हवाई मार्ग द्वारा एक स्थान से स्थान तक ले जाती है। ये मुख्यतः दो प्रकार की होती है- एक यात्री को ले जाने वाला और दूसरा बड़े-बड़े उपकरण को ले जाने वाला। हवाई जहाज के द्वारा यात्रा करने से समय की काफी बचत होती है। 

अब मुझे उम्मीद है कि आपको हवाई जहाज के माइलेज की जानकारी मिल चुकी होगी। यह जानकारी आपके लिए कितना मददगार है हमें नीचे कमेंट कर जरूर बताये।

1 Comments