2020 में 20 लाख करोड़ रूपये के साथ 'आत्म-निर्भर भारत' पैकेज लॉन्च : PM मोदी

आज 12 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के बीच देश को चौथी बार संबोधित किया है। आज के संबोधन में नरेंद्र मोदी ने भारत को 'आत्म-निर्भर भारत' बनाने पर जोड़ दिया है। कोरोना को लेकर मोदी ने कहा है कि जब ऐसे कालखंडों को देखते है तब ऐसा लगता है कि 21वीं सदी भारत के लिए ही है। ये हम सभी का सपना ही नहीं बल्कि जिम्मेदारी है। 

PM मोदी ने कोरोना संकट से लड़ने के लिए एक विशेष पैकेज 'आत्म-निर्भर भारत' की घोषणा की है। ये आत्म-निर्भर भारत पैकेज एक अभियान की तरह कारगर साबित होगी। ये आत्म-निर्भर भारत पैकेज 20 लाख करोड़ रूपये की है। जो भारत को एक आत्म-निर्भर देश बनाने में कारगर साबित होगी। 

आत्म-निर्भर भारत पैकेज की घोषणा करते हुए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है की 'ये आत्म-निर्भर भारत की भव्य इमारत 5 पिलरों पर खड़ी होगी। पहला पिलर इकोनॉमी की है। जो इंक्रीमेंटल चेंज ही नहीं बल्कि क्वांटम जंप लायेगी। दूसरी पिलर इंफ्रास्ट्रक्चर की है। एक ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर जो आधुनिक भारत की पहचान बनेगी। तीसरी पिलर हमारा सिस्टम है, जो 21वीं सदी के सपनों को साकार करेगी। चौथी पिलर हमारी डेमोग्राफी है, जो आत्मनिर्भर भारत के लिए ऊर्जा का स्रोत बनेगी। पाँचवी पिलर डिमांड है। इस डिमांड का मतलब है हमारी अर्थव्यवस्था का जो सप्लाई चेन है उसका पूरी क्षमता से इस्तेमाल करने की जरूरत है। 

आज जो पूरे संसार की जो स्थिति है वह हमें सिखाती है कि इसका बस एक ही मार्ग है और वो है आत्म-निर्भर भारत। भारत की आत्मनिर्भरता में संसार के सुख, सहयोग और शांति की चिंता होती है। 

PM मोदी ने ये भी कहा है कि कोरोना जैसे महामारी से लड़ते हुए 4 महीने हो गए है, जिसमें लाखों से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जाने गवाई है। भारत में भी इस कोरोना महामारी से कई परिवारों ने अपनों को खोया है। मैं आप सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ। हमे इस कोरोना वायरस को हराना है। आजतक मैंने ऐसी संकट ना देखी है और ना ही सुनी है। ये संकट पुरे मानव जाति के लिए तनाव का समय बना हुआ है। लेकिन थकना और हारना मानव जाति को पसंद नही है। हमें सभी नियमो का पालन करते हुए कोरोना से बचना है। 

Lockdown को लेकर PM मोदी ने कहा :

PM मोदी ने कहा है कि भारत में लॉक डाउन 1

आज पूरे विश्व को विश्वास होने लगा है कि इस संकट से उबरने के लिए भारत ही कुछ कर सकता है। मानव जाति की कल्याण के लिए भारत ही कुछ अच्छा कर सकता है। 

पीएम मोदी ने ये भी कहा है कि जब कोरोना संकट शुरू हुआ था उस समय भारत में एक भी PPE किट का निर्माण नहीं होता है जबकि आज प्रतिदिन 2 लाख से भी ज्यादा PPE किट का निर्माण हो रहा है। कोरोना संकट शुरू होने से पहले भारत में N-95 मास्क का निर्माण नाममात्र था लेकिन अब प्रतिदिन इसका निर्माण 2 लाख से भी ज्यादा हो रही है।
Previous Post Next Post