Best Motivational Story in hindi : चाणक्य नीति | सफलता पाने का चाणक्य सूत्र

Motivational Story & Quotes : 

success stories, motivational kahaniyan, hindi Quotes, motivational Quotes in hindi
Motivational Story in Hindi


यदि किसी पेड़ पर जरूरत से ज्यादा फल लग जाता है तो उसकी टहनियाँ, शाखाएँ टूटने लगती है, इसी प्रकार अगर किसी इंसान को जरूरत से ज्यादा मिल जाता है तो वो रिश्तों को तोड़ने लग जाता है।

अगर इस दुनिया में आपको इज्जत बनानी हो तो केवल शब्दो को जानने और पहचानने से ही नही होगा बल्कि उस शब्दों का सही से इस्तेमाल करना भी आना चाहिए। 

किसी ने क्या खूब कहा है कि " सुनना सीख लो तो, सहना सीख जाओगे और सहना सीख लिया तो रहना सीख जाओगे " । ये बात किसी ज़माने में अच्छी लगती थी मगर आज के जमाने में अगर सफलता पानी हो तो केवल अपने काम की बाते सुनो और अपनी तकलीफ को सहना सीखो। 

ना तो तुम्हे किसी का बुरा करना चाहिए और ना ही तुम्हे किसी और का बुरा होने देना चाहिए। कहने का अर्थ यह है कि तुम्हे किसी का नुकसान नही पहुँचाना चाहिए और न ही तुम्हे अपना नुकसान होने देना चाहिए। 

ईश्वर ना किसी को दंड देता है और ना ही किसी को माफ़ करता है, ये सब केवल और केवल कर्मो का फल होता है। हमारा कर्म ही हमारे सुख-दुख का कारण बनता है। कर्म वो आईना है जो हमें हमारा असली चेहरा दिखा देता है। 

आजकल के इंसानों का फितरत भी अजीब है, जब रिश्तों से दिल भर जाता है तब वो सब बातें और इल्जाम इकठ्ठा करना शुरू कर देता है। जिस दिन आप दूसरों से उम्मीद लगाना छोड़कर अपनी हँसी का मालिक खुद बन जाओगे उस दिन आपको कोई रुला नहीं सकता है।

Motivational Quotes in Hindi :


झूठ भले ही आकर्षक हो, लेकिन स्थिरता हमेशा सत्य में होती है। आपलोगो ने देखा ही होगा की झूठी बातें सभी को पसंद आती है लेकिन सत्य बाते किसी को नही।

शब्दों का वजन बोलने वालो पर निर्भर करता है, कोई शब्द मन्त्र बन जाता है और कोई शब्द गाली बन जाता है। जब हम सही और सत्य शब्दों का इस्तेमाल बोलने के लिए करते है तब वह शब्द हमारे लिए एक मन्त्र का काम करता है। लोगो को झूठ बोलने से मिलता ही क्या है गाली छोड़कर।

शब्द एक चाभी की तरह होता है क्योंकि इसका सही इस्तेमाल करके कई लोगो के मुँह को बंद किया जा सकता है और कई लोगो के ताले खोले जा सकते है। जब हम सही शब्दो का इस्तेमाल करते है तब सामने वाले के मुँह पर ताला लग जाता है।

बुरे समय में दिलासा देने वाला व्यक्ति अजनबी ही क्यों ना हो वो दिल में उतर जाता है लेकिन बुरे समय में किनारा करने वाला व्यक्ति अपना ही क्यों न हो दिल से उतर जाता है। बुरा समय में जब अजनबी लोग दिलासा देता है वो दिल से पसंद हो जाता है लेकिन बुरे समय में कोई दोखा दे चाहे वो अपना ही आदमी क्यों न हो दिल से उतर जाता है, नफरत की तरह।

कभी किसी का मदद करने से पीछे नही हटना चाहिए क्योंकि इस दुनिया में प्रेम से बड़ा कोई धर्म नहीं है और दूसरों की भलाई से बड़ा कोई कर्म नहीं है। इस दुनिया का सबसे बड़ा धर्म प्रेम ही है और दुनिया का सबसे बड़ा कर्म दुसरे लोगो की मदद करना है।

सफलता पानी है तो अच्छी नियत से काम करो क्योंकि अच्छी नियत से तिनका जमा करने पर घोंसला बनता है, अगर बुरी नियत से तिनका को इकठ्ठा करेंगे तो उससे झाड़ू के अलावा कुछ नहीं बन सकता।

जिस इंसान में कर्म करने की हिम्मत और सुधार करने की नियत होती है वह इंसान बहुत कुछ कर सकता है क्योंकि सफलता हमारे कर्म और गुणों की वजह से ही होती है।

तुफान हमारे जिंदगी में सिर्फ अस्त-व्यस्त करने नहीं आता है बल्कि तुफान हमारे मंजिलों के रास्ते साफ करने भी आती है। इसलिए यदि जिंदगी में कुछ परेशानियाँ आए तो अपने आप को टूटने मत देना क्योंकि हर चीज का एक सही समय और वक्त होता है।

Best Motivational Story & Quotes in Hindi :


किसी इंसान का सबसे अच्छा दोस्त उसका जमीर होता है जो अच्छी बातों पर शाबाशी देता है और बुरी बातों पर उसे झंझोरता भी है। अगर आपका मन यानि जमीर किसी काम को करने के लिए नहीं मानता है उस काम को ना ही करे।

किसी ने क्या खूब कहा है कि - जिंदगी का एक कड़वा सच है कि जिंदगी हमेशा सस्ती होती है बस इसे गुजारने का तरीका महँगा होता है।

प्रेम की भाषा एकमात्र ऐसी भाषा है जिसे गूँगे भी बोल सकता है और बहरे भी सुन सकता है। इसलिए आप हमेशा प्रेम की भाषा बोलिए और खुद सुखी रहिए और दूसरों को भी सुखी रखिए।

क्या आपको पता है कि जिंदगी दोस्तों से नापी जाती है और तरक्की दुश्मनों से मापी जाती है। जिंदगी में अगर अच्छा दोस्त हो तो जिंदगी का मजा ही अलग है। आपकी तरक्की को देखकर आपका दुश्मन ही जलन महसूस करता है।

इस दुनिया में अगर बड़ा काम करना है यानि कुछ बड़ा हासिल करना है तो बड़े लोगो का विरोध सहना पड़ेगा। जब हम बड़े काम को शुरू करते है तो बड़े लोग इसका विरोध अवश्य ही करते है। लेकिन जब आप अकेले अपनी मंजिल को पा लेते है तब विरोध करने वाले लोग भी आपका प्रशंसा करने लग जायेंगे।

अगर किसी इंसान का असली रंग देखना हो तो आप उनके किसी काम का मत रहो वो अपना रंग अवश्य दिखा देगा। आपको जितना भी मेहनत करना है अपने ऊपर करो और आपको जितना भी निखारना है खुद को निखारो।

आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर सिर्फ और सिर्फ अपने कर्म और अपने लक्ष्य पर ध्यान दो। इससे आपको एक ना एक दिन सफलता अवश्य मिलेगी।

Post a Comment