सबसे सस्ता पेट्रोल इन देशों में मिलता है | Cheapest Petrol Price in the World

भारत में पेट्रोल की बढ़ते कीमत को देखकर ऐसा लगता है कि आने वाले कुछ वर्षों में अपने गाड़ी को चलाने से पहले कई बार सोचना पड़ेगा। भारत में पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमत को देखकर लोगों ने अब तो इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां चलाने लगे है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की ऐसे कौन-कौन से देश है जहाँ पेट्रोल की कीमत सबसे कम यानि की एक टॉफी के सामान है। आने वाले कुछ वर्षों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतर भी नहीं रहेगी। आइये जानते है वैसे देश के बारे में जहाँ सस्ती पेट्रोल मिलती है।

sasta petrol kis desh me milta hai, sabse sasta petrol venezuela me milti hai,


वेनेजुएला : वेनेजुएला एक देश है जो दक्षिण अमेरिक महाद्वीप में स्थित है। इस देश की राजधानी काराकास है। इस देश की मुद्रा वेनेजुएला बोलिवर है। लेकिन क्या आप जानते है इस देश में सबसे सस्ते पेट्रोल मिलते है ?

वेनेजुएला विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। US Dollar के हिसाब से इस देश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.1 US डॉलर है। भारतीय मुद्रा के अनुसार वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1.74 रूपये है। 

सऊदी अरब : सऊदी अरब मध्यपूर्व एशिया महाद्वीप में स्थित है। इसकी राजधानी रियाद है। इस देश की मुद्रा का नाम सऊदी रियाल है। लेकिन क्या आप जानते है इस देश में पेट्रोल की कीमत क्या है ?

सऊदी अरब में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.47 सऊदी रियाल है। इसे अगर भारतीय मुद्रा में बदला जाए तो भारतीय मुद्रा के अनुसार, सऊदी अरब में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 8.16 रूपये है। 

लीबिया : लीबिया एक देश है जो उत्तरी अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है। इस देश की राजधानी ट्राइपोली है। इसकी मुद्रा लीबियाई दीनार है। लेकिन आप इस देश के पेट्रोल की कीमत नहीं जानते होंगे ?

लीबिया में एक लीटर पेट्रोल की कीमत US Dollar के अनुसार, 0.14 US डॉलर है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार, 9.11 रूपये है। 

मिस्र : मिस्र एक देश है जो उत्तरी अफ्रीका में स्थित है जबकि इसका कुछ हिस्सा एशिया महाद्वीप में भी है। इस देश की राजधानी काहिरा है। इस देश की मुद्रा मिस्री पाउंड है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्या होगी इसका अंदाजा भी आपको नहीं होगा।

मिस्र में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 3.6 मिस्र पाउंड है। भारतीय मुद्रा के अनुसार, मिस्र में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 13.52 रूपये है। 

अल्जीरिया : अल्जीरिया एक देश है जो अफ्रीका में स्थित है। इसकी राजधानी अल्जीयर्स है और इस देश की मुद्रा अल्जिरियन दीनार है।

अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल का दाम 40.30 अल्जिरियन दीनार है। भारतीय मुद्रा के अनुसार, अल्जीरिया में एक लीटर पेट्रोल का दाम लगभग 23 रुपये है। 

कुवैत : कुवैत पश्चिम एशिया महाद्वीप में स्थित एक देश है जिसकी राजधानी कुवैत सिटी है। इस देश का मुद्रा कुवैती दीनार है। कुवैत का मतलब "पानी के करीब एक महल" है।

कुवैत में एक लीटर पेट्रोल का दाम 0.11 कुवैती दीनार है। भारतीय मुद्रा के अनुसार, कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 23.90 रुपये है। 

बहरीन : बहरीन एक देश है जो जंबुद्वीप के अरबखंड में स्थित है। इस देश की राजधानी मनामा है। यहाँ का राष्ट्रीय मुद्रा बहरीन दीनार है। ये एक छोटा सा देश है।

बहरीन में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.14 बहरीन दीनार है। इसे भारतीय मुद्रा के हिसाब से देखा जाए तो एक लीटर पेट्रोल की कीमत 24.17 रूपये होगी। 

तुर्कमेनिस्तान : तुर्कमेनिस्तान मध्य एशिया में स्थित एक देश है जिसकी राजधानी अशगबत है। इस देश की मुद्रा मनात है। तुर्कमेनिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.43 US डॉलर यानि की 28 रूपये के आसपास है। 

कतर : कतर अरब प्रायद्वीपीय तट पर स्थित एक छोटा सा देश है जिसकी राजधानी दोहा है। इस देश की मुद्रा कतरी रियाल है। कतर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1.80 कतरी रियाल है जो की भारतीय मुद्रा के हिसाब से 32 रूपये के आसपास है।

ओमान : ओमान एक मुस्लिम देश है जिसे अधिकारिकतौर पर सल्तनत ओमान के नाम से जाना जाता है। इस देश की राजधानी मस्कट है और यहाँ की मुद्रा ओमानी रियाल है। ओमान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.30 ओमानी रियाल है जो की भारतीय मुद्रा के अनुसार 33 रूपये है। 

जैसा की आपने ऊपर के कुछ 10 देशों के पेट्रोल की कीमतों के बारे में पढ़ा। इन देशों में सचमुच बहुत सस्ते पेट्रोल मिलते है भारत के मुकाबले। भारत में तो पेट्रोल की कीमत दिन पर दिन आसमान को छू रहा है।

Read More : 

थायराइड क्या है और क्यों होता है ?

सबसे बेस्ट मोटिवेशनल Quotes

Post a Comment

Previous Post Next Post