अब भारत में 8 जून के बाद से 3 Steps के द्वारा खुलेगी लॉकडाउन...

lockdown latest news in hindi, today news in hindi


आपको बता दी गृह मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि जिस भी क्षेत्र में कंटेन्मेंट जोन है वहाँ 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले क्षेत्र में 8 जून के बाद से धीरे-धीरे लॉक डाउन को खोला जाएगा लेकिन नियम और शर्ते लागू रहेगी। 8 जून के बाद से किस प्रकार लॉक डाउन को अनलॉक किया जायेगा आइये इसको विस्तार से समझते है - 

स्टेप 1 : 8 जून से सभी प्रकार के धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टुरेंट, हॉस्पिटल सर्विस और शॉपिंग मॉल खोले जाएंगे। इसके लिए बहुत ही जल्द केंद्र सरकार के द्वारा नया गाइडलाइन जारी किया जायेगा। 

स्टेप 2 : इस स्टेप में राज्य और केंद्र सरकार दोनों की सलाह के द्वारा स्कुल, कॉलेज, शैक्षिक और ट्रेनिंग संस्थान, जिम, सैलून आदि खोले जाएँगे लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्ते भी लागू हो सकते है। 

स्टेप 3 : इस स्टेप में कोरोना संक्रमण को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा, रेल, मेट्रो, जिम, स्विमिंग पूल और पार्क आदि खोले जाने की तारीख तय की जायेगी। 

सबसे बड़ी बात यह है कि, दो राज्यों के बीच लोगों और सामानों की आवाजाही पर कोई भी पाबंदी या रोक नहीं होगी। दो राज्यों के बीच आने जाने के लिए कोई पास की जरूरत नहीं होगी। अगर कोई राज्य इसपर पाबन्दी लगाता है तो सबसे पहले उसे बताना होगा और प्रचारित भी करना होगा। इससे ये स्पष्ट होता है कि अगर किसी राज्य ने कोई पाबन्दी नहीं लगाई है तो लोग वहाँ पर बिना पास या परमिट के जा सकते है। 

केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार रातों में लॉक डाउन जारी रहेगा। रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक लॉक डाउन जारी रहेगा। इस समय केवल वहीँ लोग आ जा सकते है जिन्हें मेडिकल की जरूरत होगी।

दूर-दराज फँसे मजदूरों और यात्रियों को लाने के लिए स्पेशल ट्रेन और हवाई यात्रा चलती रहेगी। कोई भी राज्य आने वाले या जाने वाले जरूरी सामानों पर रोक नहीं लगायेगा। 

जिस क्षेत्र में कोरोना वायरस का संक्रमण मिलता है उस क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र कहा जाता है। यानि जहाँ पर भी कोरोना का मरीज मिलता है वह क्षेत्र संक्रमित क्षेत्र कहलाता है। संक्रमित क्षेत्र कितना रहेगा इसका निर्धारण जिला प्रशासन करता है। 

आपको बता दें कि, केंद्र सरकार ने Lockdown 5 को जारी करते हुए कहा है की कोंटेन्मेंट जोन वाले क्षेत्र में लॉक डाउन 30 जून तक पूर्ण रूप से जारी रहेगा। कोंटेन्मेंट क्षेत्र का निर्धारण जिला प्रशासन करेगा। कोंटेन्मेंट जोन में केवल जरूरी सेवाओं की इजाजत रहेगी। इस जोन में आवाजाही पर पाबन्दी रहेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post