सिर कटने के बाद भी जिंदा रह सकता है ये जीव | interesting facts in hindi

मैं आपको एक अनोखी जीव के बारे में बताने जा रहा हूँ। यह ऐसा जीव है जो गला कटने के बाद भी जिंदा रह सकता है। ये जीव ना तो हमे पसंद है और ना ही किसी और को। यह जीव गाँवो में अधिक देखा जाता है, खासकर नालियों में। जब हम इस जीव को देखते है तो इसे भगाते या फिर मार देते है। आपने सोच लिया होगा की वो कौन सा जीव है। अगर नहीं तो चलिए इसके बारे में जानते है -

interesting Facts in Hindi, rochak jankariya, interesting swal,
Interesting Facts in Hindi



कॉकरोच के बारे में interesting जानकारी : 

जैसा की हम जानते है कॉकरोच नालियों में पनपने वाला जीव है। इस जीव की वजह से अनेकों बीमारियाँ होती है जिसके कारण हम इसे अपने घर से भगाने के लिए नए नए तरीके अपनाते है। चीन कॉकरोच को एक स्पेशल खाना की तरह खाया जाता है। शायद आप ये नहीं जानते होंगे कॉकरोच के बारे में 

कॉकरोच गला कटने के बाद भी जिंदा रह सकता है। ऐसा माना जाता है कि कॉकरोच का गला कटने के बाद भी वह आराम से 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है। 

कॉकरोच मुँह से साँस नहीं लेता है बल्कि अपने शरीर में उपस्थित रंध्रों की वजह से लेता है। तिलचट्टे का श्वसन तंत्र अनेक श्वासनलिकायों से बना होता है। कॉकरोच में 10 जोड़ी श्वासरंध्र पायी जाती है जिसमें से दो वक्ष में और 8 उदर में मौजूद होती है। 

 कॉकरोच 9 दिनों तक सिर कटने के बाद भी जिंदा रहता है तो फिर ये 9 दिनों के बाद किस वजह से मर जाता है। कॉकरोच 9 दिनों के बाद प्यास से मर जाती है क्योंकि उसका गला कटने से वह पानी नहीं पी पाता। 

कुछ समय पहले ऐसे कॉकरोच की खोज की गई है जो जीरो डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी जिंदा रह सकता है। एक शोध से पता चला है कि कॉकरोच 30-40 मिनट तक अपने साँस को रोक सकता है। यह लगभग 1 घंटे में 2 किलोमीटर से ज्यादा की दुरी तय कर सकता है। 

पूरे विश्व में कॉकरोच की जनजातियाँ 40 हजार से भी अधिक है। लेकिन हमारे मन में ये सवाल आता है कि आखिर कितने जनजातियाँ है जो मनुष्यों के आसपास रहती है। तो आपको बता दे की तिलचट्टे की लगभग 20 से अधिक प्रजातियाँ मनुष्यों के आसपास रहती है। 

कॉकरोच एक किट वर्ग का जंतु है जिसका लंबाई 1.5 - 2 इंच होती है। एक ऐसी कॉकरोच को देखा गया था जो लगभग 6 इंच का था। आपको बताना चाहेंगे कि दुनिया का सबसे लंबा कॉकरोच 6 इंच का था जो दक्षिण अमेरिका में देखा गया था। 

एक कॉकरोच का जीवन काल लगभग 6 से 15 महीने की होती है। वैसे तो एक कॉकरोच 1 महीने में व्यस्क हो जाता है। कॉकरोच को एल्कोहॉल बहुत पसंद है। वो चिपचिपा द्रव्य के प्रति बहुत आकर्षित होता है। कॉकरोच गोंद, ग्रीस आदि खा सकता है। कॉकरोच इंसान के बालों को भी खा सकता है। 

अब आपको पता चल गया होगा की आखिर ये कॉकरोच सिर कटने के बाद भी कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। अगर आप कॉकरोच के बारे में और कुछ ज्यादा जानते है तो नीचे कमेंट में लिखकर जरूर शेयर करे।
Previous Post Next Post