हाथी के मुँह में कितना दाँत होता है ? 101% कोई नहीं बता सकता

हाथी के मुँह में कितना दाँत होता है | How many Teeth are there in Elephant Mouth's ? | ये प्रश्न हर किसी के मन में जरूर आता होगा। इस प्रश्न को आप अगर किसी से पूछते है तो इसका जबाब आता है, कोई एक बोलता है तो कोई दो, कोई तो इतना भी कह देता है कि हाथी के मुँह में दाँत होता ही नहीं है। ऐसे में इस प्रश्न का जबाब हमारे मन में घूमता रहता है कि आखिर इसका सही जबाब होगा क्या ?

Elephant hathi hathi ke kitne dant hote hai, gk in hindi, latest Articles, today's


एक बार हमने एक दोस्त से पूछा कि बताओ, हाथी के मुँह में कितना दाँत होता है। तब जानते है उसका जबाब क्या था- उसका जबाब था कि हाथी के मुँह में दो दाँत होता है। मैंने जबाब सुनकर आश्चर्यचकित रह गया। फिर मैंने उससे पूछा क्या तुमने सही जबाब बताया तो वो बोलने लगा हम भी कंफ्यूज है। लेकिन आप घबराये नहीं आज हम आपको इसका सही जबाब बताएँगे।

Q : हाथी के मुँह में कितना दाँत होता है ? 

Ans - हाथी के मुँह में कुल 26 दाँत होता है। 

लोगो को सिर्फ हाथी का दो ही दाँत दिखाई देता है लेकिन असल में उसके मुँह के अंदर 26 दाँत होता है। इस प्रश्न का जबाब भी बड़े-बड़े लिखे-पढ़े आदमी नहीं दे सकता है। आइये हम हाथी के बारे में कुछ विशेष जानते है- 

हाथी के बारे में विशेष जानकारी : 

जैसा की हम जानते है हाथी दुनिया का सबसे बड़ा जानवर है। यह एक विशाल आकार का स्थलीय जंतु है। हाथी के चार पैर, दो कान, एक पूँछ, दो आँख और एक लंबी सूँड़ होती है। हाथी अपने शत्रु को पहचानने के लिए सूँड़ उठाती है। जब भी हाथी अपनी सूँड़ उठाती है तब समझ जाना चाहिए की वो चेतावनी दे रहा है। सबसे बड़े हाथी का वजन लगभग 4500 किलोग्राम से भी अधिक होती है। 

हाथी का गर्भ काल कितने समय का होता है : 

जैसा की हम जानते है, हाथी सबसे विशाल जानवर है इसलिए इसका गर्भकाल भी लंबा होगा। आपको बता दे की हाथी का गर्भकाल लगभग 22 महीने का होता है। और किसी जानवर का गर्भकाल इतना लंबा समय का नहीं होता है। जब हथिनी अपने बच्चे को जन्म देती है, उस समय उसके बच्चे का वजन 104 किलोग्राम होता है। 

हाथी का जीवन-काल : 

हाथी के विशाल शरीर को देखकर ही लगता है कि यह जानवर लंबे समय तक जीवित रह सकता है। आपको बता दें कि एक सामान्य हाथी का जीवन-काल लगभग 50 से 70 वर्ष का होता है। आपको बता दें कि आजतक का सबसे अधिक समय तक जीवित रहने वाला हाथी का वजन 10,900 किलोग्राम था जो की 1955 में अंगोला में मारा गया था। आपको ये भी जान लेना चाहिए की, दुनिया का सबसे छोटा हाथी यूनान के क्रीट द्वीप में पाया जाता है जो की एक गाय के बछड़े के सामान का होता है। 

सफेद हाथी : 

सफेद हाथी हाथियों का ही एक प्रजाति है जो मुख्य रूप से थाईलैंड में पाया जाता है। सफेद हाथी को एल्बिनो एलीफैंट कहा जाता है। सफेद हाथी भी भूरे हाथी की तरह होती है। एक स्वस्थ सफेद हाथी का वजन लगभग 8 हजार किलोग्राम होता है। थाईलैंड एक ऐसा देश है जिसे सफेद हाथियों का देश कहा जाता है।

Also Read : 

भारत में सबसे पहले कौन-सा राज्य बना था ?

ऐसा कौन सा जानवर है जो अपने जीभ से अपने कान को साफ कर लेता है ?

किस देश में सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है ?

दुनिया का ऐसा कौन-सा देश है जिसका झंडा आयताकार नहीं है ?

2 Comments