एक लाख रूपये का नोट किस देश में चलता है ? GK in Hindi

हेल्लो दोस्तों, आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग 101gyani.com पर। आज का यह ब्लॉग नॉलेज की टॉपिक्स पर है। जिसमें हमने कुछ महत्वपूर्ण gk के सवालों को बताया है। आप सभी जानते है कि gk पढ़ना कितना जरूरी है। इसी के बीच हमारी एक पहल है कि आप सभी को लगातार नॉलेज वाली आर्टिकल हमारे इस ब्लॉग पर मिलता रहे। 


interesting gk in hindi, one lakh rupee note, best knowledge, gk question, latest news


1. एक लाख रुपये का नोट किस देश में चलता है ? 

उत्तर - ईरान 

ईरान एक देश है जिसकी राजधानी तेहरान है। ईरान का मुद्रा ईरानी रियाल है। ईरान का प्राचीन नाम फारस था। ईरान की स्थापना 1 अप्रैल 1979 में हुआ था। ईरान देश की चौहदी इस प्रकार है - ईरान के उत्तर में कैस्पियन सागर और अजरबैजान, दक्षिण में फारस की खाड़ी है। ईरान के पूरब में अफगानिस्तान और पाकिस्तान, पश्चिम में इराक और तुर्की है। 

2. मोर को भारत का राष्ट्रीय पक्षी कब घोषित किया गया था ?

उत्तर - 26 जनवरी 1963 

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है। मोर की सौंदर्य सुंदरता के कारण भारत सरकार ने मोर को 26 जनवरी 1963 को भारत का राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया। जैसा की आप जानते है भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के पड़ोसी देश म्यांमार का भी राष्ट्रीय पक्षी मोर है लेकिन इस मोर की प्रजाति अलग है। 

मोर को संस्कृत भाषा में मयूर कहा जाता है। आप ये नहीं जानते है कि नीला मोर भारत और श्रीलंका का राष्ट्रीय पक्षी है। भारतीय मोर का जीवनकाल 10 से 25 वर्ष की होती है।


3. भारत में बाघ को भारत का राष्ट्रीय पशु कब घोषित किया गया ? 

उत्तर - 1973 

वर्ष 1973 में बाघ को भारत का राष्ट्रीय जानवर ( पशु ) घोषित किया गया। बाघ का वैज्ञानिक नाम पेंथेरा टाइग्रिस टाइग्रिस है। बाघ को संस्कृत में व्याघ्र कहा जाता है। वर्ष 1973 से पहले भारत का राष्ट्रीय पशु 'शेर' था।

4. महाभारत युद्ध कितने दिनों तक चला था ? 

उत्तर - 18 दिनों तक 

महाभारत युद्ध 18 दिनों तक लड़ा गया था। महाभारत युद्ध मार्गशीर्ष शुक्ल 14 को आरंभ हुआ था। महाभारत युद्ध कुरुक्षेत्र में लड़ा गया था इसलिए इसे कुरुक्षेत्र का युद्ध भी कहा जाता है। इस युद्ध के समाप्त होने के बाद पांडव को हस्तिनापुर का शासन प्राप्त हुआ। हस्तिनापुर का राजा युधिष्ठिर को बनाया गया था। 

5. भारत में राष्ट्रपति का शासनकाल कितने वर्षो का होता है ? 

उत्तर - 5 वर्ष 

भारत में राष्ट्रपति का शासनकाल 5 वर्ष का होता है। आपको बता दें कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ० राजेंद्र प्रसाद थे और दूसरे राष्ट्रपति डॉ० सर्वपल्ली राधाकृष्णन थे।

अगर आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लगा तो आप इसे अपने whatsapp ग्रुप में जरूर शेयर करे। आप चाहते है कि हम अपने इस पहल को बनाए रखे तो नीचे कमेंट कर जरूर बताये। अगर आपका सपोर्ट मिलेगा तो हम जरूर आपके लिए कुछ बेहतर करेंगे। 

GK पढ़ना बहुत जरूरी है क्योंकि gk हमारे बुद्धि को बढ़ाता है। gk का ज्ञान अलग ही है। आपके लिए GK पढ़ना कितना आवश्यक है हमें कमेंट कर जरूर बतायें।

Post a Comment