खाना बनाने वाला गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है ? Knowledge in Hindi

गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है : पहले के जमाने में खाना पकाने के लिए मिटटी के चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता था। आज भी भारत के गाँवो में इस मिटटी के चूल्हे को देखा जा सकता है। मिटटी के चूल्हे पर खाना पकाने के लिए कोयला या लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। गाँव में भैंस, गाय, बैल जैसी पालतू जानवरों के Dung ( गोबड़ ) को छोटे-छोटे रोटी के आकार में बनाकर ( ठोककर ) सुखाया जाता है, जिसे गोइठा कहा जाता है। आप में से जो लोग गाँव से होंगे वे इसके बारे में जरूर जानते है।

cooking gas Cylinder colour is red why, why the colour of gas Cylinder is red


लकड़ी के चूल्हे या मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाने से काफी प्रदुषण होती है। जैसे-जैसे तकनीक का विकास हुआ, मानव ने एक ऐसी गैस का खोज किया जिस पर खाना पकाने से प्रदूषण नहीं फैलती है। इस गैस की सहायता से खाना पकाने में पहले की तुलना में काफी कम समय लगता है। आज के समय में सभी जगह एलपीजी गैस का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जा रहा है। एलपीजी गैस पर खाना बनाने से समय और मेहनत दोनों की बचत होती है।

भारत में ऐसी कई कंपनियां है जो खाने बनाने वाली गैस को उपलब्ध कराती है। भारत सरकार लोगो को गैस पर खाना बनाने के लिए प्रेरित कर रही है जिससे प्रदूषण को कम किया जा सके। आज के जमाने में ऐसा कोई इंसान नहीं बचा होगा जो गैस का सिलेंडर नहीं देखा होगा। जब हम सिलेंडर को देखते है तो हमारे मन में एक सवाल जरूर आता है और वो है - गैस सिलेंडर का रंग लाल ही क्यों होता है और कोई रंग का क्यों नही होता है ?

आपको बता दे की गैस सिलेंडर के लाल रंग के होने का मुख्य दो कारण है। पहला कारण यह है कि लाल रंग खतरे का निशानी होता है। हम जो गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है वो अत्यधिक ज्वलनशील होता है। इस गैस से खाना पकाना जितना आसान है उतना ही ये खतरनाक है। एलपीजी गैस में बहुत जल्द आग पकड़ लेती है। इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए जिससे खतरे से बचा जा सके।

दूसरा सबसे बड़ा कारण है एलपीजी गैस की पहचान को लेकर। आपको बता दे की सभी गैसों के सिलेंडर को अलग-अलग रंगों से रंगा जाता है। ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर को सफेद रंग से, कार्बन डाइऑक्साइड गैस के सिलेंडर को ग्रे रंग से, नाइट्रोजन गैस के सिलेंडर को काले रंग से तथा हीलियम गैस के सिलेंडर को भूरे रंग से और नाइट्रस ऑक्साइड गैस के सिलेंडर को नीले रंग से रंगा जाता है। सिलेंडर के रंग को देखकर उसके अंदर के गैस की पहचान आसानी से हो सके इसलिए इसे अलग-अलग रंगों से रंगा जाता है।

अब मैं आशा करता हूँ की आपको इस सवाल खाना बनाने वाले गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है ? का जबाब मिल गया होगा। जैसा की आप जान चुके है इसका जबाब है - खाना बनाने वाले गैस के सिलेंडर का रंग लाल होने का मुख्य दो कारन है पहला यह खतरे का सूचक होता है और दूसरा सिलेंडर के अंदर उपस्थित गैस की पहचान करना है। अगर आपसे यह सवाल कोई पूछता है तो आप इसका जबाब कारण सहित अवश्य दे दोगे।

सवाल : कार्बन डाइऑक्साइड गैस के सिलेंडर का रंग कैसा होता है ? [ What is the colour of Carbon Dioxide Gas Cylinder ? ]

जबाब : कार्बन डाइऑक्साइड गैस के सिलेंडर का रंग ग्रे ( Green Gray ) होता है।

सवाल : ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर का रंग कैसा होता है ? [ What is the colour of Oxygen Gas Cylinder ]

जबाब : ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर का रंग सफेद ( White ) होता है।

सवाल : काले रंग के गैस सिलेंडर में कौन सी गैस होती है ? [ Which Gas Present in Black Cylinder ]

जबाब : काले रंग के गैस सिलेंडर में नाइट्रोजन गैस होती है।
Previous Post Next Post