भारत के अलावा किन-किन देशों की मुद्रा का नाम 'रुपया' है ? GK Question

101gyani.com आप सभी का अपने ब्लॉग पर स्वागत करता है। हमनें एक अनोखी पहल शुरू की है। इस अनोखी पहल में आपको रोजाना एक नए-नए ज्ञान से भरा हुआ आर्टिकल/पोस्ट मिलेगा। हमें आशा और पूर्ण विश्वास है कि आपको यह जरूर पसंद आयेगा। इस आर्टिकल से आपको ढेर सारी चीजें सीखने को मिलेगी। हम आपको हर एक प्रश्न का आंसर विस्तारपूर्वक देने की चेष्टा करते है।

kis desh ki mudra ka nam rupya hai, vishv ke kitne desho me rupya chalta hai, rupees gk hindi
www.101gyani.com

Q : भारत के अलावा किन-किन देशों की मुद्रा 'रुपया' है ?

उत्तर - भारत के अलावा सात देशों की मुद्रा 'रुपया' है। वो सात देश इस प्रकार है - पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मालदीव, मॉरीशस, नेपाल, श्रीलंका और सेशेल्स। 

भारत को मिलाकर विश्व में कुल 8 देश है जिसकी मुद्रा 'रुपया' है। भारत, पाकिस्तान, नेपाल, इंडोनेशिया, मालदीव, श्रीलंका, सेशेल्स और मॉरीशस। आइये अब हम इन सभी देशों के बारे में विस्तार से जानते है। 

भारत : भारत एक देश है जो दक्षिण एशिया में स्थित है। यह देश उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित है। भौगोलिक दृष्टि के अनुसार विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश भारत ही है जबकि जनसंख्या के दृष्टि से भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत की चौहदी इस प्रकार है - पूरब में बांग्लादेश और म्यांमार, पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर में नेपाल और दक्षिण में श्रीलंका है।

भारत का राष्ट्रीय वाक्य 'सत्यमेव जयते' है जो की संस्कृत भाषा का शब्द है इसका मतलब होता है 'हमेशा सत्य की ही विजय होती है'। भारत की राजधानी नई दिल्ली है। नई दिल्ली से पहले भारत की राजधानी कोलकाता थी। भारत में सबसे अधिक हिन्दू धर्म के लोग रहते है। भारत का राष्ट्रीय भाषा हिंदी है। भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश है।

भारत का राष्ट्रीय फल आम, राष्ट्रीय मिठाई जलेबी, राष्ट्रीय वृक्ष बरगद, राष्ट्रीय खेल हॉकी, राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम, राष्ट्रिय गान जन गण मन, राष्ट्रिय पशु बाघ, राष्ट्रिय पक्षी मोर, आदि है। भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। यहाँ का प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू थे। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ० राजेंद्र प्रसाद थे। भारत का राष्ट्रीय मुद्रा रुपया है।

पाकिस्तान : पाकिस्तान भारत के पश्चिम स्थित एक इस्लामी गणराज्य वाला देश है। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा उर्दू है। पाकिस्तान 14 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर कराची है। पाकिस्तान में इस्लामिक गणराज्य की स्थापना 23 मार्च 1956 को हुआ था। पाकिस्तान में सबसे अधिक पंजाबी भाषा बोली जाती है।

पाकिस्तान का राष्ट्रीय पक्षी चकोर है जबकि यहाँ का राष्ट्रीय पशु मारखोर है। क्या आप जानते है पाकिस्तान का राष्ट्रीय मिठाई गुलाब जामुन है। पाकिस्तान के प्रथम प्रधानमंत्री का नाम लियाकत अली था।

नेपाल : नेपाल में सबसे अधिक हिन्दू लोग रहते है। यहाँ की आबादी लगभग 85% हिन्दुओ का ही है। नेपाल के उत्तर में तिब्बत है जबकि दक्षिण, पूरब, पश्चिम में भारत है। नेपाल की राजधानी काठमांडू है। यहाँ निवास करने वाले लोगो को नेपाली कहा जाता है। नेपाल का राष्ट्रीय पशु गाय है। नेपाल की भाषा नेपाली है। नेपाल का राष्ट्रिय फूल लाली गुरांस है जबकि यहाँ का राष्ट्रीय पक्षी डाँफे है।

श्रीलंका : श्रीलंका एक द्विपीय देश है। यहाँ की राजधानी कोलंबो है जो की श्रीलंका का सबसे बड़ा शहर भी है। यहाँ का राष्ट्रभाषा सिंहली और तमिल है। श्रीलंका का राष्ट्रीय पक्षी नीला मोर है जबकि राष्ट्रिय पशु शेर है। श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल बॉलीवॉल है। यहाँ का राष्ट्रीय मिठाई जलेबी के सामान का ही पानी वलालु है।

श्रीलंका का पुराना नाम सीलोन था। सीलोन के बाद 1972 में इसका नाम बदलकर लंका रख दिया गया फिर 1978 में लंका के आगे श्री लगाकर इसका नाम श्रीलंका रख दिया गया।

इंडोनेशिया : इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता है। इस देश में सबसे अधिक इस्लाम धर्म के लोग है जबकि यहाँ पर 2% से भी कम हिन्दू धर्म के लोग रहते है। इस देश का पुराना नाम नुशान्तरा था। यहाँ का राष्ट्र भाषा इंडोनेशियाई है। इंडोनेशिया के प्रथम राष्ट्रपति मेगावती थी। इंडोनेशिया का राष्ट्रीय पशु सुमात्रण बाघ है।

मालदीव : मालदीव हिन्द महासागर में स्थित एक द्विपीय देश है। इस देश की राजधानी माले है। इस देश का राष्ट्रीय वृक्ष नारियल पाम है। मालदीव का राष्ट्रीय जानवर येलोफिन टूना है।

मॉरीशस : मॉरीशस भी एक द्विपीय देश है जिसकी राजधानी पोर्ट लुई है। यहाँ की राष्ट्रभाषा अंग्रेजी है। यहाँ निवास करने वाले लोगो को मोरिशियाई कहा जाता है। मॉरीशस का राष्ट्रीय खेल फुटबॉल है।

सेशेल्स : सेशेल्स हिन्द महासागर में स्थित 115 द्वीपो वाला देश है। यह अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है। सेशेल्स की राजधानी विक्टोरिया है। इस देश की मुद्रा का नाम सेशेलसी रुपया है।

Read More : 

खाना बनाने वाला गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है 

सर्दियों के मौसम में मुँह से भाप क्यों निकलता है 

मोबाइल फोन का रेडिएशन मनुष्य के लिए कितना खतरनाक है 

एक लाख रुपये का नोट किस देश में चलता है 

विश्व के कौन-कौन से देश में इनकम टैक्स नहीं लगता है

Post a Comment