Interesting GK : वह कौन-सा जीव है जो अपने जीभ से अपने कान को साफ कर सकता है ?

हेल्लो दोस्तों, मैंने आप सभी को interesting जानकारी देने के लिए यह वेबसाइट बनाया है। इस वेबसाइट पर आपको रोजाना नए-नए नॉलेज से भरपूर आर्टिकल पढ़ने को मिलेगा। इस वेबसाइट पर आपको इंटरव्यू के सवाल सीखने और जानने को मिलेगा ही साथ ही साथ आपको एग्जाम से संबंधित प्रश्नों का जबाब भी मिलेगा। आने वाले कुछ दिनों में मैं आप सभी के लिए और भी बेहतर जानकारियाँ लाने की कोशिश करूँगा। जो सवाल आपने ऊपर टाइटल में पढ़ा है उस प्रकार के सवाल इंटरव्यू में अवश्य पूछा जाता है। मेरी कामना है कि आप अपने लक्ष्य में बेहतर से बेहतर रिजल्ट पा सके।

interesting gk in hindi, 101 gyani, rochak gk question, latest gk, knowledge

Q : वह कौन-सा जीव है जो अपने जीभ से अपने कान को साफ कर लेता है ? 

Ans - जिराफ ( Giraffe ) 

जिराफ ही एकमात्र ऐसा जीव है जो अपने कान को अपने जीभ से साफ कर लेता है। जिराफ का केवल जीभ और कान ही लंबा नहीं होता है बल्कि इसकी टाँगे भी लंबी होती है। आपको बता दे की, दुनिया का सबसे लंबा जानवर जिराफ है। आइये अब हमलोग इस जिराफ के बारे में कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करते है। 

जिराफ अफ्रीका के जंगलों में पाया जाने वाला एक शाकाहारी जंतु है। यह एक स्थलीय जीव है जो दुनिया का सबसे लंबा स्थलीय जीव है। जिराफ की आबादी कही कही घनी है तो कही ये विलुप्त हो चूका है यहाँ तक कई ऐसे देश भी है जहाँ जिराफ विलुप्त होने वाला है। अगर मैं आपसे पूछूँ की दुनिया का सबसे बड़ा जुगाली करने वाला जीव या जंतु कौन सा है ? तो आपका जबाब क्या होगा ? 

आपको बता दें कि, दुनिया का सबसे बड़ा जुगाली करने वाला जीव जिराफ ही है। जिराफ सबसे कम नींद लेने वाला जानवर भी है। 

जिराफ शब्द की उतपति अरबी भाषा के अल-जिराफा से हुई है। जिराफ ऐसी जगह रहना पसंद करता है जहाँ बबूल या किकड़ का पेड़ अधिक हो। जिराफ की गर्दन लंबी होती है जिसके कारण उसे ऊँचे पेड़ की पत्तियाँ खाने में परेशानी नहीं होती है। यह जीव ज्यादा तेर तक झुंड में नहीं रहता है। 

जिस प्रकार से ऊँट कई दिनों तक बिना पानी पिए जीवित रह सकता है उसी प्रकार जिराफ भी कई दिनों तक बिना पानी के जीवित रह सकता है। 

जिराफ की ऊँचाई लगभग 5-6 मीटर होता है। नर जिराफ का वजन औसतन 1200 किलोग्राम होता है जबकि मादा जिराफ का वजन औसतन 730 किलोग्राम होता है।  

जिराफ की नौ प्रजातियाँ है जो अलग-अलग रंग, आकार, त्वचा आदि के रूप में पाया जाता है। 

मादा जिराफ जब अपने बच्चे को जन्म देती है तब ठीक जन्म से एक घंटे के बाद ही उसका बच्चा दौड़ने लगता है। आपको बता दें कि मादा जिराफ बच्चे को जन्म खड़े-खड़े देती है। 

जिराफ के दिल का वजन लगभग 20 पाउंड होता है जो प्रति मिनट 70 लीटर से अधिक रक्त को प्रवाहित करता है। इसके दिल की लंबाई लगभग 2 मीटर होती है। 

आपको बता दें कि, जिराफ के लगभग 50-60℅ बच्चे तेंदुए, जंगली कुत्ते, शेर, बाघ आदि का शिकार हो जाता है। इसी कारण से इसकी आबादी दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। 

जिराफ की पैर लगभग 5-6 फिट लंबी होती है जिसके कारण जब वह नदी में पानी पिता है तब उसे पैरों को मोड़ना पड़ता है। 

जिराफ की जीभ लगभग 21 इंच की होती है इसलिए वह अपने जीभ से अपने नाक, कान, और चेहरें को आसानी से चाट/साफ कर सकता है। 

एक स्वस्थ जिराफ का जीवन-काल लगभग 30-35 वर्ष की होती है। जिराफ शाकाहारी वर्ग का जंतु है इसलिए वह पेड़ की पत्तियाँ और फल ज्यादा मात्रा में खाती है।

Q : जिराफ का वैज्ञानिक नाम क्या है ? 

Ans - जिराफा कैमेलोपरडेलेसिस 

Q : जिराफ की गर्दन की लंबाई कितनी होती है ? 

Ans - 2 मीटर 

Q : जिराफ के जीभ की लंबाई कितनी होती है जिससे वह अपने कान को साफ कर लेता है ?

Ans - 21 इंच 

Q : जिराफ की नौ प्रजातियों का नाम क्या-क्या है ? 

Ans - जिराफ की नौ प्रजातियाँ इस प्रकार है- 1. नुबिआई जिराफ,  2. सोमाली जिराफ,  3. अंगोलाई जिराफ,  4. कोर्डोफन जिराफ,  5. किलिमंजारो जिराफ,  6. उंगाडाई जिराफ,  7. दक्षिणी अफ्रीकाई जिराफ,  8. थोर्निक्रॉफ्ट जिराफ,  9. पश्चिम अफ्रीकाई जिराफ 

Read More Articles : 

एक लाख रुपये का नोट किस देश में चलता है ?

सबसे सस्ता पेट्रोल किस देश में मिलता है ?

थायराइड क्या है ? 

आत्म-निर्भर भारत क्या है ?

भारत में सबसे पहले कौन-सा राज्य बना था ?

Post a Comment