विश्व के किन-किन देशों में इनकम टैक्स नहीं लगता है ? आपको जरूर जानना चाहिए

हमने 101gyani.com वेबसाइट पर एक अनोखी पहल शुरू की है। इस अनोखी पहल से आप सभी को gk का ज्ञान एकदम नए तरीके से मिलेगा। हमारी हमेशा से कोशिश रही है आप सभी को नए तरीके से कुछ सिखाने का। हमें आशा और पूर्ण विश्वास है कि आपको हमारा यह कोशिश जरूर पसंद आयेगा। यहाँ पर आपको रोजाना नए नए प्रश्नों को जानने और सिखने को मिलेगा। इसके साथ ही हम आपको लेटेस्ट जानकारियाँ भी देते रहते है।


gk question in Hindi, which country does not have income tax, gk section, hindi gk, latest posts


1. विश्व के किन-किन देशों में इनकम टैक्स नहीं लगता है ?

उत्तर - बरमूडा, मोनैको, बहमास, अंडोरा और यूनाइटेड अरब अमीरात 

विश्व के इन पाँच देशों में इनकम टैक्स नहीं लगता है। Bermuda, Monaco, the Bahamas, Andorra and UAE ( United Arab Emirates ). और कोई देश के बारे में आप जानते है जहाँ इनकम टैक्स नहीं लगता है तो नीचे कमेंट में अवश्य लिखें। 

बरमूडा ( Bermuda ) : बरमूडा उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित है। यह ब्रिटेन का प्रवासी क्षेत्र है। बरमूडा सबसे अधिक जनसंख्या वाला ब्रिटेन का प्रवासी क्षेत्र है। बरमूडा की राजधानी हैमिल्टन है और यहाँ की मुद्रा बरमुडियन डॉलर है। इस देश की राजकीय भाषा अँग्रेजी है। बरमूडा में निवास करने वाले लोगों को बरमुडियन कहा जाता है। 

मोनाको ( Monaco ) : मोनाको यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है। जिसकी राजधानी मॉन्टे कार्ले है। इस देश की राजकीय भाषा फ्रेंच है। मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है जो फ्रांस और इटली के बीच स्थित है। इस देश का अधिकतर व्यक्ति करोड़पति है। इस देश की मुद्रा यूरो है। 

बहमास ( The Bahamas ) : बहमास एक देश है जो उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के क्यूरेबियन क्षेत्र में स्थित है। इस देश की राजधानी नसाऊ है और यहाँ की अधिकारिक मुद्रा बहमियन डॉलर है। इस देश की राजभाषा अंग्रेजी है और यहाँ निवास करने वालें लोगो को बहमियन कहा जाता है।

एंडोरा ( Andorra ) : अंडोरा यूरोप महाद्वीप का एक छोटा सा देश है जो पाइरेनी पर्वत के चोटी पर स्थित है। इस देश की राजधानी अंडोरा ला वेला है। इस देश के उत्तर और पूर्व में फ़्रांस की सीमा से घिरा हुआ है जबकि दक्षिण और पश्चिम में स्पेन की सीमा से घिरा हुआ है। यह यूरोप का 6ठा सबसे छोटा देश है। 

अंडोरा देश की अधिकारिक भाषा कैटलन है लेकिन यहाँ पर स्पेनिश, पुर्तगाली और फ्रेंच भाषा का प्रयोग भी किया जाता है। इस देश की मुद्रा यूरो है। अंडोरा को आधिकारिक रूप से प्रिंसपालिटी ऑफ़ वैली ऑफ अंडोरा के नाम से भी जाना जाता है। इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं है। लेकिन तीन प्राइवेट हेलिपैड है। 

संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) : संयुक्त अरब अमीरात एशिया में स्थित एक देश है जिसकी राजधानी अबू धाबी है। इस देश की अधिकारिक भाषा अरबी है और यहाँ का सबसे बड़ा नगर दुबई है। UAE में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और फ़ारसी भाषा को क्षेत्रीय मान्यता प्राप्त है। इस देश के निवासी को अमीराती कहा जाता है। यहाँ की मुद्रा यूएई दिरहम है। 

2. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री का जन्म कब हुआ था ?

उत्तर - भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को प्रयागराज में हुआ था। उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू था। 

3. झारखंड राज्य, बिहार से कब अलग हुआ था ? 

उत्तर - 15 नवंबर 2000 

बिहार से झारखंड 15 नवंबर 2000 को अलग हुआ था। झारखंड की राजधानी राँची है। झारखंड राज्य की राजकीय पक्षी कोयल और राजकीय पशु हाथी है। यहाँ का राजकीय भाषा हिंदी है। आपको बता दें कि झारखंड के पहले मुख्य-मंत्री श्री बाबूलाल मरांडी थे। 

बिहार की राजधानी पटना है और यहाँ का राजकीय भाषा भी हिंदी है। बिहार का राजकीय पक्षी गोरैया और राजकीय पशु बैल है। बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्री कृष्ण सिंह थे। आपको बता दें कि बिहार का राजकीय वृक्ष पीपल है और यहाँ की राजकीय फूल गेंदा है।
Previous Post Next Post