Interesting GK : दुनिया का ऐसा कौन-सा देश है, जिसका झंडा आयताकार ( चौकोर ) नहीं है ?

हेल्लो दोस्तों, मेरा नाम है सन्नी और आप सभी का स्वागत है interesting gk के सेक्शन। ऐसा सवाल आपसे एग्जाम में ही नहीं बल्कि इंटरव्यू में भी पूछा जाता है। ज्यादातर इस प्रकार के सवाल इंटरव्यू में ही पूछे जाते है। आपके कुछ ऐसे भी दोस्त होंगे जिसने मैट्रिक और इंटर के साथ साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त कर ली है मगर इस प्रकार के interesting question का आँसर नहीं जानता होगा। ऐसे में आपका हक बनता है इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना।

interesting gk, gk in hindi, latest gk, today's gk, upsc ias interview gk

Q : दुनिया का एकमात्र ऐसा कौन-सा देश है जिसका झंडा चौकोर ( square ) या आयताकार ( Rectangular ) नहीं है ? 

Ans : नेपाल

जी हाँ दोस्तों, दुनिया का एकमात्र देश नेपाल ही है जिसका झंडा चौकोर या आयताकार नहीं है। इस देश का झंडा देखने पर दो त्रिकोण के सामान दीखता है। ऐसा लगता है जैसे दो त्रिभुजों को मिलाकर इस देश के झंडे का निर्माण किया गया है। आइये अब हमलोग नेपाल के बारे में कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करते है। 

सवसे पहले नेपाल की चौहदी के बारे में जानते है। नेपाल के उत्तर में तिब्बत है जबकि तीनों दिशाओं पूरब, पश्चिम और दक्षिण में भारत है। नेपाल की लगभग 85℅ से अधिक जनसंख्या हिन्दू धर्म की है। नेपाल में रहने वाले लोगो को नेपाली कहा जाता है और यहाँ की राजभाषा भी नेपाली ही है।

जैसा की आप जानते है - 
  • नेपाल का राष्ट्रीय खेल - भलिवल 
  • नेपाल का राष्ट्रीय फूल - लाली गुराँस
  • नेपाल का राष्ट्रीय पक्षी - डाँफे 
  • नेपाल का राष्ट्रीय पशु - गाय 
  • नेपाल का राष्ट्रीय भाषा - नेपाली 
  • नेपाल में रहने वाले लोगो को कहते है - नेपाली 
  • नेपाल की राष्ट्रीय मुद्रा - रुपया 
  • नेपाल की प्रसिद्ध मंदिर - पशुपति नाथ मंदिर 
इसी नेपाल में महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था। नेपाल का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जनकपुर है जहाँ माँ सीता का जन्म हुआ था। प्राचीनकाल में जनकपुर मिथिला की राजधानी थी। यहाँ का सबसे विख्यात वैष्णव मंदिर मुक्तिनाथ है। लोगों का कहना है कि मुक्तिनाथ मंदिर की यात्रा करने से मनुष्य अपने सारे दुखों से मुक्ति पा लेता है। 

एक और प्रसिद्ध मंदिर नेपाल है और वह है पशुपतिनाथ मंदिर। यह मंदिर बागमती नदी के किनारे स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। नेपाल का सबसे पुराना विष्णु मंदिर चांगु नारायण मंदिर है। 

नेपाल के प्रथम प्रधानमंत्री तुलसी गिरी थे जबकि नेपाल के प्रथम राष्ट्रपति राम बरन यादव थे। एक सवाल अक्सर एग्जाम में पूछा जाता है कि नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति कौन थी ? तो मैं आपको बताना चाहूँगा की नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी है। 

 नेपाल की प्रमुख शहर की बात की जाए तो पाटन है। पाटन को ललितपुर के नाम से भी जाना जाता है। पाटन शहर नेपाल के ललितपुर जिला में अवस्थित है। इस पाटन शहर को नेपाल में यल के नाम से जाना जाता है। नेपाल के कुछ प्रमुख शहर इस प्रकार है- ललितपुर, काठमांडू, पोखड़ा, बुटवल, भैरहवा, बीरगंज, इत्यादि।  

 अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। ऐसे ही आर्टिकल प्रतिदिन पढ़ने के लिए आप 101gyani.com वेबसाइट पर विजिट करते रहे। हम आपको नॉलेज के साथ साथ मोटिवेशनल कहानी और कोट्स भी देते रहेंगे। 

इसे भी पढ़े : 

एक लाख रूपये का नोट किस देश में चलता है ?

सबसे सस्ता पेट्रोल किन देशों में मिलता है ?

भारत में सबसे पहले कौन-सा राज्य बना था ? 

ऐसा कौन-सा जीव है जो अपने जीभ से अपने कान और चेहरे को साफ कर सकता है ?

Previous Post Next Post