वह कौन-सा जानवर है जो घायल होने के बाद इंसानों की तरह रोता है ? 101 Gyani GK in Hindi

interesting gk in hindi, know all about bear in hindi, bhalu ke bare me puri jankari


यह सवाल कोई अजीब सा सवाल नहीं है बल्कि यह एक इंटरेस्टिंग और रोचक सवाल है जिसका जबाब हर किसी इंसान के पास नहीं होता है। शायद ही ऐसे कई विद्यार्थी होंगे जो ऐसे सवालों का जबाब दे पाएंगे। हम आपको ऐसे ही रोचक सवालों और जानकारी देने के लिए यह वेबसाइट 101gyani.com बनाया है।

वह कौन-सा जानवर है जो घायल होने के बाद इंसानों की तरह रोता है ? 

➡️➡️ भालू ( Bear ) ⬅️⬅️

भालू एक ऐसा जानवर है जो घायल होने के बाद इंसानों की तरह रोता है। भालू का एक अन्य नाम रीछ है। आपको बता दे की भालू का वैज्ञानिक नाम उरसिडे है। यह जानवर एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका आदि के महाद्वीपों पर पाया जाता है। यह एक स्तनधारी जानवर है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि भालू को संस्कृत में 'ऋक्ष' कहा जाता है।

भालू के बारे में विशेष जानकारी : 

Interesting gk in hindi, rochak jankariya, ias interview questions, upsc gk


भालू की आठ जातियों में से लगभग छह जातियाँ सर्वाहारी होती है। भालू माँसाहारी होने के साथ ही वह बहुत सारे अन्य प्रकार के भी भोजन को खा या चबा सकता है। इसे शहद सबसे अधिक पसंद होती है। भालुओं का मुख्य भोजन मछली, पक्षी, फल, शहद, पौधों की जड़े या पत्तियाँ आदि है। भालू के शरीर में बड़े-बड़े बाल होते है जिसके कारण इसे मक्खियाँ नहीं काट पाती है। 

भालू की आँखे छोटी होती है जिसके कारण यह दूर तक देख तो नहीं पता है लेकिन इसकी सुंघने की शक्ति बहुत तेज होती है। जाड़े के मौसम में भालू के शरीर पर बाल घने हो जाते है। भालू के शरीर की चमड़ी का उपयोग कम्बल, कोट आदि बनाने में किया जाता है। मादा भालू साल में एक या दो बच्चे को जन्म देती है। भालू भी कई प्रकार के होते है जैसे की- काला भालू, सफ़ेद भालू, भूरा भालू, ध्रुवीय भालू, स्थलीय भालू आदि।

काला भालू सबसे सीधा भालू होता है। आपने सर्कस में काले भालू को देखा होगा। इसे आप जो भी सिखाएंगे वह करता है। यह भालू उत्तरी अमेरिका का सबसे छोटा भालू है जो काफी समझदार है। कुछ भालू देखने में शर्मीला लगता है लेकिन वह बहुत ही खतरनाक होता है। ऐसे भालू पेड़ो पर भी चढ़ जाते है। काले भालू का जीवनकाल 20 वर्ष से 25 वर्ष होती है।

सफेद भालू उत्तर अमेरिका के अन्य भालुओं से काफी खतरनाक होता है। इस भालू के पंजे बड़े होते है। ये भालू माँसाहारी है जो हिरण, भैंस, घोड़े आदि को भी खा जाता है। इस जानवर पर जलवायु का असर नहीं पड़ता है जिसके कारण रात-दिन, जाड़ा-गर्मी-बरसात सभी में अपना शिकार करता है।

आपको बता दें कि स्लोथ भालू भारत और श्रीलंका में सबसे अधिक पाया जाता है। इस भालू के बाल काले और लंबे होते है। इसके पंजे भी बड़े होते है। यह भालू, शहद, कीड़ा-मकोड़ा आदि भी खाता है। भूरे रंग का भालू भारत के हिमालय क्षेत्र में पाया जाता है।

READ MORE INTERESTING GK : 

दुनिया का ऐसा कौन-सा पक्षी है जिसे पंख नहीं है ?

दुनिया का ऐसा कौन-सा जीव है जिसे 3 आँखे होती है ?

जानिए साँप के बारे में विशेष जानकारी 

Previous Post Next Post