दुनिया का ऐसा कौन-सा पक्षी है जिसे पंख नहीं है ? 101 Gyani GK in Hindi

gk in hindi, current affairs, today's gk, latest gk, all india gk, upsc ias interview gk


आपको यह सवाल भले ही अजीब लग रहा होगा लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा पक्षी है जिसे पंख नहीं है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी पक्षी के बारे में बताएँगे। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस पक्षी के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी।

दुनिया का ऐसा कौन-सा पक्षी है जिसे पंख नहीं है ?

◆◆◆◆◆ कीवी पक्षी ◆◆◆◆◆

कीवी एकमात्र दुनिया का ऐसा पक्षी है जिसे पंख नहीं होती है। यह पक्षी नहीं उड़ सकता है। आपको बता दें कि यह पक्षी न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय पक्षी भी है। यह न उड़ सकने वाली पक्षी में सबसे छोटा है जो केवल और केवल न्यूजीलैंड में ही पाया जाता है। यह पक्षी केवल न्यूजीलैंड में इसलिए पाया जाता है क्योंकि इस पक्षी के अनुकूल जलवायु न्यूजीलैंड के अलावा कहीं और नहीं है।


कीवी पक्षी के बारे में विशेष जानकारी : 

कीवी पक्षी को पंख नहीं होता है इसलिए यह उड़ भी नहीं सकता है। यह पक्षी न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय पक्षी है। आपको बता दें कि कीवी पक्षी न्यूजीलैंड के अलावा किसी और देश में नहीं पाया जाता है। न उड़ पाने वाली पक्षियों में यह पक्षी सबसे छोटा है। न उड़ सकने वाली पक्षी केवल कीवी ही नहीं बल्कि शुतुरमुर्ग और 60 प्रकार की अन्य पक्षियों की जनजाति भी है। 

gk current affairs today's gk latest gk, most important ias upsc interview questions


● कीवी पक्षी केवल न्यूजीलैंड में पाया जाता है इसलिए यह पक्षी वहाँ का राष्ट्रीय पक्षी भी है। इसी पक्षी के कारण न्यूजीलैंड के लोगों को अन्य देशों में भी कीवी के नाम से जाना जाता है। 

● कीवी की चोंच लंबी होती है जिसके कारण उसे शिकार पकड़ने में कोई परेशानी नहीं होती है। इसका भोजन कीड़ा-मकोड़ा, फल आदि है। 

● कीवी पक्षी अपना संभोग जून महीने में शुरू करती है और मार्च महीने तक समाप्त करती है। इस महीने के बीच भोजन की पर्याप्त मात्रा होती है। 

● मादा कीवी बच्चे को जन्म अंडा के रूप में देती है। संभोग करने के बाद मादा कीवी दो से ढाई महीनो में अंडा दे देती है। मादा कीवी एक बार में एक ही अंडा देती है। 

● आपको बता दे की एक स्वस्थ कीवी पक्षी का वजन 2 से 3 किलोग्राम होता है। 

● आपलोग शायद ही जानते होंगे की कीवी पक्षी का नाम कीवी ही क्यों रखा गया ? रात के समय यह पक्षी कीवी-कीवी का आवाज निकालता था इसलिए इसे लोग कीवी कहकर बुलाने लगे। 

● एक कीवी पक्षी का जीवन-काल 40 साल तक होता है। अगर कोई कीवी पक्षी को पिंजरे में रखकर पालता है तो उसकी जीवन-काल 30 वर्ष तक होती है।

● जैसा की आपको पता चल गया होगा की यह पक्षी न्यूजीलैंड के अलावा किसी और देश में नहीं पाया जाता है। क्योंकि इस पक्षी के रहने का जलवायु एकमात्र न्यूजीलैंड का ही है। 

● सबसे बड़ी बात यह है कि कीवी पक्षी पेड़ो के तने में खोखले बनाकर रहती है और इसके साथ ही वह जमीन में भी चूहे की तरह बिल बनाकर रहती है। 

● इस पक्षी को दिन में केवल 2 से 3 फुट की दुरी ही दिखाई देती है जबकि यह रात में 5 से 6 फुट तक दुरी को देख लेता है। 

आप सभी को कीवी पक्षी के बारे में लिखा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये। इसके साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर भी करे।

READ MORE KNOWLEDGE ARTICLES IN HINDI : 

चमगादड़ के बारे में कुछ विशेष जानकारी 

दुनिया का ऐसा कौन-सा जीव है जिसे 3 आँखे होती है ? 

साँपों के बारे में विशेष जानकारी 


Post a Comment