वह कौन-सा जीव है जिसका खून नीला होता है ? 101gyani General Knowledge


interesting gk in hindi, rapid mind gk, best questions, ias interview questions


वह कौन सा जीव है जिसका खून नीला है ? यह सवाल भी बहुत रोचक है। ऐसे सवाल को सुनने और पढ़ने के बाद ऐसा लगता है जैसे कोई जीव है ही नहीं क्योंकि सभी के खून का रंग लाल होता है। लेकिन आप घबराइये नहीं हम आपको बताएँगे की वह कौन-सा जिव है जिसका खून नीला होता है ? ये सभी gk का ही एक भाग है जो ineteresting gk कहलाता है। आइये इस सवाल का जबाब जानते है -

वह कौन-सा जीव है जिसका खून नीला होता है ? 

★★★★ ऑक्टोपस ★★★★ 


ऑक्टोपस एक जलीय जीव है। इसे अष्टबाहु भी कहा जाता है। यह जिव मोलस्का संघ का एक जीव है। एक ऑक्टोपस का वजन लगभग 10kg से 50kg तक होता है। अष्टबाहु का शरीर कोमल, गोलाकार या अंडाकार होती है जो 10 सेमी से लेकर करीब 25 फुट तक लंबी होती है। इसके शरीर के ऊपर कोई कवच नहीं होता है ( जैसे की कछुए के शरीर के ऊपर )। इसी ऑक्टोपस के खून का रंग नीला होता है। 

ऑक्टोपस के बारे में विशेष जानकारी और तथ्य : 

octopus ke bare me kuchh vishesh jankari aur tathya in hindi

 

ऑक्टोपस एक समुंद्री जीव है जो 10 सेमी से लेकर 25 फुट तक लंबी होती है। इसका शरीर कोमल, गोलाकार या अंडाकार होती है। एक ऑक्टोपस का वजन 10 kg से लेकर 50 kg तक होता है। यह एक रात्रिचर जीव है जिसे डेविलफिश कहा जाता है। इसी ऑक्टोपस को हिंदी में अष्टबाहु कहते है। जब यह शिकार पकड़ने के लिए शिकार के नजदीक होता है तब यह काला धुआँ जैसा द्रव अपने मसिग्रंथि से निकलता है जिससे वो अपना रक्षा करता है। 

चीन और इटली में ऑक्टोपस को भोजन के रूप में खाया जाता है। आपको बता दे की ऑक्टोपस को दुनिया भर में सबसे जहरीले जीवों में से एक माना जाता है। सभी ऑक्टोपस मनुष्यों के लिए खतरनाक नहीं होती है बल्कि जिस अष्टबाहु की नीले छल्ले होते है वहीँ ऑक्टोपस मनुष्यों के लिए घातक होता है। वैज्ञानिकों ने इसे दुनिया का सबसे बुद्धिमान अकशेरुकी जीव कहा है। 

◆ ऑक्टोपस में 3 हृदय होता है। साथ ही इसके खून का रंग नीला होता है। 

◆ जब एक ऑक्टोपस का जन्म होता है तो वह मात्र 1.5 से 3 मिलीमीटर की होती है। 

◆ आपको बता दें कि, दुनिया का सबसे पुराना ऑक्टोपस का कंकाल 29 करोड़ साल से अधिक पुराना है। 

◆ 1960 के दशक में पश्चिमी देशों में ऑक्टोपस का रेस्टलिंग होता है। इस रेस्टलिंग में एक ऑक्टोपस को पानी से भरे बड़े आकार के टंकी में डाल दिया जाता था जिससे वह जमीन के नीचे जाकर चिपक जाता था। अब एक पहलवान को उसे पानी के नीचे से उस ऑक्टोपस को छुड़ाकर निश्चित समय में लाना होता था। 

◆ आजतक वैज्ञानिकों ने 300 से भी अधिक ऑक्टोपस की प्रजातियाँ खोजी है। 

◆ ऑक्टोपस बहुत ही बुद्धिमान होता है। कई सारे ऐसे ऑक्टोपस होते है जो बहुत जहरीले होता है। अगर यह किसी इंसान को काट ले तो उसकी मौत भी हो सकती है। 

◆ मादा ऑक्टोपस की एक खास बात यह है कि वह नर ऑक्टोपस को संभोग के बहाने बुलाकर उसे मार देती है और खा जाती है। 

◆ ऑक्टोपस की कुछ ऐसी प्रजातियाँ होती है जो एक बार में पचास हजार से अधिक बच्चे को जन्म देती है लेकिन इसमें से कुछ ही जीवित रह पाता है। 

◆ ऑक्टोपस एक ऐसा प्राणी है जो एक घंटे में 150 से अधिक बार अपना रंग बदल लेता है। 

सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला आर्टिकल : 

साँप के बारे में विशेष जानकारी और तथ्य 

जानिए 3 आँख वाले जीव Tuatara के बारे में 

दुनिया का ऐसा कौन-सा पक्षी है जिसे पंख नहीं है ?

वह कौन-सा जानवर है जो घायल होने के बाद इंसानों की तरह रोता है ?

Post a Comment