वह कौन-सा प्राणी या जीव है जो कई हफ्तों तक बिना पानी पिये रह सकता हैं ? 101 Gyani


अगर आपसे कोई यह पूछे की बताओं वह कौन-सा प्राणी है जो कई हफ्तों तक बिना पानी पियें जीवित रह सकता है ? इस सवाल के लिए आपका जबाब क्या होगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये। वैसे तो हम आपको इसका जबाब बता ही देंगे। इसका जबाब बहुत ही सरल है। शायद आप इस जीव की सवारी भी कर चुके होंगे।

वह कौन-सा प्राणी है जो बिना पानी पिये कई हफ्तों तक जीवित रह सकता है ? 

◆◆◆◆ ऊँट ( Camel ) ◆◆◆◆

जी हाँ दोस्तों, ऊँट एक ऐसा प्राणी है जो बिना पानी पिये कई हफ्तों तक जीवित रह सकता है। आप इसका सवारी कर चुके है या नहीं हमे नीचे कमेंट में लिखकर जरूर बताये। ऊँट को रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। 

ऊँट एक खुरधारी जंतु है जिसकी पहचान दो तरीकों से की जाती है। एक कुँबर वाला ऊँट और दो कुँबर वाला ऊँट। आपको बता दे की एक कुँबर वाला ऊँट अरब में और दो कुँबर वाला ऊँट मध्य और पूरब एशिया में पाया जाता है। ये दोनों ही ऊँट की प्रजातियां पालतू है जो दूध और माँस के लिए खूब प्रचलित है। 

एक ऊँट का औसत जीवन-काल 40 से 45 साल होता है। एक कुँबर वाला ऊँट सबसे अधिक सोमालिया में पाया जाता है। दो कुँबर वाला ऊँट गोबी रेगिस्तान में सबसे अधिक पाया जाता है।

ऊँट को संस्कृत भाषा में क्रेमलक कहा जाता है जोकि ऊँट के अंग्रेजी शब्द कैमल से मिलता जुलता है। ऊँट को संस्कृत में उष्ट, करभ आदि भी कहा जाता है। जो ऊँट सबसे अधिक बूढ़ा होता है उसे पाकेट कहा जाता है। जो ऊँट सबसे अधिक तेज गति से चलता है उसे जमिकर्वत कहा जाता है। जिस ऊँट के मुँह से चलने के समय झाग निकलती है, वैसे ऊँट को फिनानाखतो ऊँट कहा जाता है।

ऐसा ऊँट जिसका पाँव चलते समय उसके पेट से सटता है यानि घर्षण करता है, वैसे ऊँट को लागट कहा जाता है। इस प्रकार के ऊँट को शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे ऊँट की कीमत भी बहुत कम होती है। मारवाड़ में ऊँट सवार को सुतर सवार कहा जाता है। प्राचीन समय में जो लोग मादा ऊँटनी की सवारी करते थे उसे सांडिया कहा जाता था।

ऊँट को रेगिस्तान का जहाज क्यों कहा जाता है ?

चूँकि ऊँट रेगिस्तान में आसानी से चल और दौड़ सकता है इसलिए इसे रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। ऊँट को लगभग 34 दाँत होते है। आप ये भी नहीं जानते होंगे की आखिर ऊँट को पसीना क्यों नहीं आता है ? आइये हम आपको बताते है कि ऊँट को पसीना क्यों नहीं आता है ?

ऊँट की चमड़ी मोटी होती है जो सूर्य के विकिरणों को रिफ्लेक्ट कर देती है जिसके कारण उसे पसीना नहीं आता है। अरेबियन भाषा में ऊँट का लगभग 150 से अधिक नाम है। जैसा की आप जानते है एक ऊँटनी 13 से 14 महीने गर्भवती रहती है। 

Also Read : 

ऐसा कौन-सा जीव है जो अपने कान और चेहरें को अपने जीभ से साफ कर लेता है ? 

एक लाख रूपये का नोट किस देश में चलता है ? 

भारत के अलावा किन-किन देशों की मुद्रा का नाम 'रुपया' है ? 

ऐसा कौन-सा पक्षी है जो बच्चे को जन्म देकर दूध पिलाता है ?

सबसे सस्ता पेट्रोल किन देशों में मिलता है ? 

Previous Post Next Post