ऐसा कौन-सा जीव है जिसका पैर नहीं है मगर काफी तेज दौड़ सकता है ? 101 Gyani GK



आपको ये सवाल पढ़ने और सुनने में काफी अजीब सा लग रहा होगा मगर इस सवाल का जबाब है, जो कई लोग जानते है। जो लोग इसका जबाब नहीं जानते है आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उसे भी मालूम हो जायेगा। आखिर वो सवाल है कैसा -

ऐसा कौन-सा प्राणी है जिसे पैर नहीं है फिर भी वह तेज दौड़ सकता है ? 

◆◆◆◆ साँप ◆◆◆◆ 

साँप एक ऐसा जीव है जिसे पैर नहीं होता है फिर भी वह तेज दौड़ता है। साँप एक रस्सी के आकार का जीव है जो विषैला भी होता है और विषहीन भी। यह जीव जल और स्थल दोनों में पाया जाता है। साँप को पैर नहीं होता है बल्कि इसके निचले हिस्से में घराड़िया होती है जिसकी सहायता से वे चलता फिरता है। 

आपको बता दें कि, साँप के आँखों में पलकें नहीं होती है। यह हमेशा खुली रहती है। पूरी दुनिया में लगभग 3000 साँप की प्रजातियाँ पाई जाती है। इसमें में से भारत में लगभग 69 साँप की प्रजातियाँ ज्ञात की गई है। भारत में साँप की 69 प्रजातियों में से 29 प्रजातियाँ जल की है और 40 प्रजातियाँ स्थल पर रहने वालों का है। 

साँप की कुछ प्रजातियाँ लगभग 10 सेंटीमीटर की होती है। आपको बता दे की अजगर साँप की लंबाई 25 फिट तक भी होती है। साँप को सर्प भी कहा जाता है। इसकी भोजन मेढ़क, छिपकली, चूहा, पक्षी यहाँ तक की वह एक दूसरे साँप को भी खा जाता है। कभी-कभी यह जीव अपने से बड़े जानवर को भी निगल जाता है। 

ध्यान रखे, अफ्रीका में पाया जाने वाला अजगर साँप छोटी गाय को भी निगल जाता है। दुनिया का सबसे छोटा साँप थ्रेड स्नेक है, जो कैरेबियन सागर के सेंट लूसिया मैटिनिक और वारवोदिस आदि द्वीपों में पाया जाता है। दुनिया के सबसे छोटे साँप की लंबाई लगभग 10-12 सेंटीमीटर होती है। 

दुनिया का सबसे लंबा साँप रैटिकुलेटेड पैथॉन यानि जालीदार अजगर है। इस साँप की लंबाई 10 मीटर से अधिक होती है इसका वजन भी लगभग 120 किलोग्राम के आसपास होती है। यह साँप दक्षिण पूर्व एशिया के साथ ही फिलीपींस में पाया जाता है।

न्यूजीलैंड, आइसलैंड और अंटार्कटिका दुनिया का ऐसा देश है जहाँ साँप नहीं पाया जाता है। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले साँप की एक प्रजाति होर्नड वाइपर के सिर पर दो सिंह भी होता है। पानी में रहने वाला साँप अपनी त्वचा से भी साँस लेता है, जिसके कारण वह देर तक पानी में शिकार करता रहता है।

अफ्रीका में एक ऐसा साँप पाया जाता है जिसके काटने से 99% लोगो की मृत्यु हो जाती है। उस साँप का नाम है ब्लैक माम्बा। एक साँप एक साल में दो से तीन बार अपने शरीर से केंचुली को छोड़ता है। क्या आप पहले से जानते है कि साँप बहरा होता है, वह कुछ भी नही सुन सकता है।

अमेरिका में स्थित एक रिसर्च सेंटर के मुताबिक बताया गया है कि आने वाले भविष्य में साँपो के विष से कैंसर की दवा बनाई जा सकती है। इस रिसर्च पर दुनिया भर के सभी प्रयोगशालाओं में इस पर खोज किया जा रहा है।

नॉलेज वाली आर्टिकल और भी पढ़ें : 

भारत में सबसे पहले कौन-सा राज्य बना था ? 

एक लाख रूपये का नोट किस देश में चलता है ? 

भारत के अलावा कितने देशों की मुद्रा रुपया है ? 

ऐसा कौन-सा जानवर है जो दूध और अंडा दोनों देता है ?

विश्व के किन-किन देशों में इनकम टैक्स नहीं लगता है ?

Previous Post Next Post