वह कौन-सा जीव है जिसका दिल कार जितना बड़ा होता है ? GK in Hindi ( 101gyani )

gk in hindi, latest gk, today's gk, current affairs, today's current affairs


इस प्रश्न को पढ़ने के बाद आपके दिमाग में अनेकों प्रकार के जीव का नाम और चित्र ख्याल आ रहा होगा। शायद आपके सोच में से ही एक जिव है जिसका दिल कार जितना बड़ा है। हमें ऐसा लगता है कि इस प्रश्न का जबाब 100% किसी के पास नहीं होगा। आप इसका परीक्षण या जाँच अपने दोस्त से पूछकर कर सकते है। अगर आपका दोस्त बहुत पढ़ता है तो आप उससे यह प्रश्न जरूर पूछे। इसके बाद उसका ज्ञान आपके सामने प्रकट हो जाएगा। आइये अब हम आपको इसका जबाब बता देते है -

वह कौन-सा जीव है जिसका दिल कार जितना बड़ा होता है ? 

★★★ ब्लू व्हेल ( Blue Whale ) 

ब्लू व्हेल एक समुंद्री स्तनपायी जिव है जो दुनिया का सबसे बड़ा जलीय जीव है। एक ब्लू व्हेल मछली की लंबाई 30 मीटर से भी अधिक होती है। इसकी वजह लगभग 175 टन होता है। ब्लू व्हेल का शरीर ब्लू होने के कारण ही इसका नाम ब्लू व्हेल रखा गया है। इसके शरीर पर ब्लू रंग के साथ साथ अन्य रंगों का भी प्रभाव देखा जाता है। 20वीं सदी के आरंभ में यह मछली पूरी पृथ्वी पर मौजूद थी। 

Blue Whale के बारे में जानकारी : 

यह मछली दुनिया का सबसे बड़ा जीव है जो हिन्द महासागर जैसे बड़े बड़े महासागर और समुन्द्र में पाया जाता है। आपको बता दे की आपके दिमाग में कुछ ऐसा भी सवाल आ रहा होगा की हमने कही पढ़ा या सुना है कि सबसे बड़ा जीव डायनासोर है। तो आपको बता दे की डायनासोर अब पृथ्वी पर मौजूद नहीं है। इसलिए पृथ्वी का सबसे बड़ा जीव वर्तमान में ब्लू व्हेल को माना गया है। 

एक ब्लू व्हेल मछली की लंबाई 30 मीटर तक होती है। साथ ही इसका वजन 175 टन के आसपास होता है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि इस मछली का अस्तित्व करोड़ो साल पुराना है। इस मछली की कुछ ऐसी प्रजातियाँ होती है जो हवा में भी साँस लेती है। ऐसे मछली का खून बहुत गरम होता है। इस प्रजाती की मछली अपने बच्चे को जन्म देकर उसे दूध भी पिलाती है। 

ब्लू व्हेल मछली का लगातार शिकार होने के कारण यह विलुप्त होने तक पहुच गया था। तभी इसके संरक्षण के लिए वर्ष 1966 में एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की स्थापना की गई जो ब्लू व्हेल मछली के शिकार करने वाले लोगो पर कड़ी से कड़ी कारवाई करती है। 2002 तक इस मछली की संख्या लगभग 25000 तक बची थी।

कुछ अन्य प्रश्न : 

भारत के राज्य राजस्थान में पहला द्रोणाचार्य पुरस्कार किसने जीता है ? 

◆◆◆◆ करण सिंह ◆◆◆◆

आपको बता दें कि करण सिंह राजस्थान का पहला ऐसा खेल प्रतिभा है जिन्होंने द्रोणाचार्य पुरस्कार को जीता है। द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित होने वाला राजस्थान का पहला खिलाड़ी करण सिंह है जो एथलेटिक्स के क्षेत्र में जीता है।

और भी पढ़ें : 

वह कौन-सा फूल है जिसका वजन 10 किलोग्राम तक होता है ?

दुनिया का सबसे लंबा घास कौन-सा है ?

दुनिया का पहला कागजी मुद्रा किस देश में छापा गया था ?

Previous Post Next Post