एक ऐसा पक्षी कौन-सा है जो बच्चे पैदा करके उसे दूध पिलाता है ? 101 Gyani


gk in hindi, latest gk, interesting gk, most important ias interview questions
101gyani.com

वह कौन-सा पक्षी है जो बच्चे पैदा करके उसे दूध पिलाता है ? यह सवाल पढ़ने और सुनने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं। इसका जबाब देने के लिए बहुत से लोगों का पसीना छूट सकता है। हम आपको बता दे की मेरे एक दोस्त ने इस सवाल को हमसे पूछा था। उस समय मैं उसे वेबकूफ समझ रहा था लेकिन असल में ऐसा नहीं था। उस समय हमें भी इसका जबाब मालूम नहीं था। जैसे जैसे हमने रिसर्च करना शुरू किया वैसे वैसे हमें interesting सवालों का जबाब मिलना शुरू हो गया।

वह कौन-सा पक्षी है जो बच्चे पैदा करके उसे दूध पिलाता है ? 

◆◆◆◆ चमगादड़ ◆◆◆◆

चमगादड़ एक पक्षी है जो आकाश में उड़ता है। यह एक स्तनधारी पक्षी है। यह पक्षी पेड़ो की डाली में उल्टे लटके हुए रहता है। ये अँधेरी गुफा भी उल्टे लटके हुए रहता है। आपके जानकारी के लिए बता दूं कि चमगादड़ को दो प्रकार के समूह में बाँटा गया है। 

1. फलभक्षी चमगादड़ : ये चमगादड़ बड़े आकार का होता है जो अपने भोजन की तलाश देखकर और सूँघकर कर लेता है। 

2. कीटभक्षी चमगादड़ : ये चमगादड़ छोटे आकार का होता है जो अपने भोजन की तलाश प्रतिध्वनि द्वारा स्थिति निर्धारण की विधि से करता है। 

आपको बता दें कि, चमगादड़ एकमात्र ऐसा स्तनधारी है जो रात में भी उड़ सकता है। चमगादड़ की पिछली पैर छोटी, पतली और नखयुक्त होती है। इसके शरीर पर बाल बहुत ही कम होता है। चमगादड़ के पंख का आकार 2.1 सेमी से लेकर 2.5  सेमी होती है। आपको ये भी जान लेना चाहिए की एक चमगादड़ का वजन 2 ग्राम से लेकर 1200 ग्राम तक होता है। 

अब आप ऊपर दिए गए सवाल का जबाब समझ चुँके है। आपको एकबार फिर बता दूँ की चमगादड़ ही एकमात्र ऐसा स्तनधारी पक्षी है जो अपने बच्चे को दूध पिलाता है। अब आपके मन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद एक सवाल उठ रहा होगा की आखिर चमगादड़ उल्टा क्यों लटकता है ? आइये इसका भी जबाब जान लेते है। 

चमगादड़ उल्टा क्यों लटकता है ? 

चमगादड़ उल्टा लटके हुए रहता है क्योंकि उल्टा लटके रहने से वह जल्दी और आसानी से उड़ान भर सकता है। क्या आप जानते है चमगादड़ पक्षियों की तरह जमीन से उड़ान नहीं भर सकता है क्योंकि उसकी पंख उठान नहीं देता और उसकी पिछली पैर भी छोटी होती है जिसके कारण वह दौड़ भी नहीं पाता। चमगादड़ पूरा दिन अँधेरी गुफा में आराम यानि सोये हुए रहता है और रात में निकलता है।

चमगादड़ उल्टा लटके हुए सोए रहता है तब वह नीचे गिर क्यों नहीं जाता है ? इसका भी आसान सा जबाब है। चमगादड़ की पैर की नसें इस प्रकार से व्यवस्थित रहता है की उसका वजन ही उसके पंजो को मजबूती से पकड़ने में मदद करती है।

 Our Tags : 
Gk in hindi, latest gk, current affairs, today's gk, today current affairs, hindu analysis, gk pdf, most important gk in hindi, hindi exam gk question, railway gk, ias interview questions, upsc ias interview questions in hindi.


एक लाख रुपये का नोट किस देश में चलता है ?

भारत के अलावा कितनें देशों की मुद्रा 'रुपया' है ?

भारत में सबसे पहले कौन-सा राज्य बना ? 

एक ऐसा जानवर जो अपने जीभ से अपने कान को साफ कर लेता है ? 


Previous Post Next Post