एक अजीब-सा जानवर जो दूध और अंडा दोनों देता है, 101% imporatnt gk


ias interview questions in hindi, gk, latest gk, current affairs today, today gk

आपने कभी ऐसे जानवर के बारे में सुना है जो दूध और अंडा दोनों देता है। नहीं तो आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जरूर जान जायेंगे की वह जानवर कौन-सा है जो दूध और अंडा दोनों देता है ? ये सवाल इंटरव्यू को ध्यान में रखते हुए important बताया गया है। हम आपको उस जानवर के बारे में पूरी जानकारी बताएँगे जो दूध और अंडा दोनों देता है।

Q : वह कौन-सा जानवर है जो दूध और अंडा दोनों देता है ? 

Ans - Platypus ( प्लैटिपस ) 

प्लैटिपुस ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एक अजीब सा जानवर है जो दूध और अंडा दोनों देता है। इस जानवर को बतख मुँह वाला जानवर भी कहा जाता है। यह एक स्तनधारी जानवर है इसलिए मादा प्लैटिपुस अंडा देती है और अपने बच्चे को दूध भी पिलाती है। आप कह सकते है प्लैटिपुस एक स्तनधारी जानवर होने के कारण अंडा और दूध दोनों देता है। अजीब सी बात तो ये है कि यह जानवर पूर्ण रूप से पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में ही पाया जाता है।

latest gk, interesting gk in hindi, ias interview questions, asked questions
Platypus image

एक प्लैटिपुस का जीवन काल लगभग 17 वर्ष का बताया गया है। आपको बता की नर प्लैटिपुस का वजन 1 से 2.5 kg होता है जबकि मादा प्लैटिपुस का वजन 0.7 से 1.5 kg होता है। एक नर प्लैटिपुस 50 सेमी लंबा होता है जबकि मादा प्लैटिपुस 42 सेमी लंबा होता है। 

डॉल्फिन को छोड़कर प्लैटिपुस की प्रजाति मोनोट्रीम एक ऐसा स्तनधारी है जो विद्युतभान होता है। यह जंतु अपने शिकार को पकड़ने के लिए आँख, नाक और कान का प्रयोग नहीं करता है। अपने शिकार को पकड़ने के लिए यह जानवर पानी के नीचे जमीन पर चिपक जाता है। चूँकि यह जानवर विधुतभान होती है जिसके कारणईइसके निकट से गुजरने वाले जीव जीवित है मृत इसका पता लगा लेता है। एक प्रयोग में ऐसा देखा गया है।

Q : भारत का सबसे प्राचीन भाषा कौन-सी है ? 

Ans - संस्कृत 

संस्कृत एक भारतीय भाषा है। इस भाषा को देववाणी या सुरभारती कहा जाता है। यह भाषा दुनिया का सबसे पुराना भाषा है। आपको बता दें कि भारत की जितनी भी आधुनिक भाषाएँ है जैसे की हिंदी, मराठी, तेलुगु, कन्नड़, आदि इन सब का उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई है। संस्कृत भाषा ब्राह्मी लिपि में लिखी जाती है। आपको बता दे की संस्कृत उत्तराखंड का आधिकारिक भाषा भी है। 

भारतीय संविधान के आठवीं अनुसूची में संस्कृत भाषा को सम्मिलित किया गया है। उत्तराखंड की द्वितीय भाषा संस्कृत ही है। ध्यान रखें कि सबसे प्राचीन ग्रंथ ऋग्वेद भी संस्कृत भाषा में ही लिखी गई थी। 

संस्कृत भाषा को भारतीय भाषा का जननी कहा जाता है। हिन्दू, बौद्ध, जैन आदि धर्मो का ग्रन्थ भी संस्कृत भाषा में ही है। हिन्दू धर्म में धार्मिक पूजा पाठ संस्कृत के मंत्रोच्चारण से ही किया जाता है। आपको बता दे की हिन्दू, बौद्ध एवं जैन धर्म में लोगो का नाम भी संस्कृत भाषा से जुड़ी हुई है। 

Q : उत्तर प्रदेश राज्य का गठन कब हुआ था ? 

Ans - 24 जनवरी 1950 

उत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है। यह राज्य जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है। ब्रिटिश शासनकाल में इस राज्य का नाम यूनाइटेड प्रोविन्स था लेकिन 1950 में इसका नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया। इसे संक्षेप में यू०पी० भी कहा जाता है। उत्तर प्रदेश राज्य का गठन 24 जनवरी 1950 को हुआ था। इसकी राजधानी लखनऊ है। इस राज्य का आधिकारिक भाषा हिंदी और उर्दू है।

Also Read : 

भारत में सबसे पहले कौन-सा राज्य बना था ? 

भारत के अलावा कितने देशों की मुद्रा रुपया है ?

हाथी के मुँह में कितना दाँत होता है ?

Previous Post Next Post