मनुष्य का कौन-सा अंग कभी बढ़ता नहीं है ? जन्म से लेकर मृत्यु तक | 101 Gyani GK


gk in hindi, interesting gk in hindi, today's gk, current affairs gk, general knowledge


इस सवाल को देखने और पढ़ने के बाद ऐसा लगता है जैसे हम किसी बड़ी मुसीबत में फंस गए है लेकिन ऐसा कोई बात नहीं है। ऐसे सवाल आपके बुद्धि को जाँचने के लिए पूछा जाता है। देखने और सुनने में अजीब लगता है मगर इसका जबाब बहुत ही सरल यानि आसान होता है। कई बार लोग बहुत सारे मोटे मोटे किताब को पढ़कर बड़े बड़े एग्जाम पास कर जाते है लेकिन ऐसे छोटे-छोटे सवाल में अटक जाता है। ऐसे में हम आपको इस छोटे सवाल का जबाब बताने वाले है। 

मनुष्य का कौन-सा अंग जन्म से लेकर मृत्यु तक यानि कभी बढ़ता ही नहीं है ? 

◆◆◆  आँख / नेत्र  ( Eye )  ◆◆◆


जी हाँ दोस्तों, मनुष्य का आँख एक ऐसा अंग है जो जन्म से लेकर मृत्यु तक कभी बढ़ता ही नहीं है। ऐसे में आपको आँख के बारे में बहुत सी जानकारी जान लेनी चाहिए। तो आइये हम आपको आँख के बारे में कुछ विशेष जानकारी बता देते है। 

आँख के बारे में कुछ विशेष जानकारी : 


आँख को नेत्र भी कहा जाता है। इसे अंग्रेजी में आई ( eye ) कहते है। यह एक ऐसा अंग है जो प्रकाश के प्रति संवेदनशील होता है। यानि हम कह सकते है आँख किसी भी जीव का आवश्यक अंग है जिसके द्वारा वह किसी भी चीज को देख सकता है। नेत्र की बनावट एक कैमरे की तरह होता है। इसमें किसी वस्तु का प्रतिबिंब उल्टा, छोटा और वास्तविक बनता है। आँख में प्रतिबिंब रेटिना पर बनता है। 

मानव नेत्र का आकृति यानि बनावट लगभग गोलीय होती है। इसी नेत्र की सहायता से हम किसी वस्तु को देख पाते है। नेत्र के सबसे ऊपरी परत को स्केलेरोटिक कहा जाता है। इसके सामने वाले भाग में एक पारदर्शी झिल्ली होती है, जिसे कॉर्निया कहते है। कॉर्निया के नीचे काले रंग का कोराइड होता है जो प्रकाश को अवशोषित करता है। कॉर्निया के पीछे आइरिस होता है जिसका काम प्रकाश के परिणाम को घटाना या बढ़ाना होता है। 

अगर आप मानव नेत्र के बारे में विशेष जानना चाहते है तो क्लास 10 की भौतिक ( Physics ) की पुस्तक का चैप्टर मानव नेत्र एवं रंग-बिरंगे संसार जरूर पढ़ें। इस चैप्टर को पढ़ने के बाद आप नेत्र के बारे में बहुत कुछ जान जायेंगे। आइये अब हम नेत्र से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल को जान लेते है। 

मानव नेत्र के तारे का व्यास लगभग कितना होता है ? 

👉 2 मिलीमीटर 

नेत्र के गोलक का व्यास कितना होता है ? 

👉 2 - 3 सेमी० 

एक व्यक्ति निकट दृष्टि दोष से पीड़ित है जिसके कारण वह 1.2 मीटर से अधिक दुरी पर रखे वास्तु को स्पष्ट नहीं देख पाता है। तो आप बताइए उस व्यक्ति को किस लेंस के चश्में का उपयोग करना चाहिए ? 

👉 अवतल लेंस

क्या आप जानते है मनुष्य के नेत्र में कौन-सा लेंस पाया जाता है ? 

👉 उत्तल लेंस

मनुष्य एक यह अंग नेत्र बहुत ही कोमल होता है। अगर इसमें एक बहुत छोटा सा कण भी चला जाए तो वह बहुत पीड़ादायक होता है। ऐसे में आप अपने आँख का ध्यान ठीक से रखे। धुप में आप खुली आँखों से कभी सूर्य को ना देखे। आपको यह नेत्र के बारे में छोटा सा जानकारी कैसा लगा हमे जरूर बताये।

और भी पढ़े : 

वह कौन-सा जीव है जो बच्चे पैदा करने के तुरंत बाद मर जाता है ?

वह कौन-सा जीव है जिसका दिल कार जितना बड़ा होता है ?

वह कौन-सा फूल है जिसका वजन 10 किलो होता है ?

दुनिया का सबसे लंबा घास कौन-सा है ?


Previous Post Next Post