वह कौन-सा प्राणी है जो आँखें बंद करके भी देख सकता है ? General Knowledge in Hindi

know Facts About Camel in hindi, gk, interesting gk, puzzles, riddles in hindi


हेल्लो दोस्तों, यह सवाल बहुत ही रोचक है कि कौन-सा प्राणी आँखें बंद कर के भी देख सकता है ? अगर आपको रोचक सवाल पढ़ने में मजा आता है तो हमारे वेबसाइट के नाम को जरूर याद रखें। मेरे वेबसाइट का नाम 101gyani है जहाँ पर हम आपको नए नए interesting gk और पहेलियों को लेकर आता हूँ। तो आइये जानते है -

वह कौन-सा प्राणी है जो आँखें बंद करके भी देख सकता है ? 

★★★ ऊँट ( Camel ) ★★★ 

ऊँट एक खुरदारी जीव है जो कैमुल्स जीन्स के अंतर्गत आता है। ऊँट भी दो प्रकार का होता है पहला एक कूबड़ वाला और दूसरा दो कूबड़ वाला। ऊँट एक ऐसा प्राणी है जो आँखे बंद कर के भी देख सकता है। ऊँट की आँखों में तीन पलकें होती है। जो धूल और कण से भी रक्षा करती है। जैसा की हम जानते है सभी जीवों के लिए आँखें बहुत ही कोमल अंग है। इसलिए प्रकृति ने ऊँट को ऐसी पलकें दी है जिससे वे अपने आँखों की रक्षा कर सके। 

Know Facts About Camel in Hindi : 


ऊँट के बारे में विशेष जानकारी और तथ्य : ऊँट एक खुरदारी जीव है जो कैमुल्स जीन्स के अंतर्गत आता है। ऊँट दो प्रकार की होती है एक कूबड़ वाला और दो कूबड़ वाला। एक कूबड़ वाले ऊँट को अरबी ऊँट कहते है जबकि दो कूबड़ वाले ऊँट को बैक्ट्रियन ऊँट कहते है। अरबी ऊँट मुख्य रूप से पश्चिम एशिया के सूखे रेगिस्तान का मुख्य निवासी है जबकि बैक्ट्रियन ऊँट मुख्य रूप से मध्य और पूर्व एशिया का निवासी है। 

ऊँट को रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। यह जानवर रेतीले और तपते मैदानों में लगभग 21 दिनों तक बिना पानी पिए भी जीवित रह सकता है। जैसा की हम सभी जानते है ऊँट का प्रयोग खासकर रेगिस्तान में सामान को ढोने और सवारी को ढोने में किया जाता है। ऊँट एक स्तनधारी जंतु है। सबसे अधिक प्रचलित ऊँट एक कूबड़ वाला ऊँट है। यह ऊँट सभी जगह मौजूद है। 

ऊँट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य : 


★ 30 जून 2014 को ऊँट को राजस्थान का राजकीय पशु घोषित किया गया था। आपको बता दे की ऊँट राजस्थान का राजकीय पशु 30 जून 2014 को घोषित हो गया था लेकिन यह 19 दिसंबर 2014 से लागू हुई। 

★ राजस्थान राज्य ऊँटो के लिए ही प्रसिद्ध है। यह भारत का प्रथम राज्य है जहाँ ऊँटो की संख्या सर्वाधिक है। 

★ भारत का केंद्रीय ऊँट प्रजनन केंद्र बीकानेर में स्थित है। 

★ तेल या पानी ढारने के लिए जिस कूप का प्रयोग हमलोग करते है वह ऊँटो की खाल से ही बनाया जाता है। 

★ दुनिया के सबसे सुंदर ऊँट की प्रजाति या नस्ल का नाम नाचना ऊँट है। यह ऊँट अपनी चाल यानि दौड़ के लिए प्रसिद्ध है। हमारे देश के बीएसएफ जवानों के पास इसी नस्ल की ऊँट होती है। 

★  ऊँट की कुछ प्रमुख नस्लों का नाम इस प्रकार है - मुर्रा, अल्वरी, कच्छी, सिंधी, नाचना, बीकानेरी, फलौदी इत्यादि। 

★ आप ये जानते होंगे, ऊँटनी के दूध में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। 

★ राजस्थान के बीकानेर में ऊँटनी के दूध का सबसे बड़ा प्लांट स्थित है। साथ ही इसका मिनी प्लांट जयपुर में स्थित है। 

और अधिक जानकारी के लिए ये पढ़े : 

मनुष्य के सिर पर लगभग कितने बाल होते है ?

एक ऐसा पहाड़ी जो अपना रंग रोज बदलती है 

किस जीव का खून नीला होता है ?

जानिए 3 आँख वाले इस जीव के बारे में

Previous Post Next Post