महिलाओं को ड्राइविंग करने का अधिकार किस देश में नहीं है ? General Knowledge in Hindi




किस देश में महिला को ड्राइविंग करने का अधिकार नहीं है ? इस सवाल को पढ़ने के बाद आपके मन में बहुत सारा सवाल आ रहा होगा। जैसे की - ऐसा कौन सा देश है जहाँ महिला ड्राइविंग नहीं कर सकती है ? या फिर किस देश में महिला की ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनती है ? भला कोई देश ऐसा क्यों करेगा ? आइये हम आपको इस सवाल का जबाब भी बता देते है और साथ ही इसके कुछ तथ्य भी :

किस देश में महिला को ड्राइविंग करने का अधिकार नहीं है ? 

★★ सऊदी अरब ★★ 

जैसा की हम सभी जानते है सऊदी अरब मध्य पूर्व में स्थित एक सुन्नी मुस्लिम वाला देश है। सऊदी अरब में ही महिलाओं को ड्राइविंग करने का अधिकार नहीं है। इस देश में महिला की ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनाई जाती है। यहाँ की महिलाएं गाड़ी नहीं चला सकती है। आइये आपको सऊदी अरब के बारे कुछ संक्षेप जानकारी दे देते है। 

सऊदी अरब : 

सऊदी अरब में ही इस्लाम धर्म के प्रवर्तक मुहम्मद साहब का जन्म हुआ था। इस देश में इस्लाम धर्म के दो प्रमुख और पवित्र स्थल मक्का और मदीना स्थित है। इस्लाम धर्म में हज का स्थान मक्का को ही बताया गया है इसलिए दुनिया की सारी मुसलमान मक्का की ओर ही नमाज करते है। इस देश में सुन्नी मुसलमान है। 

इस देश की धरती रेतीली और जलवायु उष्णकटिबंधीय मरुस्थल है। इस देश को विश्व के अग्रणी तेल निर्यातक देशो में गिना जाता है। सऊदी अरब के पश्चिम में लाल सागर है तथा लाल सागर के उस तरफ मिस्र देश स्थित है। सऊदी अरब देश के दक्षिण दिशा में ओमान तथा यमन है। इस देश के उत्तर में इराक और जॉर्डन स्थित है साथ ही इसके पूरब में फारस की खाड़ी, कुवैत तथा संयुक्त अरब अमीरात स्थित है। 

अगर आपको सऊदी अरब के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप यहाँ क्लिक करे : Click Here 

 सऊदी अरब की महिलाओं को ये अधिकार नहीं है : 

1. सऊदी अरब की महिलाएँ अपने पति के अनुमति के बिना कोई भी बैंक अकाउंट नहीं खोल सकती है। यानि वहां की महिलाऐं अपने परिवार के किसी पुरुष की अनुमति के बिना बैंक अकाउंट नहीं खोल सकती। 
2. सऊदी अरब की महिला अगर अपने देश से बाहर जाना चाहती है तो उसका पासपोर्ट बिना परिवार के पुरुष की सहमति से नहीं बन सकता है। 

3. इस देश की महिला अपने इच्छा अनुसार तलाक नहीं ले सकती है। इसके लिए उसे अपने परिवार के किसी पुरुष से अनुमति लेना होगा। 

4. सऊदी अरब की महिलाओं को किसी अन्य पुरुष के साथ रेस्टुरेंट में बैठने की अनुमति नही है। यहाँ की सभी रेस्टुरेंट में महिलाओं को अलग और पुरुष को भी अलग खाने के लिए बैठाया जाता है। 

5. इस देश की महिला अपने पसंद की पहनावें नहीं पहन सकती है। यहाँ की महिला का पहनावा 'अबाया' है। जो की बुरखे की तरह ही दिखाई देती है। 

शायद इस देश में और भी महिलाओं के लिए अधिकार नहीं होगी। या फिर होगी भी। भविष्य में हो सकता है सऊदी अरब में भी महिलाओं को ये सब अधिकार प्राप्त हो।

इसे भी पढ़ें : 

मनुष्य के शरीर की कौन-सी हड्डियां कंक्रीट से भी मजबूत होती है ?

कौन-सा खाद्य पदार्थ हजारों साल तक ख़राब नहीं होता है ?

विश्व के 8वें महाद्वीप जीलैंडिया महाद्वीप के बारे में 

मनुष्य के सिर पर लगभग कितने बाल होते है ?

मिजोरम का प्रसिद्ध त्योहार - चपचार कूट त्योहार के बारे में

Post a Comment