टायर का रंग काला होता है, क्यों ? जानने के लिए यहाँ क्लिक करे


interesting Knowledge gk in hindi, tyre ka rang kyon kala hota hai, tyre gk, tyre kaise banta hai


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की टायर का रंग काला ही क्यों होता है ? हम सभी लोगों ने अपने जीवन में एक ही रंग के टायर को देखा है जो की काला होता है लेकिन हमने कभी लाल, भूरे, उजले, पीले, हरे आदि रंगों का टायर नहीं देखा है। ऐसे में आप सभी के मन में हमेशा ये सवाल आता ही होगा की आखिर टायर का रंग काला ही क्यों होता है ? ऐसा नहीं है कि केवल भारत में ही टायरों का रंग काला होता है बल्कि विदेशों के टायरों का रंग भी काला होता है।

जो लोग इस सवाल का जबाब जानते है वे नीचे कमेंट में लिखने का प्रयास करे और जो लोग नहीं जानते है इस सवाल का जबाब वे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आइये जानते है कि टायर का रंग काला ही क्यों होता है ? 


टायर का रंग काला क्यों होता है ? 

जैसा की आप जानते है टायर का निर्माण प्राकृतिक रबड़ से होता है। चूँकि प्राकृतिक रबड़ का रंग स्लेटी होता है तो फिर टायर काले रंग के कैसे हो जाता है। टायर बनाने की प्रक्रिया को वॉल्कनाइजेशन कहते है। इस प्रक्रिया से जब टायर बनती है तब वह स्लेटी रंग से काले रंग में परिवर्तित हो जाता है। 

ध्यान देने योग्य बात यह है कि रबड़ प्राकृतिक रूप से बहुत मजबूत नहीं होता है और यह घिसने पर बहुत जल्दी घिसता भी है। जिस टायर का प्रयोग वाहनों में किया जाता है, अगर उसके जगह रबड़ के टायर लगा दिया जाए तो वह बहुत जल्दी घिस जाएगा और ज्यादा दिनों तक टिक भी नहीं पायेगा। रबड़ से टायर बनाते समय इसमें ब्लैक कार्बन मिलाया जाता है जो टायर को जल्दी घिसने नहीं देता है। 

ये भी पढ़ें : 1595 रूपये की यह फोन बहुत खास है 


जब रबड़ में ब्लैक कार्बन को मिलाकर टायर बनाया जाता है तब वह प्राकृतिक रबड़ के मुकाबले 10 गुना ज्यादा मजबूत होता है। आपने यह भी देखा होगा की कोई टायर मुलायम होता है तो कोई टायर सख्त होता है। ऐसा इस कारण से होता है कि ब्लैक कार्बन की अलग-अलग कई श्रेणियां है। 

जैसा की हम सभी जान चुके है कि टायर का रंग काला ब्लैक कार्बन की मौजूदगी की वजह से होता है। टायर के काले होने का एक कारण यह भी है कि काले रंग अल्ट्रावाइलेट किरणों से बचाता है। अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की बच्चे की साइकिल के टायर का रंग रंग-बिरंगे होते है, ऐसा क्यों ? 

बच्चे की साइकिल की जो टायर होती है वह निम्न कोटि की होती है, इसमें ब्लैक कार्बन नहीं मिलाया जाता है। यह टायर सड़क पर ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाता है और जल्दी घिसने भी लगता है। आपको ये भी बता दें कि टायर के निर्माण में ब्लैक कार्बन के साथ-साथ और भी चीजें मिलाई जाती है।

हमें आशा है कि आपको यह छोटी सी जानकारी पसंद आई होगी। जिसमें हमने बताया है कि टायर का रंग काला क्यों होता है ? अगर आप इसका जबाब पहले से जानते थे तो नीचे कमेंट में लिखना न भूले। धन्यवाद ।
Previous Post Next Post