18 नवंबर से पहले करें आवेदन : BPSC में पंचायत ऑडिटर पद के लिए निकली वैकेंसी

Bpsc panchayat Auditor vacancy, bpsc latest news, latest jobs, job news today


बिहार संघ लोक सेवा आयोग ( BPSC ) ने पंचायत ऑडिटर पद के लिए 373 रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगे है। अभ्यर्थी इस पद की ज्यादा जानकारी के लिए बिहार संघ लोक सेवा आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है। BPSC का आधिकारिक वेबसाइट है - www.bpsc.bih.nic.in । आप इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 नवंबर है। 

पंचायत ऑडिटर के 373 पदों में से 150 पद जनरल वर्ग, 37 पद EWS वर्ग, 45 पद ओबीसी, 11 पद ओबीसी महिला, 67 पद EBC, 59 पद SC और 04 पद ST वर्ग के लिए है। 

BPSC Auditor पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कॉमर्स, अर्थशास्त्र या गणित में से किसी एक विषय में ग्रैजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा जो अभ्यर्थी MBA/CA की डिग्री प्राप्त कर चुके है वे भी आवेदन कर सकते है। 

ऑडिटर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र सीमा 37 वर्ष है ( अनारक्षित वर्ग के पुरुषों के लिए )। पिछड़ा वर्ग व अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष है। एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष है। 

इस पद पर आवेदन करने के लिए जनरल व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रूपये फीस देनी होगी। वहीँ एससी, एसटी वर्ग, दिव्यांग वर्ग आदि के उम्मीदवारों को 150 रुपये फीस देनी होगी। 

BPSC ऑडिटर पद की चयन की प्रक्रिया : 


इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के अनुसार किया जायेगा। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन के 150 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकृति की बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इस परीक्षा की अवधि 2 घंटे की है। प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले अभ्यार्थियों को लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। लिखित परीक्षा 3 विषयों की होगी। जिसमें से दो विषय अनिवार्य होंगे जैसे की ( सामान्य हिंदी और सामान्य अध्ययन के दो पेपर )। इसके अलावा एक वैकल्पिक विषय ( गणित, वाणिज्य, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र ) का चयन करना होगा। प्रारंभिक परीक्षा और लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जायेगा। साक्षात्कार का पूर्णांक भी 120 नंबर की है। 

BPSC ऑडिटर पद के बारें में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें - CLICK HERE 

BPSC पंचायत ऑडिटर पद के लिए आवेदन करने से पहले आप BPSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें। धन्यवाद। 

ये भी पढ़े : 

Post a Comment