मरने के बाद इंसान के शरीर का वजन कितना कम हो जाता है ? 101 Gyani Interesting Gk in Hindi

101 gyani interesting gk in hindi, puzzles Riddles story news in hindi


क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि मरने के बाद इंसान के शरीर का वजन कितना कम हो जाता है या कितना अधिक हो जाता है ? आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी प्रश्न के बारे में बताएँगे। हालाँकि मृत्यु के बाद इंसान के शरीर का वजन कम ही होता है, कितना कम होता है आइये इसे विस्तार से जानते है - 

मरने के बाद इंसान के शरीर का वजन कितना कम हो जाता है ? 

◆◆◆◆  21 ग्राम  ◆◆◆◆ 


किसी भी इंसान का मृत्यु हो जाने के बाद उसका वजन 21 ग्राम कम हो जाता है। इससे स्पष्ट होता है जब इंसान के शरीर से आत्मा निकल जाती है तब उसका वजन कम हो जाता है और इससे ये भी स्पष्ट होता है कि आत्मा का वजन लगभग 21 ग्राम होता है। एक अमेरिकी चिकित्सक डॉ० डंकन मैक्डगल ने इसकी जानकारी दी है। 

डॉ० डंकन मैक्डगल ने इस प्रयोग को अन्य चार डॉक्टर तथा छह लोगों को एक्सपेरिमेंट के लिए चुना था।  डॉ० डंकन मैक्डगल ने उन छः लोगों का वजन मरने से पहले और मरने के बाद भी किया। मरने के बाद उन छः लोगों का वजन एकसमान रूप से नहीं कमा था। किसी का वजन 21 ग्राम से थोड़ा कम था तो किसी का थोड़ा ज्यादा। इसीलिए डॉ० ने अनुमान लगाया कि मरने के बाद लगभग 21 ग्राम वजन कम हो जाता है। 

डॉ० डंकन मैगडल ने इंसानों पर एक्सपेरिमेंट करने के बाद कुत्तों पर भी एक्सपेरिमेंट करके देखा की इसका वजन कम होता है या नहीं। जब उन्होंने कुत्ते पर एक्सपेरिमेंट किया तो उसके वजन में कोई कमी नहीं आयी। इसलिए डॉ० डंकन ने कहा कि इंसानों की तरह कुत्तों में आत्मा नहीं होता है। 

आत्मा क्या है और यह कहाँ रहता है ? 

ऐसा माना जाता है कि आत्मा इंसान की दिमागी क्रिया या शक्तियों का नाम है। जैसे - खाना, पीना, चलना, बोलना, सोचना, समझना, महसूस करना आदि। हीरोफिल्स के अनुसार, हमारी आत्मा हमारे दिमाग सबसे अंदरूनी हिस्से में स्थित होता है। 

आत्मा के रूप : 

आत्मा के तीन रूप माने गए है - जीवात्मा, प्रेतात्मा और सूक्ष्मात्मा। 
जीवात्मा : जब किसी आत्मा का वास भौतिक शरीर में होता है उसे जीवात्मा कहते है। 
प्रेतात्मा : जब जीवात्मा के मन में वासना और कामना आती है तब उसे प्रेतात्मा कहते है। 
सूक्ष्मात्मा : जब आत्मा सूक्ष्म रूप से शरीर में प्रवेश कर जाती है तब इसे सूक्ष्मात्मा कहते है। 

इसे भी पढ़े : 




Previous Post Next Post