विश्व का ऐसा कौन-सा देश है जहाँ एक भी खेत नहीं है ? Interesting gk in hindi | Hindi Riddles

Interesting gk in hindi, rapid mind gk, puzzles gk in hindi, hindi puzzle, gk quiz, gk puzzles


दोस्तों क्या आप बता सकते है कि दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहाँ एक भी खेत नहीं है ? अगर आप इसका जबाब दे सकते है नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिख कर बताये। हम आपको इसका जबाब ही नहीं बल्कि उस देश के बारे में और भी विशेष जानकारी बताएँगे। इसलिए आप इस आर्टिकल या पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। 

विश्व का ऐसा कौन-सा देश है जहाँ एक भी खेत नहीं है ? 

➡️➡️➡️ सिंगापुर ⬅️⬅️⬅️ 

सिंगापूर के बारे में विशेष जानकारी और तथ्य : 


सिंगापूर का मतलब है सिंहो का पुर यानि इसे सिंहो का देश कहा जाता है। इस देश में विभिन्न धर्म के लोग एकजुट होकर रहते है। इस देश में रहने वाले लोगों को सिंगापुरी कहा जाता है। इस देश की मुख्य भाषा अंग्रेजी और चीनी है। आकार की दृष्टि से यह देश मुम्बई से भी छोटा है जहाँ की आबादी लगभग 35 लाख के करीब है। 

विश्व के प्रमुख बंदरगाहों तथा व्यापारिक केंद्रों में से एक है सिंगापूर देश। यह देश दक्षिण एशिया में मलेशिया तथा इंडोनेशिया के बीच स्थित है। सिंगापूर एक छोटा, सुन्दर और विकसित देश है। सिंगापूर की स्थापना 1819 ई० में सर स्टैमफोर्ड रेफल्स द्वारा की गई। वर्ष 1965 में मलेशिया से अलग होकर इस देश का उदय हुआ था। 

ऐसा कहा जाता है कि, 14वीं शताब्दी में सुमात्रा द्वीप का एक हिन्दू राजकुमार जब शिकार करने के लिए सिंगापूर द्वीप पर गया तो वहाँ के जंगलों में सिंहों को देखा और उसने ही उस द्वीप का नाम सिंगापूर रखा यानि सिंहो का द्वीप। 

सिंगापूर एक लोकतांत्रिक देश है जहाँ पीपुल्स एक्शन पार्टी का बोलबाला रहा है। ली कुआन यू, इस देश के सबसे प्रभावशाली नेता थे जो लगभग 31 साल तक यानि 1959 से 1990 तक सत्ता में रहे थे। ली कुआन यु के सत्ता के दौरान सिंगापूर ने बड़ी मात्रा में व्यावसायिक प्रगति की। 

सिंगापूर के प्रमुख दार्शनिक स्थल है - रेप्टाइल पार्क, जुरोंग बर्ड पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर सेंटोसा द्वीप, पार्लियामेंट हाउस, चीनी व बौद्ध मंदिर, चीनी व जापानी बाग आदि। 

Read Also : 



Post a Comment