स्वयं की देखभाल के लिए 12 महत्वपूर्ण कदम !! Motivation Vichar - 101Gyani

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आत्म-देखभाल के लिए 12 महत्वपूर्ण कदम के बारें में बताये है ! आप अपने जीवन में स्वयं की देखभाल के लिए इन 12 कदमों को अवश्य उठाये ! सफलता पाने के लिए इन 12 स्टेप्स को जरुर अपनाकर देखें ! 
 

12 Steps for Self-Care for Students 

जीवन में सफल होने के लिए प्रत्येक स्टूडेंट्स को ये 12 स्टेप्स जरुर अपनाने चाहिए ! मै भी इन 12 स्टेप्स को फ़ॉलो करता हूँ ! आप अपने जीवन में किन-किन स्टेप्स को फॉलो करते है निचे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर अवश्य साझा करें ! आत्म-देखभाल के लिए ये रहे 12 स्टेप्स : 
 
motivational vichar for students, hindi motivational vichar in hindi, motivational vichar in hindi, 12 steps for student motivation thoughts, wonderful sentence for college students in hindi, suvichar 101 gyani in hindi

  1. यदि कुछ गलत लग रहा है, तो उस काम को न करें ! 
  2. आप जो भी बोलना चाहते है, उसे स्पष्ट से कहे ! 
  3. लोगों को खुश करने वाले मत बनो ! 
  4. अपनी प्रकृति पर हमेशा विश्वास रखों ! 
  5. अपने बारें में कभी भी एक भी शब्द बुरा न कहे ! 
  6. अपने सपने की पीछा करना कभी मत छोड़े ! 
  7. गलत चीज के लिए, नहीं बोलने से कभी मत डरे ! 
  8. सही चीज के लिए, हाँ बोलने से कभी मत डरे ! 
  9. अपने आप के लिए दयालु बने, जो उचित हो वही करें ! 
  10. उन सब चीजों को भूल जाओ, जिसे आप बदल नहीं सकते है ! 
  11. नकारात्मक सोच वाले लोगों से हमेशा दूर रहों ! 
  12. अच्छे लोगो से जुड़ने का प्रयास करें, जो आपकी सहायता कर सकें ! 
 $ads={1}
 निष्कर्ष : अगर आप किसी काम को कर रहे है और उसमें कुछ गलत लग रहा है तब आप उस काम को ही छोड़ दें, उसे न करें ! आप जो कुछ भी बोलना या कहना चाहते है, उसे स्पष्ट रूप से कहिए ! आप लोगों को खुश रखने वाला मत बनो ! अपनी प्रकृति यानि अपनी कर्म पर पूरी भरोसा रखें, अपने कर्म के बारे में कभी भी नकारात्मक सोच न रखे ! आप अपने बारें में या किसी और के बारें में कभी भी बुरा शब्द न कहे ! आपका जो भी सपना हो उसका पीछा मत छोड़ो, उसके पीछे लगे रहे ! 
 
अगर कोई व्यक्ति गलत कर रहा है तो वहां पर आप उसे गलत बोलने से न डरे और अगर कोई व्यक्ति सही कर रहा है तो उसे सही बोलने से भी न डरे ! दयालु बनने की कोशिश करे लेकिन उतना ही जितना उचित हो ! हद से ज्यादा दयालु बनने की कोशिश कभी न करे ! जिस चीज को आप बदल नहीं सकते है उस चीज को भूल जाना ही उचित है ! जिन लोगों की सोच नकारात्मक होती है, वैसे लोगो से हमेशा दूर रहे ! अच्छे-अच्छे लोगों से जुड़ने का प्रयास करें जिससे आपकी सहायता हो और इससे आपकी सोच की सकारत्मकता भी बढ़ेगी ! 
 
 ये छोटा-सा आर्टिकल आप सभी को कैसा लगा हमें जरुर बताये ! अगर कोई वाक्य गलत हो गया तो क्षमा करने की कोशिश अवश्य करे और साथ ही निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताये जिससे उसका सुधार किया जा सके !! 
 
 इसे भी पढ़े : 
Previous Post Next Post