मौत आने से पहले साइकोलॉजी फैक्ट्स !! Before Death Psychology Facts in Hindi - 101gyani

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने साइकोलॉजी के कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स के बारें में बात की है ! साइकोलॉजी हमारे दिमाग और आदत का विज्ञान है ! इसमें सचेत और अचेतन घटना के अध्ययन के साथ-साथ भावना और विचार शामिल है ! साइकोलॉजी ( Psychology ) का अर्थ है - मनोविज्ञान ! ब्राउन के अनुसार इसकी परिभाषा है - शिक्षा के द्वारा मानव व्यव्हार में परिवर्तन किया जाता है तथा मानव व्यव्हार का अध्ययन ही मनोविज्ञान कहलाता है ! साइकोलॉजी अनुभव का विज्ञान है, इसका उद्देश्य चेतनावस्था की प्रक्रिया के तत्वों का विशलेषण, उनके परस्पर संबंधों का स्वरुप तथा उन्हें निर्धारित करने वाले नियमों का पता लगाना है ! मनोविज्ञान, मानव अन्तर्निहित वेदनाओं का संग्रह है ! 
 
psychology facts in hindi about before death, maut ke pahle psychology kya kahta hai, human psychology facts, psychology about human mind before death

 

 Psychology Facts in Hindi 

  1. साइकोलॉजी के अनुसार - मौत आने के कुछ दिनों पहले से ही इंसान को सपने में अजीब-अजीब घटनाएँ दिखाई देती है, जैसे की उसका परिवार टूट गया हो या उसके किसी खास का एक्सीडेंट हो गया हो ! 
  2. साइकोलॉजी के अनुसार - कई बार मौत आने के पहले इंसान अपने घर वालों को सचेत करता है, उसे भी पता नहीं होता की आगे क्या होगा लेकिन वह अपने घर वालों को "कैसे जीना चाहिए" इस बात को समझाने लगता है ! 
  3. साइकोलॉजी के अनुसार - इंसान की मौत के बाद उसका दिमाग कुछ वक्त तक जिंदा रहता है, यह एक रिसर्च से पता चला है ! मरने के बाद भी आपका रोना-धोना, मरने वाला इंसान बराबर सुन रहा होता है और वह खुद भी रो रहा होता है ! 
  4. साइकोलॉजी के अनुसार - मौत एक आसान प्रक्रिया नहीं है, दुनिया में आज तक किसी को मौत आसानी से नहीं मिली है, पूरा शरीर अन्दर से कई बार टूटता है तब जाकर मौत मिलती है ! $ads={1}
  5. साइकोलॉजी के अनुसार - एक शोध से पता चला है की इंसान अपनी मौत को भी कंट्रोल कर सकता है, अगर उसे मौत आने की बात कुछ वक्त पहले से पता चल जाए ! 
  6.  साइकोलॉजी के अनुसार - मौत आने से पहले इंसान बहुत डरा हुआ रहता है, ऐसा इसलिए की मौत आने के तीन-चार दिन पहले उसे अपने आसपास किसी साए या यूँ कहे नेगेटिव वाइब्स महसूस होने लगती है ! 
  7.  साइकोलॉजी के अनुसार - इंसान बिना जहर खाए या बिना साँस रोके भी अपने आप को मार सकता है यानि खुद की मौत कर सकता है ! क्षमा करें दोस्तों, इसे मै नहीं बता सकता अपने आर्टिकल में google की policy की वजह से ! 
  8.  साइकोलॉजी के अनुसार - अगर आप बिना वजह अचानक उदास हो जाए तो इसका अर्थ है आपके साथ कुछ गलत होने वाला है, गलत होने के कुछ वक्त पहले दिमाग आपको संकेत देने लगता है ! 
साइकोलॉजी कहता है की आप जितना ज्यादा साइकोलॉजी जानते है, आपके Success ( सफल ) होने का चांस 70% बढ़ जाता है, जिससे आप अपने मनपसंद कामों को जल्दी पूरा कर सकते है ! हम आपके लिए ऐसे ही साइकोलॉजी फैक्ट्स लाते रहेंगे इस वेबसाइट पर !
Previous Post Next Post