मन ( Mind ) को काबू में कैसे रखें ! कुछ तरीके जिससे मन को काबू में रखा जा सकता है - 101 Gyani

दोस्तों, अगर आप हमसे यह सवाल पूछते है की - क्या हम अपने मन यानि दिमाग को काबू में कर सकते है ? तब हमारा जबाब होगा- हाँ, मन को काबू में किया जा सकता है ! मन बहुत ही चंचल होता है, इसे काबू करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है ! हमारा मन न जाने कितने अलग-अलग हिस्सों से मिलकर बना है, इनमें से सभी का प्रभाव अलग-अलग होता है ! जैसे की - हमारे मन का एक हिस्सा यह कहता है हमें कुछ पौष्टिक भोजन की आवश्यकता है तो वही हमारे मन का दूसरा हिस्सा कहता है की अगर ज्यादा पौष्टिक भोजन लोगे तो मोटे हो जाओगे, अगैरा-बगैरा ! 
 
अपने मन पर काबू पाने के लिए हमें अपने व्यवहारों पर आत्म-नियंत्रण करना बहुत जरुरी होता है ! अगर आप अपने व्यवहारों पर नियंत्रण नहीं करते है तो मन को काबू में करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी हो जाता है ! यहाँ पर कुछ ऐसे ट्रिक्स बताये गये है जिसे अपनाकर आप अपने मन को काबू में कर सकते है ! 
 

मन को काबू में रखने का तरीका

  1. किसी से उतना ही वादा करे जितनी आपकी क्षमता हो : 
  2. दिमाग को खाली न रखें और अच्छे कामों में व्यस्त रहें : 
  3. माहौल को बदलना बस में न हो तो अपने आप को माहौल के हिसाब से ढालने की कोशिश करे : 
  4. माफ़ करना और भूलना सीखों 
  5. किसी के काम में तब तक दखल न दे जब तक की आपसे पूछा न जाये : 
  6. ऐसा कोई काम न करे, जिसके लिए आपको बाद में पछतावा हो : 
  7. रोजाना कुछ समय खुद को दे और ध्यान लगाएँ : 
  8. प्रशंसा करना सीखे : 
  9. सकारात्मक सोच रखें : 
  10. बुरी आदतों को नजर अंदाज करें : 
  11. प्रतिदिन योग करे : 
  12. मुस्कुराते रहे :
दोस्तों, अगर आप अपने मन पर काबू करना चाहते है तो इन तरीकों को जरुर फॉलो करे ! अगर हमसे कोई तरीका छुट गया हो तो क्षमा करें, और अगर आप कुछ तरीके जानते है - मन पर काबू करने के - तो निचे कमेंट में अवश्य लिखें !  

मेरे अनुसार दोस्तों, अगर आप सकारात्मक सोच रखते है, कठिन परिस्थितियों में भी मुस्कुराते रहते है, प्रतिदिन योग और व्यायाम करते है, सुबह जल्दी उठते है, आलस नहीं करते है, समय का सदुपयोग करते है, अपने खान-पान का ध्यान रखते है, अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते है आदि तो आप अपने दिमाग को हमेशा कंट्रोल में रख पाते है, और ऐसा व्यक्ति हर काम में सफल जरुर होता है !
Previous Post Next Post