साइकोलॉजी से चालाक व्यक्ति की पहचान कैसे करे ! Psychology Facts in Hindi - 101 Gyani

दोस्तों, साइकोलॉजी से चालाक व्यक्ति की पहचान कैसे करें ? आज के इस आर्टिकल में इसी के बारे में चर्चा करेंगे ! अगर चालाक लोगों की पहचान समय पर कर ली जाए तो अपने को नुकसान होने से बचा सकते है ! दोस्तों, चालक लोग बहुत ही चालक होते है ! जिनके झांसे में आकर हम अपने समय और धन का भी नुकसान कर लेते है, ऐसे में हमें इन लोगो से बचकर रहने की आवश्यकता है ! 
 
chalak logon ki pahchan kaise kare, psychology facts in hindi, intelligent people identified through this psychology, chalak logon se kaise bachen

दोस्तों, गूगल पर आपको इससे संबंधित बहुत सारे आर्टिकल मिल जायेंगे ! चालाक कैसे बने और चालाक लोगो की पहचान कैसे करे, ये दोनों ही google पर सर्च किये जाते है ! लेकिन सवाल यह उठता है की, क्या चालाक होना गलत बात है या सही ? देखिए दोस्तों, थोडा बहुत चालाक होना सभी को जरुरी है ताकि हम किसी के झांसे में न आये और हमारा कोई फायदा न उठा पाये ! लेकिन दोस्तों, अगर कोई अपनी चालाकी से केवल अपना उल्लू सीधा करता है तब इस तरह की चालाकी गलत है, और ऐसे ही चालाक लोगो की पहचान करना हमें आना चाहिए !

साइकोलॉजी के अनुसार चालाक लोगों के गुण 

  •  चालाक लोग, किसी भी बात के लिए आपको स्पष्ट हाँ में जबाब नहीं देंगे ! 
  • चालाक लोग, किसी भी जबाब को इस प्रकार देगा की आप उसको उत्तरदाई नहीं ठहरा सकते ! 
  • जब आप चालाक व्यक्ति को अपने बारें में 50% जानकारी देते है तब वह आपको स्वयं के बारें में 5% जानकारी देगा ! 
  • चालाक व्यक्ति, पैसों के मामले में पाई-पाई का हिसाब करेंगे ! यदि वह आज आपको, मान लीजिये चाय पिलाया है तो वह कल आपसे पिने की उम्मीद रखेगा ! 
  • चालाक व्यक्ति, बात ऐसा करेगा जो न लीपने योग्य होगा और न ही पोछने योग्य , इसका अर्थ है - यदि आपसे ज्यादा प्रभावशाली व्यक्ति उसको मिल जाये तो वह आपको किनारे लगा उसके साथ हो जायेगा ! 
  •  चालाक व्यक्ति, आपसे पूरा संपर्क बना कर रखेगा, लेकिन आप जब कुछ काम बता देंगे तो वह आपको बड़ी सफाई से टरका देगा ! 

 चालाक व्यक्ति की पहचान इस प्रकार करें :  

  • चालाक व्यक्ति जरुरत से ज्यादा मीठे बोल बोलते है : दोस्तों, विनम्र होना और मीठा वाणी बोलना अच्छी बात है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो जरुरत से ज्यादा मीठा बोलते है ! 
  •  चालाक व्यक्ति ज्यादा बहाने बनाता है : जो लोग चालाक होते है, वे बहुत बड़ी-बड़ी बातें करता है और हमेशा यही कहता है की हम आपके लिए हमेशा हाजिर है लेकिन जब भी आपको उनकी जरुरत पड़ती है तो वह कोई न कोई बहाना बना ही लेता है ! जब कोई व्यक्ति हमेशा बहाना बनाकर बच निकले और आपके काम न आये तो ऐसे लोगो पर कभी भी भरोसा न करे !
  •  चालाक व्यक्ति किसी भी तरह से अपना काम निकलवा लेता है : जो लोग चालाक होते है, वे सिर्फ अपना काम निकलवाना जानते है ! चालाक व्यक्ति अपने काम को ही महत्त्व देते है, दूसरों के काम उनके लिए कोई मायने नहीं रखता ! 
  •  चालाक व्यक्ति धोखेबाज भी होते है : चालाक व्यक्ति हमेशा ईमानदारी का एक झूठा मुखौटा पहने हुए रहता है ! जब तक उसे आपकी जरुरत होती है तब तक आपको वे तबज्जे देते है लेकिन जैसे ही उसका काम आपसे हो जाता है वे अपना रंग दिखाना शुरू कर देते है ! 
  • चालाक व्यक्ति स्वाभिमानी नहीं होते है : स्वाभिमान एक बहुत ही अच्छा गुण है, यह गुण जिन लोगों के पास होती है उसके साथ रहना बहुत ही अच्छा होता है लेकिन धूर्त लोगों के पास यह गुण बिल्कुल भी नहीं होता है ! जिन लोगो के पास स्वाभिमान नहीं होता है वे लोग अपना काम निकलवाने के लिए तलवे भी चाट लेंगे लेकिन जैसे ही उनका काम निकल जायेगा फिर वे उन्ही को सिखाना शुरू कर देता है ! 
दोस्तों, चालाक लोगो की पहचान करने के लिए यह जरुरी नहीं है की जब यह सब घटनाएँ आपके साथ घटित हो तभी आप उनकी पहचान कर सकते है ! लेकिन सबसे बड़ी बात यह है की इन लोगो की पहचान तभी कर लेना चाहिए जब वे दूसरों के साथ ऐसा करते है !
Previous Post Next Post