छात्र-जीवन के बारें में रोचक जानकारी !! Student Life Facts in Hindi - 101Gyani

दोस्तों, छात्र-जीवन भी क्या जीवन होता है ! छात्र-जीवन साधना और तपस्या का जीवन है ! यह जीवन पाँच वर्ष की आयु से शुरू होती होती है ! इसी जीवन में नए-नए शिक्षक, सहपाठी और नया वातावरण मिलता है ! विद्या अर्जन की चाह रखने वाला विद्यार्थी जब विनम्रता को धारण करता है तब उसकी राहें आसान हो जाती है ! विद्यार्थी जीवन मानवीय गुणों को अंगीभूत करने का काल है ! सुख-दुःख, हानि-लाभ, सर्दी-गर्मी से परे होकर जब विद्यार्थी नित्य अध्ययनशील हो जाता है तब उसका जीवन सफल हो जाता है ! 
 
student motivation story, chhatra jeevan story, student life quotes, quotes in hindi, student shayari in hindi

जिस तरह आग में तपे बिना सोना शुद्ध नहीं होता है उसी प्रकार बिना कष्ट उठाये विद्या प्राप्त नहीं होती है ! एक आदर्श विद्यार्थी जीवन में सुख की चाह न रखते हुए केवल विद्या की चाह रखता है ! वह धैर्य, साहस, ईमानदारी, लगनशीलता, गुरुभक्ति, स्वाभिमान आदि जैसे गुणों को धारण करता हुआ जीवन पथ पर बढ़ता ही चला जाता है ! विद्यार्थी जीवन में गुण-अवगुण, अच्छा-बुरा, पाप-पुण्य, धर्म-अधर्म आदि की पहचान करनी होती है ! 

एक अच्छे विद्यार्थी, जिंदगी को जिंदादिली के साथ जीते है ! इनके जीवन में संयम ही सदाचार है ! इसका परम गुण आत्मनिर्भरता है ! एक अच्छे विद्यार्थी 'काल्ह करे सो आज कर' की नीति पर विश्वास करते है ! ये हमेशा समय का सदुपयोग तथा अनुशासन का पालन करते है ! 

Student Life Facts in Hindi

  • आँखें कहती है की सो जा, पर दिल कहता है अभी नहीं ! 
  • दोस्त कहते है की चल घूम कर आते है पर मै कहता हूँ अभी नहीं ! 
  • एक लड़की है, चाहती है प्रेमिका होना, मुझे भी पसंद है, पर मन कहता है अभी नहीं !
  • माँ का फोन आता है, त्योहारों पर बुलाती है, कई बार तो आँसू तक बहा देती है और मै यह कहकर फोन रख देता हूँ की आऊंगा जरुर पर अभी नहीं ! 
  • जब तक बन नहीं जाता जो बनने आया हूँ, तब तक बाकि सब चीजे अभी नहीं !
नींद को छोड़कर सपनो को रात देना सीखों, कामयाबी की रातें आपकी नींद में सुकून भर देगी !!

 

एक अच्छे विद्यार्थी अपने जीवन में एक ही मूल मंत्र का पालन करते है, जो की है - संघर्ष ! अगर कोई विद्यार्थी अपने जीवन में सफलता चाहता है तो उसे अपने जीवन में यह पाँच गुण अवश्य लाने चाहिए - ज्ञान तृष्णा, गुरुनिष्ठा, सदा अध्ययन दक्षता, एकाग्रता और महत्वाकांक्षा ! विद्यार्थी जीवन में परिश्रम करने से कभी घबराना नहीं चाहिए, जितना परिश्रम करेंगे सफलता उतनी जल्दी प्राप्त होगी !

Previous Post Next Post