Top 5 Riddles and Puzzles in Hindi !! 5 Interesting GK in Hindi - 101gyani

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम टॉप 5 रोचक जीके के प्रश्न को पूरी विस्तार से बताने की कोशिश की है | मै आशा करता हूँ की आप इन पांचो प्रश्नों का जबाब पहले से नहीं जानते होंगे ! हालाँकि ये प्रश्न कठिन नहीं है बल्कि इसका जबाब हमारे दिमाग पर निर्भर करता है की हम कितना सोच-विचारकर देते है ! जो लोग नहीं जानते होंगे उनके लिए यह प्रश्न बहुत कठिन साबित हो सकता है ! आइये अब हम प्रश्नों की श्रृंखला को शुरू करते है - 
 
hindi riddles and puzzles, 101gyani riddles, interesting gk in hindi, interview question, rochak jankari , dilchasp question, general knowledge

 

1. वह कौन-सा प्राणी है जो पीछे की ओर नहीं चल सकता है ? 

इस प्रश्न का सही जबाब है - कंगारू  

कंगारू के बारे में संक्षेप में जानकारी : 

कंगारू ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एक स्तनधारी पशु है ! यह पशु ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु भी है ! इस पशु की पिछली टांगे लंबी और अगली टांगे छोटी होती है, जिससे ये उछल-उछलकर चलते है ! इसकी पूछ लंबी और मोटी होती है जो सिरे की ओर पतली होती जाती है ! कंगारू के शरीर में एक विशेष प्रकार की थैली रहती है जिसमें उसके बच्चे जन्म लेने के बाद भी बहुत दिनों तक रह सकते है ! सबसे बड़ा कंगारू, भीम कंगारू जो छोटे घोड़े के बराबर होती है और सबसे छोटे कंगारू, गंध कंगारू जो खरहे से भी छोटा होता है ! 

कंगारू के पैरों में अंगूठे नहीं होते है, इसकी दूसरी और तीसरी अंगुलियाँ पतली और आपस में एक झिल्ली से जुडी रहती है, चौथी और पाँचवी अंगुली बड़ी होती है और चौथी अंगुली में पुष्ट नख होता है ! कंगारू की पूछे लंबी और भारी होती है, जिससे वे उछलते समय अपना संतुलन बनाए रहते है और बैठते समय अपनी पूंछ को टेककर इस प्रकार बैठता है जैसे मानों कुर्सी पर बैठा हो ! 
$ads={1}

2. फाँसी की सजा सुनाने के बाद जज पेन की निब क्यों तोड़ देते है ? 

दोस्तों, फाँसी की सजा सुनाने के बाद पेन की निब तोड़ने की प्रथा आज से नहीं बल्कि अंग्रेजों के ज़माने से चलता आ रहा है ! और निब तोड़ने की मुख्य दो वजह है - 
  • पहली वजह है की, सजा सुनाने के बाद खुद चाहकर भी जज उस फैसले को ना बदल सके या फिर उस फैंसले पर पुनर्विचार करने की कोशिश न करे ! 
  • दूसरी वजह यह है की, दुबारा उस कलम से फिर किसी को फाँसी की सजा ना मिले और ना ही कोई उस तरह का अपराध करे !  

 3. दुनिया का ऐसा कौन-सा देश है, जहाँ एक भी खेत नहीं है ? 

इस प्रश्न का सही जबाब है - सिंगापुर    
 

सिंगापुर के बारे में संक्षेप में जानकारी :  

 सिंगापुर, दक्षिण एशिया में मलेशिया और इंडोनेशिया के बीच में स्थित है ! सिंगापुर का अर्थ है- सिंहो का पुर यानि इसे सिंहों का शहर भी कहा जाता है ! इस शहर को प्रकृति का वरदान प्राप्त है ! मुख्य रूप से यहाँ चीनी और अंग्रेजी भाषा प्रचलित है ! आकार में यह देश मुंबई शहर से थोडा छोटा है ! विश्व के प्रमुख बंदरगाहों में से एक सिंगापुर है और यह प्रमुख व्यापारिक केंद्र भी है ! सिंगापुर की कुछ खास विशेषताएँ है - 
  • एक किवदंती के अनुसार , चौदहवीं शताब्दी में सुमात्रा द्वीप का एक हिन्दू राजकुमार जब शिकार करने के लिए सिंगापूर द्वीप पर गया तो वहां जंगलो में सिंहों को देखकर उसके उस द्वीप का नामकरण सिंगापुर यानि सिंहों का द्वीप कर दिया ! 
  •  सिंगापुर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में है - तीन संग्रहालय, जुरोंग बर्ड पार्क, रेपटाइल पार्क, जुलोजिकल गार्डन, साइंस सेंटर, सेंटोसा द्वीप, पार्लियामेंट हाउस, हिन्दू-चीनी-बौद्ध मंदिर तथा चीनी व जापानी बाद आदि ! 
  • इस देश में तरह-तरह के पक्षी, रंगबिरंगे फुल और प्रकृति के सुंदर रूप है ! यहाँ पानी के बहती लहरों पर सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है ! 
  • सन 1965 में मलेशिया से अलग होकर इस देश सिंगापुर राष्ट्र का उदय हुआ ! सिंगापुर डॉलर व सेंट के सिक्कों पर आधुनिक नाम सिंगापूर तथा पुराना नाम सिंगापुरा अंकित रहता है ! 
  • एशिया में इस देश को व्यंजनों की राजधानी माना जाता है ! 
  • इस देश में खरीदारी करने पर हर वस्तु उचित मूल्य पर मिल जाती है ! 
$ads={2}

 4. वह कौन-सा जीव है जो अपने पूरी जिंदगी में केवल एकबार ही बच्चे को जन्म देता है और उसके तुरंत बाद वो मर जाता है ? 

इसका जबाब है - मादा बिच्छु ! मादा बिच्छु जब बच्चे को जन्म देती है तब उसके बच्चे ही उसे खा जाते है ! 
 

बिच्छु के बारे में कुछ संक्षेप में जानकारी : 

बिच्छु संधिपाद संघ का साँस लेने वाला अष्टपाद है ! इसकी लगभग 2000 से भी अधिक जातियां पाई जाती है ! यह साधारणतः उष्ण प्रदेशों में पत्थर आदि के निचे छिपे रहते है और रात्रि में बाहर निकलते है ! यह न्यूजीलैंड और अन्टार्क्टिका को छोड़कर विश्व के सभी भागो में पाई जाती है ! बिच्छु साधारणतः उन क्षेत्रो में रहना पसंद करते है जहाँ की तापमान 20 डिग्री से 37 डिग्री सेंटीग्रेड होती है ! अधिकांश बिच्छु इंसान के लिए हानिकारक नहीं होता है, वैसे तो बिच्छु का डंक बहुत ही पीड़ादायक होती है जिसके लिए इलाज की जरुरत पड़ती है ! 

शोधकर्ताओं के अनुसार, बिच्छु के जहर में पाए जाने वाले रसायन, क्लोरोटोक्सिन को अगर ट्यूमर वाली जगह पर लगाया जाए तो इससे स्वस्थ और कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की पहचान आसानी से की जा सकती है ! 
 

5. वह कौन-सा फल है जिसमें 25% हवा होती है ? 

इसका जबाब है - सेब ( Apple ) ! जी हाँ दोस्तों, सेब में 25% हवा होती है और यही कारण है की जब हम सेब को पानी में डालते है तब वह पानी में तैरने लगता है ! 
 

सेब के बारें में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी संक्षेप में : 

सेब एक फल है, इसका रंग लाल या हरा होता है ! इसका वैज्ञानिक नाम मेलस डोमेस्टिका ( Melus Domestica ) है ! इसका पेड़ मुख्यतः मध्य एशिया में पाया जाता है ! इसके अलावा यह यूरोप में भी पाया जाता है ! इसकी पैदावार भारत के उत्तरी प्रदेश हिमाचल प्रदेश में होती है, इसमें अनेक विटामिन होते है ! सेब की खोज का श्रेय सिकंदर महान को दिया जाता है ! 
 
 सेब एक प्रकार का पर्णपाती पेड़ है, जो आम तौर पर खेतों में 6-15 फिट लंबा होता है और जंगलों में 30 फिट तक का होता है ! सेब की बहुत सारी प्रजातियाँ है, जिनमे से कुछ का नाम इस प्रकार है- अदम्स पार्मेंन , एडमिरल , ऐया इलू सेब, ऐर्लिए रेड फ्लेश एप्पल, अकाने, अकेरो , अल्क्मेनेअग्म , अल्लिंगतों पिप्पिन, अम्ब्रोसिया सेब आदि !

दोस्तों, हमने पाँच बहुत ही महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान के दिलचस्प प्रश्नों को संक्षेप में विस्तार से समझाने की कोशिश की है ! मै आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी बहुत पसंद आया होगा ! ऐसे ही आर्टिकल के लिए आप रोजाना हमारे वेबसाइट पर विजित करते रहे ! धन्यवाद ! 

Read More Articles :
Previous Post Next Post