सीढियाँ चढ़ने के अनोखे फायदे जानकर चौंक जाओगे ! Benefits of Climbing Stairs in Hindi - 101 Gyani

दोस्तों सीढियाँ चढ़ने के अनेक फायदे है, जिन्हें जानना आपके लिए आवश्यक है ! जब व्यायाम करने की बात आती है तो सीढियाँ चढ़ने से अच्छा कोई व्यायाम हो ही नहीं सकता ! इसे पढ़कर आप चौकिये मत बल्कि पूरी जानकारी समझने की कोशिश करे ! सीढियाँ चढ़ने से मोटापा ही कम नहीं होती है बल्कि तनाव भी दूर होती है ! सीढियाँ चढ़ने से हड्डियाँ तो मजबूत होती ही है इसके साथ-साथ हार्ट भी स्वस्थ रहती है ! 
 
benefits of climbing stairs in hindi, sidhiyan chadhne ke anek fayde, fayde sidhiyan chadhne ke, anokhe fayde, health benefits of climbing stairs

Benefits of Climbing Stairs  

  • वेट लॉस : रोजाना सीढियाँ चढ़ने की आदत से आप निश्चित रूप से वेट लॉस करना शुरू कर देते है क्योंकि इससे काफी कैलोरी बर्न होती है ! जब हम सीढियाँ चढ़ते है तो हमें पसीना आता है जिससे काफी ज्यादा कैलोरी बर्न होती है जिसके कारन वजन घटने लगती है !
  • हार्ट स्वस्थ रहती है : सीढियाँ चढ़ने से आपके हार्ट पंपिंग होने वाले अनियमित वृद्धि को नियंत्रित किया जा सकता है ! सीढियाँ चढ़ने से हमारा ब्लड शर्कुलेशन काफी अच्छा रहता है !
  • हड्डियाँ और मसल्स मजबूत होती है : सीढियाँ चढ़ने से मांसपेशियां मजबूत बनती है ! साथ ही साथ हड्डियों की बीमारी होने का खतरा भी कम होता है ! 
  • तनाव दूर होती है : सीढियाँ चढ़ने से एक प्रकार की मुड-बुस्टिंग एनर्जी मिलती है ! जो तनाव और चिंता को दूर करने में मददगार साबित होता है ! 
  • फेफड़े मजबूत होती है : शुरुआत में सीढियाँ चढ़ने से साँस फूलने की समस्या हो सकती है लेकिन रोजाना सीढियाँ चढ़ने से फेफड़े मजबूत होती है ! 
सीढियाँ चढ़ते समय ध्यान रखने योग्य बातें : सीढियाँ चढ़ते समय यह ध्यान रखें की आपकी पीठ सीधी हो और आप निचे कूबड़ नहीं कर रहे हो ! धीरे-धीरे सीढियों पर चढ़ना शुरू करे ! शुरुआत में कुछ सीढियों पर चढ़े और फिर धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ा सकते है ! अगर आपको किसी प्रकार की चोट या अन्य बीमारी हो तो इस व्यायाम को करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें !
Previous Post Next Post