पर्सनालिटी डेवलपमेंट के बेहतरीन टिप्स ! Best tips for Personality Development in hindi ! 101 Gyani

how to develop personality in hindi, personality development ke behatrin tarike, tips for personality development, personality develop kaise kare, apna body language kaise sahi kare

हमारी छवि को हमारा व्यक्तित्व ही लोगों के बीच प्रदर्शित करता है ! कोई भी व्यक्ति जन्म से ही अच्छी पर्सनालिटी वाला नहीं होता है ! यदि आप अपने व्यक्तित्व पर ध्यान नहीं देते है तो यह स्वयं ही आपके आस-पास के माहौल के अनुसार परिवर्तित हो जाता है ! हमलोगों ने अक्सर देखा है की जो लोग अच्छे सोसायटी में रहते है वे लोग ज्यादा आकर्षित होते है, क्योंकि उनके आस-पास का माहौल बहुत ही अच्छा होता है ! लेकिन जो लोग निम्न सोसायटी में रहते है वे लोग हमेशा खुद को बेहतर बनाने के बारे सोचते रहते है ! 
 
यदि आप एक अच्छा इन्सान बन्ने की कोशिश करते है और अपने व्यक्तित्व पर ध्यान देते है तो आपके आस-पास के माहौल से कोई फर्क नहीं पड़ता है ! जैसा ही हम सभी जानते है पर्सनालिटी को विकसित किया जाता है ! लेकिन कुछ लोग इसे विकसित करना तो चाहते है लेकिन वे इसी उलझन में पड़े रह जाते है की Apni Personality Development kaise kare ! आज के इस आर्टिकल में हम Personality Development tips के बारें में चर्चा करेंगे !  $ads={1}
 

Personality Development tips in hindi 

Personality Development को हिंदी में व्यक्तित्व विकास कहते है ! यह हमारी भावना, विचार और व्यवहार का एक रूप होता है जो हमें अन्य लोगो से अलग बनाता है ! Personality Development हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है ! इसे विकसित करने के कुछ टिप्स बता रहे है : 
  • अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें और ज्यादा से ज्यादा एक्टिव ( फुर्तीला ) रहने की कोशिश करें ! 
  • सपनों का पीछा करें, सफलता आपका पीछा करने लगेगी ! 
  • व्यवहारिक बनें, जीवन आसन होगा ! 
  • जीवन में बदलाव लाने वाली आदतें
  • व्यर्थ और तनावपूर्ण रिलेशनशिप में पड़ने की वजाए अपने कैरियर पर ध्यान दें और भविष्य की योजनाएँ बना क्र उन पर कार्य करे ! 
  • ध्यान के चमत्कार, चाणक्य के मैनेजमेंट सूत्र, द 10x रुल, विजेताओं के 6 नजरिए आदि जैसे सेल्फ हेल्फ पुस्तके अवश्य पढ़ें ! 

 Personality Development Tips 

 दोस्तों, समाज में उसी व्यक्ति की इज्जत मिलती है जो ज्ञानवान ( विद्वान ) होता है ! विद्वान होने के लिए आपको बहुत सारी किताबें पढनी चाहिए, क्योंकि किताबें ज्ञान का भंडार होती है ! किताबें पढने के लिए ऐसा नहीं है की आप केवल पुस्तकालय, स्कुल, कॉलेज में ही पढ़ सकते है इसे आप जब चाहे तब पढ़ सकते है ! आप चाहे तो अपने मोबाइल या कंप्यूटर से भी किताब, न्यूजपेपर आदि पढ़ सकते है !  $ads={2}

दोस्तों, विनम्र बन्ने क्योंकि विनम्रता अच्छाई की मूर्ति होती है ! विनम्र रहने से हर कोई व्यक्ति आपसे बात करना पसंद करता है ! आप स्वयं ही सोचकर देखें, अगर कोई व्यक्ति आपसे कठोर और ऊँची आवाज में बात करता है तो क्या आप उससे दुबारा बात करना चाहते है ? विनम्र रहने से हमारा तात्पर्य यह है की आप किसी से हल्के आवाज में बात करें और अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कान रखें ! 

जिस प्रकार व्यक्तित्व विकास के लिए विनम्रता और ज्ञान जरुरी है उसी प्रकार क्षमा करना भी जरुरी है ! क्षमा मांगने एवं क्षमा करने से आपकी विनम्रता में और भी अधिक निखार आता है ! माफ़ी मांगने का हमारा तात्पर्य यह नहीं है आप किसी भी व्यक्ति के सामने रोने और गिरगिराने लगें ! मांफी मांगने का तात्पर्य यह है की आप जब भी कभी किसी से तनावपूर्ण बात कर लेते है तो उससे फिर से बात कर मामले को सुलझाए और ठीक इसी प्रकार अगर कोई आपसे मांफी मांगे तो उसे मांफ कर दे ! बीते हुए बातों को भूलना सीखे ! 

Personality Development करने में Body Language की भूमिका अहम होती है ! आप किसी से नम्र आवाज में तथा हल्की सी मुस्कान के साथ बातें करे ! बात करते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें की जिस भी मुद्दे पर आप बात कर रहे है ठीक उससे ही मिलता जुलता भाव प्रकट करे ! Personality Development करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Body Language में सुधार करना होगा ! 

हमेशा खुश और सकारात्मक सोच रखें ! हमेशा खुश रहने वाला व्यक्ति ही जीवन में सफल होता है ! हमेशा खुश रहना ही आपको किसी भी कठिन परिस्थिति में अलग बना देता है तथा आपके विरोधियों का आत्मविश्वास कम देता है ! 

नए-नए लोगों से मिलने का प्रयास करें ! नए-नए लोगों से मिलने पर आपका सामाजिक मेल-जोल बढेगा ! दूसरों के विचारो को जानने की कोशिश करे ! नए लोगों से मिलने से जीवनशैली से जुडी विषयों , संस्कृति आदि को सिखने का मौका मिलता है ! 

जैसा की हम सभी जानते है, आत्मविश्वास सफलता की पहली सीढ़ी होती है, इसलिए किसी भी काम को करते समय उसे पूरी लगन और आत्मविश्वास के साथ करें ! आत्मविश्वास बढ़ाने से संबंधित प्रेरणादायक कहानी को पढ़े ! सकारात्मक सोच और हमेशा खुश रहने से भी आत्मविश्वास बढ़ता है ! 

हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश भाषा में भी बात करने का प्रयास करे ! यह आपके अनुभव और ज्ञान को अच्छी तरह से प्रकट करता है ! आप इतना भी इंग्लिश में बाते न करे जिससे की सुनने वाले व्यक्ति को समझ में ही न आये ! कुछ लोग केवल अपने ही बातों को बोलते जाते है तथा दूसरों को नहीं सुनते है ! ऐसा न करे, दुसरे लोगों के बातों को भी सुने और उसका समाधान करे ! 

Personality Development के बहुत सारे टिप्स और नियम है जिसे हमने यहाँ पर नहीं बताया है ! कुछ लोग तो ऐसा कहते है की अच्छे कपडे पहनो, महँगी गाड़ियाँ रखो, अच्छी बॉडी बना लो आदि जिससे आपकी पर्सनालिटी अच्छी हो जाएगी ! ऐसा नहीं है, क्योंकि किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके चरित्र के आधार पर की जाती है ! 

Personality Development Quotes in Hindi 

दूसरों के साथ आप किस तरह का व्यव्हार करते है, यह आपके अच्छे या बुरे व्यक्तित्व को दर्शाता है !

एक अच्छा इन्सान मतलबी नहीं होता है, बस दूर हो जाता है उनलोगों से जिन्हें उसकी कदर नहीं होती है !

खूबसूरती नजरों को आकर्षित करती है,लेकिनव्यक्तित्व दिल जीत लेता है !

 हर आदमी के तीन चरित्र होते है, पहला जो वह दीखता है, दूसरा जो उसके पास है और तीसरा जो वह सोचता है की उसके पास है !

प्रशंसा से बचे, क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व की अच्छाइयों को घुन की तरह चाट जाती है !

Read More Articles : 

Previous Post Next Post